scriptहरे पेड़ काटने की सूचना के आधे घंटे बाद पहुंची राजस्व विभाग की टीम | Revenue Department team arrived half an hour after the green tree cutt | Patrika News

हरे पेड़ काटने की सूचना के आधे घंटे बाद पहुंची राजस्व विभाग की टीम

locationझालावाड़Published: Apr 05, 2019 03:36:59 pm

Submitted by:

arun tripathi

मौका देख भाग छूटे भू माफिया

SUNEL

मौका देख भाग छूटे भू माफिया

सुनेल. कस्बे के भवानीमंडी मार्ग स्थित तांबा वाली कॉलोनी में ग्रामीणों द्वारा नीम के हरे पेड़ काटने की सूचना राजस्व विभाग को देने के बाद आधे घंटे देरी से टीम पहुंची, लेकिन मौका देख वन माफिया पेड़ों को वहीं छोड़कर भाग गए। ग्रामीण रामलाल, श्यामलाल, कालूलाल, महेश कुमार आदि ने बताया कि भू माफिया दिन में कटने वाली लकड़ी को रात में ट्रकों और ट्रैक्टरों की मदद से आरा मशीनों और बाहरी गंावों में बेच देते हैं, कई बार तो दिन में भी वाहन सरपट दौड़ते हैं, लेकिन जिम्मेदार जानकर भी अनजान बना हुआ है जबकि कटी हुई लकडिय़ों को ट्रैक्टर ट्रॉली में ओवरलोड भरकर खुलेआम ले जाए जाते है प्रशासन द्वारा इन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।
–सुनेल भवानीमण्डी मार्ग पर तांबा वाली कॉलोनी में सूचना मिली थी कि हरे पेड़ों की अवैध कटाई चल रही है, मैं खुद व पटवारी कानूनगो के साथ मौके पर पहुंचा, लेकिन वहां काटने वाले नहीं मिले, हरे पेड़ पड़े थे, जिन्हें जप्त कर सुपुर्दगी में दिए। मामले से उच्च अधिकारियों को अवगत कराया, उनके निर्देश पर नीलामी की होगी।
घमंडी लाल मीणा, नायब तहसीलदार सुनेल
हाई वॉल्टेज से फ्रीज व वाशिंग मशीन सहित कई उपकरण जले
झालावाड़. शहर में रात को हाई वॉल्टेज से कई घरों में विद्युत उपकरण जल गए।
शहर में हरिनगर कॉलोनी के मिनाक्षी, नन्दकिशोर प्रजापति, राकेश शृगी, राधेश्याम पंकज सहित कई लोगों ने बताया कि हरिनगर कॉलोनी में हाई वॉल्टेज आने से लोगों के घरों में वाशिंग मशीन, फ्रीज, पानी की मोटरें व एससी सहित कई उपकरण जल गए। विद्युत विभाग के अधिकारियों को इस ओर ध्यान देना चाहिए, शहर में ऐसी पहले भी कई घटनाए हो चुकी है, इसे में कभी बड़ा हादसा हो सकता है। विद्युत विभाग का ेजिन लोगों के घरों में नुकसान हुआ उन्हें मुआवजा देना चाहिए।
3 अतिकुपोषित बच्चे झालावाड़ रैफर
मनोहरथाना. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत फुलवाड़ी कार्यक्रम का शुभारम्भ आरबीएस के मोबाइल हैल्थ टीम-बी द्वारा बिसलाई कण्डारी आंगनबाड़ी केन्द्र से किया।
प्रभारी चिकित्सक डॉ. शिवराज मीणा ने बताया कि 6 वर्ष तक के के 70 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। 3 अतिकुपोषित बच्चों को कुपोषण उपचार केन्द्र झालावाड़ रैफर किया।
सीमावर्ती क्षेत्रों में नाकेबंदी शुरू
भवानीमंडी. लोकसभा चुनावों को देखते हुए पुलिस ने मध्यप्रदेश सीमावर्ती क्षेत्रों में नाकेबंदी शुरु कर दी। सीआई महेन्द्र मीणा ने बताया कि शराब, आम्र्स व अफीम व स्मैक की तस्करी जोरों पर हो रही है। इसके चलते जयपुर से विशेष दो स्पाई डॉग स्कवायड को बुलाया है। जो हथियार, शराब व अफीम-स्मैक, गांजा आदि सूंघने की विशेष दक्षता रखते हैं।
भाई के हत्यारे को रिमांड पर सौंपा
बकानी. थाना क्षेत्र के झिझनिया गांव में एक कट्टा गेहूं के लिए छोटे भाई की हत्या के मामले में आरोपी को बकानी पुलिस ने गुरुवार को न्यायायल में पेश किया, जहां से 7 अप्रैल तक रिमांड पर सौंपा। झिझनिया निवासी पुरीलाल लोधा और उसके छोटे भाई नन्दलाल के बीच मंगलवार रात मां द्वारा गेहूं बेचने के मामले में झगड़ा हो गया था। इसी झगड़े में आरोपी पुरीलाल ने छोटे भाई नन्दलाल पर लोहे के फावड़े से वार कर हत्या कर दी थी।
ब्रेकर पर उछल कर गिरी महिला घायल
पनवाड. मरायता गांव में शाम को बाइक पर बैठी महिला स्पीड ब्रेकर पर उछलकर गिरने से घायल हो गई। 108 एम्बूलेंस के ईएमटी रिऋीकेश मीणा व चालक सेंटर मीणा ने बताया कि पितामपुरा गांव निवासी महिला जानकी बाई नागर बाइक चालक के पीछे बैठकर जा रही थी। इसी दौरान मरायता-हालीहेड़ा रोड पर अचानक स्पीड ब्रेकर पर बाइस से उछलकर नीचे गिरने से सिर में गहरी चोट लगने के कारण गंभीर घायल हो गई। उसे एम्बूलेंस की सहायता से खानपुर अस्पताल में भर्ती कराया।
अब दिव्यांगों को मतदान कराने के लिए सहायकों को मिलेंगे तीन सौ रुपए
झालावाड़. लोकसभा चुनाव मेें दिव्यांग मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो और लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं का प्रतिशत बढ़ाने के लिए उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। अब लोकसभा चुनाव में उन्हें व्हील चेयर सहित घर से लाने-ले जाने के लिए गाड़ी की सुविधा की जाएगी। निवार्चन विभाग ने इसके लिए अनूठी पहल की है।
जिला निवार्चन विभाग इसके लिए करीब आठ लाख रुपए खर्च करेगा। इसमें प्रत्येक सहायक को दो दिन के लिए तीन सौ रुपए मिलेंगे। जिले में कुल १२ हजार ५०८ दिव्यांग है। इनके लिए करीब २२४४ सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। सहायकों की नियुक्ति के लिए स्काउट गाइड व बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता दी गईहै। झालावाड़ जिले में सबसे ज
्यादा दिव्यांग मतदाता खानपुर विधानसभा क्षेत्र में है।
दो दिन काम करेंगे सहायक
मतदान सहायक चुनाव से एक दिन पहले अपने क्षेत्र में दिव्यांगों को चिन्हित करेंगे। इसके बाद चुनाव के दिन वाहन या व्हील चेयर से दिव्यांग को मतदान केन्द्र लाएंगे और मतदान के बाद घर छोडऩे जाएंगे। उन्हें एक दिन के १५० रूपए मिलेंगे।
ये मिलेंगी सुविधाएं
एक मतदान पर दस से अधिक दिव्यांग मतदाता होने पर उनके लिए गाड़ी की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर आदिकी सुविधा होगी, प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दो सहायक होंगे जो दिव्यांगों को मतदान केन्द्र तक लेकर जाएंगे, उसके बाद घर तक भी छोड़ कर आएंगे। इसके लिए अलावा मतदान केन्द्र पर ब्रेललिपि की भी सुविधा मुहैया करवाई जाएगी, इससे दिव्यांग ब्रेल लिपि के माध्यम से प्रत्याशी का नाम पढ़कर अपनी रूचि के प्रत्याशी को मतदान कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो