scriptरीछवा पीएचसी में दिन में हो रहा इलाज, रात को रैफर | Remedial treatment at PHC in the day, referee at night | Patrika News

रीछवा पीएचसी में दिन में हो रहा इलाज, रात को रैफर

locationझालावाड़Published: Jul 12, 2019 03:36:16 pm

Submitted by:

arun tripathi

स्टाफ की कमी से बने हालात

ricawa

स्टाफ की कमी से बने हालात

रीछवा. कस्बे की पीएचसी और वेलनेस सेंटर में स्टाफ की कमी के चलते रात के समय ग्रामीणों को इलाज की सुविधा नहीं मिल रही है, जबकि स्वास्थ विभाग के आदेशानुसार आदर्श पीएचसी पर 24 घण्टे इलाज की सुविधा मिलनी चाहिए।
रात करीब साढ़े नो बजे मोटरसायकिल चालक विद्युत निगम का कर्मचारी उमाशंकर शर्मा बड़बड़ के यहां स्टेट हाइवे 89 पर बैठी हुई गायों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उसे राहगीर पीएचसी लेकर पहुंचे, लेकिन अस्पताल में एक वार्ड बॉय नूर मोहम्मद के अलावा कोई भी नर्सिंग कर्मचारी नहीं मिला। वहीं अस्पताल की 108 एंबुलेंस सेवा भी नहीं मिली। सूचना पाकर सहकारी समिति उपाध्यक्ष श्याममनोहर कारपेन्टर, दीपक कश्यप, मुकेश पालीवाल, महावीर शृंगी, घनश्याम शर्मा, लखन धोबी, बंकट यादव व अन्य ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। सभी ग्रामीणों ने अस्पताल में रात के समय इमरजेंसी में इलाज की सुविधा नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। इस दौरान उमाशंकर दर्द के मारे कराहता रहा। शर्मा को निजी वाहन से एसआरजी अस्पताल में लेकर गए। चिकित्सालय प्रभारी अनिल द्विवेदी ने बताया कि पीएचसी में मुख्य चिकित्साधिकारी का पद करीब दो माह से रिक्त है। इसके अलावा एक मेल नर्स प्रथम व दो मेल नर्स द्वितीय कार्यरत हंै। इससे मरीजों को 24 घण्टे इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है। कर्मचारी के साप्ताहिक अवकाश पर होने से चिकित्सा व्यवस्था और अधिक चरमरा जाती है।
टंकी के वॉल्व में रिसाव
होने से व्यर्थ बहा अमृत
रायपुर. कस्बे में जनस्वास्थ्य विभाग की पूरानी पेयजल टंकी के वॉल्व में शाम को रिसाव होने से पानी बह निकला और परिसर सहित आसपास भर गया। कस्बे में टंकी मोहल्ला, पालीवाल मोहल्ला, माली मोहल्ला सहित अन्य स्थानो पर विभाग द्वारा पेयजल आपूर्ति की जाती है, जिसके चलते टंकी को भरा जाता है। वॉल्व को बन्द करने का प्रयास लोगों ने किया, लेकिन विफल रहे। उधर कस्बे के कई हिस्सों में पेयजल आपूर्ति के दौरान गन्दला मटमेला पानी की आपूर्ति होने से लोग परेशान हैं। इस बारे में अधिकारियों को अवगत कराया इसके बाद भी व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है।
विद्यालयों के निरीक्षण में मिली अनियतिताएं
अनुपस्थित को कारण बताओ नोटिस जारी
सुनेल. मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी निर्मल मेहर और आरपी पन्नालाल वर्मा ने गुरुवार को विद्यालयों का निरीक्षण किया। राआउमावि सोयला के प्राचार्य मीठालाल मीणा 8 जुलाई से बीना सूचना के अनुपस्थित मिले, स्टाफ मेें से 2 आकस्मिक अवकाश पर व एक मेडिकल अवकाश पर जाने का पता चला। वहीं कुल नामाकंन 235 में से 179 विद्यार्थी उपस्थित मिले। वहीं राउप्रावि सामिया में कुल आठ शिक्षकों में से एक अध्यापक अनुपस्थित मिला। कुल नामांकन 110 में से 77 विद्यार्थी उपस्थित मिले। राउप्रावि गुराडिय़ा में प्रधानाध्यापिका ब्रजकुंवर अनुपस्थित मिली। राआउमावि गादिया में 13 अध्यापकों में से एक मेडिकल पर पाया गया। राबाउमावि रायपुर में एक अध्यापिका बिना सूचना के एक सप्ताह से अनुपस्थित मिली। कुल नामांकन 610 में से 500 उपस्थित मिली। राआउमावि में दो अध्यापक आकस्मिक अवकाश जाना बताया। कुल नामाकंन 640 में से 570 उपस्थित पाए गए। राउप्रावि परासली में सभी स्टाफ उपस्थित मिला। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी निर्मल मेहरा ने विद्यालयों में नामांकन वृद्धि, पौधरोपण एवं प्राथमिक शिक्षा का स्तर सुधारने व साफ-सफाई के निर्देश दिए। अनुपस्थित को कारण बताओ नोटिस जारी किए।
बच्चों को स्कूल भेजने के लिए समझाया
मनोहरथाना. कोलूखेड़ी मालियान ग्रामपंचायत क्षेत्र के गांव रतनपुरिया के मजरा हरिपुरा मोहल्ला में एज्यूकेट गल्र्स के बालमुकन्द टीम के साथ अनामांकित बच्चों को स्कूल भेजने के लिए बैठक की। इसमेंं पता चला कि भील समाज की बस्ती से लेकर स्कूल के रास्ते में खाल-नाले का पानी जुलाई से दिसम्बर तक बहने की समस्या होने से करीब दो दर्जन बच्चें स्कूल नही जाते हंै। प्रोग्राम असिसटेन्ट चन्द्रमोहन शर्मा ब्लॉक प्रभारी दयाराम चौधरी ने बताया कि ग्रामीणों को समझाकर बच्चों को स्कूल तक पहुंचाने में सहयोग करने के तैयार किया। वार्ड पंच मुशीलाल ने प्रतिदिन बच्चों को स्कूल छोडऩे की जिम्म्ेदारी ली। फील्ड कॉर्डिनेटर हेमन्त शर्मा ने समय समय पर पूरा सहयोग करने की बात कही।

ट्रेंडिंग वीडियो