scriptधर्म ध्वज थाम निकाली देवनारायण शोभायात्रा | Religion flag is taken out Devnarayan Shobhayatra | Patrika News

धर्म ध्वज थाम निकाली देवनारायण शोभायात्रा

locationझालावाड़Published: Feb 13, 2019 03:42:14 pm

Submitted by:

arun tripathi

चूरमा-बाटी का भोग लगाया

SHOBHAYATRA

चूरमा-बाटी का भोग लगाया

सुनेल. कस्बे में गुर्जर समाज ने देवनारायण जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली। झंाकी के साथ कटारमल देवनारायण मंदिर से शुरू हुई जुलूस में आधा दर्जन से अधिकघुड़सवार हाथ में धर्म ध्वज लिए हुए चल रहा था। वहीं कलाकारों ने अंखाड़े का प्रदर्शन किया। क्षेत्र के केसरपुरा गंाव में मंगलवार रात को शोभायात्रा एंव कलशयात्रा पंडित दयाराम बैरागी की अगुवाई में निकाली। रामायण १०८ की पुर्णाहूति पर भंडारा किया। उन्हैल में भी गुर्जर समाज ने शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान नवयुवक नाचते गाते हुए चल रहे थे।
पिड़ावा. देवनारायण जयंती पर गुर्जर समाज ने शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा नाराण मार्ग से शुरू हुई और देवडूंगरी पहुंची। शोभायात्रा में राजस्थान और मध्य प्रदेश के तीन अलग अलग जगह से आए अखाड़े के कलाकारों में हैरतअंगेज कारनामे दिखाए। ऊंट और घोड़े भी आकर्षण का केंद्र बना रहे।
खानपुर. कस्बे सहित उपखंड क्षेत्र में देवनारायण सप्तमी का त्योहार मनाया। इस दौरान देवनारायण मंदिरों में विशेष पूजा र्की। यहां धाकड़ मोहल्ले स्थित मंदिर में मंगलवार को विशेष पूजा के साथ शृंगार किया। इसके अलावा निकटवर्ती झाड़ौता स्थित देवनारायण मंदिर मे दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। जबकि बरेड़ा स्थित रक्त्या भैरूजी के थानक पर मेले जैसा माहौल रहा।
रटलाई. कस्बे में गुर्जर समाज ने देवनारायण जयंती पर पीलिया खाल देवनारायण के स्थान से शोभायात्रा निकाली। जुलूस में आगे झण्डा लिए घुड़सवार चल रहे थे । शोभायात्रा का कस्बे में कई स्थानों पर स्वागत किया। मुख्य अतिथि पीसीसी सदस्य सुरेश गुर्जर, विशिष्ठ अतिथि देव सेना जिलाध्यक्ष देवकरण गुर्जर, पूर्व सरंपच छगनसिंह गुर्जर, देवसेना के युवा जिलाध्यक्ष धर्मवीर गुर्जर एवं बगड़ावत नवयुवक मण्डल के सदस्य धर्मराज गुर्जर, मोहनलाल आदि शोभायात्रा में मौजूद थे।
बकानी. कस्बे में मंगलवार को देवनारायण जयंती मनाई। गुर्जर समाज द्वारा दो शोभायात्रा निकाली। एक बागरी मोहल्ले के देवनारायण मंदिर से शुरू हुई तो दूसरी काल्लाजी के चबूतरे से शुरू हुई। शोभायात्रा का ग्राम पंचायत सहित कई लोगों ने स्वागत किया। कंवरलाल गुर्जर ने बताया कि शोभायात्रा खेड़ा में देवनारायण मंदिर पहुंची, जहां साढू माताजी की मूर्ति की स्थापना की।
–देवनाराण को चूरमा-बाटी का भोग लगाया
मनोहरथाना. क्षेत्र के गुराड़ी में समस्त ग्रामवासियों ने देवनारायण जयंती पर जागरण कर चूरमा-बाटी का भोग लगाया। रवि लोधा ने बताया कि देव महाराज के थानक पर अखण्ड ज्योतियां जलाई। पूरी रात भजन-कीर्तन किए। मंगलवार को चरमाबाटी बनाकर भोग लगाया। इसी प्रकार जागदेव थानक पर गांवों के जातरुओं ने भोग लगाया। मेवाडिय़ा देव के थानक पर मेला लगा।
कुरीतियां मिटाने का संकल्प लिया
पिड़ावा. ग्राम पंचायत सरखेड़ी में मेघवाल समाज विकास समिति तहसील की बैठक हुई। मुख्य अतिथि रमेश चंद मेघवाल व अध्यक्षता दिनेश कुमार देवची ने की। इस दौरान पंचायत कार्यकारिणी का गठन किया। इसमें अध्यक्ष प्रेमचंद सरखेड़ी, उपाध्यक्ष रतन लाल सरोवर, सचिव भगवान लाल पूर्व सरपंच बोलियांबारी, विनोद कुमार, भैरूलाल, प्रभु लाल, बालचंद, बालू लाल, नारायण लाल, कालूराम, कमल को कार्यकारिणी सदस्य बनाया। वहींं कुरीतियों को मिटाने का संकल्प लिया।
झालरापाटन. भारतीय मेघवाल युवा संघ की बैठक समाज के गिन्दौर स्थित छात्रावास में प्रदेशमंत्री पवन मेघवाल की अध्यक्षता में हुई। प्रदेश मंत्री ने कहा कि आज भी विशेषकर बालिकाओं में शिक्षा की अधिक कमी है। छात्र परिषद जिलाध्यक्ष ईश्वर मेघवाल, सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मीनारायण मेघवाल, नवयुवक मंडल अकलेरा अध्यक्ष रूपचंद मेघवाल, कमलेश मेघवाल ने भी विचार व्यक्त किए। उमेश मेघवाल को युवा संघ का जिलाध्यक्ष मनोनीत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो