scriptदो माह बाद शनिवार से शुरू होगी रोडवेज बसें, नियम व शर्तों की होगी पालना | Roadways buses will start from two months later, cradle of terms and c | Patrika News

दो माह बाद शनिवार से शुरू होगी रोडवेज बसें, नियम व शर्तों की होगी पालना

locationझालावाड़Published: May 22, 2020 08:39:28 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

– अभी झालावाड़ से जयपुर के लिए ही चलेगी बसें
– लॉकडाउन में फंसे व्यक्तियों को मिलेगी राहत

Roadways buses will start from two months later, cradle of terms and conditions

दो माह बाद शनिवार से शुरू होगी रोडवेज बसें, नियम व शर्तों की होगी पालना

झालावाड़.करीब दो माह से बंद बस एवं रेल सेवा बहाली की उम्मीद शुरू हो गई है। लेकिन झालावाड़ जिले में फिलहाल बसें ही चलाने की अनुमति मिली है। रोडवेज जिले एवं जिले के बाहर ग्रीन एवं ओरेंज जोन में अपनी परिवहन सेवा शनिवार से शुरू करने जा रही है, वहीं रेलवे भी 1 जून से कुछ ट्रेने शुरू करने जा रही है। ऐसे में लॉकडाउन में फँसे लोगों को अपने घरों तक पहुंचने में आसानी होगी।
रोडवेज की बसों के लिए कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए पूरे नियम एवं शर्ते लागू रहेगी। उन्ही के तहत यात्री बसों में सफर कर सकेंगे।रोडवेज झालावाड़ से जयपुर के बीच दो बसें शुरू करने जा रहा है।
झालावाड़ डिपो की बस शनिवार को झालावाड़ से सुबह 8.30 बजे रवाना होगी जो बारां, बूंदी, टोंक होते हुए जयपुर पहुंचेगी। वहीं जयपुर से झालावाड़ के लिए जयपुर डिपो की बस सुबह 8.30 बजे झालावाड़ के लिए रवाना होगी। वहीं ग्रीन जोन में आगामी दिनों में बसों के संचालन का प्रयास किया जा रहा है।
होगी नियमों की पूरी पालना-
कोरोना वायरस को लेकर बसों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए तीस सवारी ही बैठाई जाएगी। बस में तीन सवारी वाली सीट पर दो व दो वाली सीट पर एक ही सवारी को बिठाया जाएगा। हर यात्री को मास्क का उपयोग करना होगा। बस में बैठने से पहले यात्री की स्क्रीनिंग होगी और बस एवं यात्री को सेनेटाइज भी किया जाएगा। ये सवारी बैठने से पूर्व व सवारी उतरने के बाद भी दोनों समय किया जाएगा। बिना मास्क के किसी भी यात्री को बस में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। चालक व परिचालक को भी पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा।
कराना होगा ऑनलाइन टिकट-
लॉकडाउन में रियायत के कारण शुरू होने वाली रोडवेज की बसों में सफर करने के लिए अब मुसाफिर को बस स्टैंड पर टिकट नहीं मिलेगा। उन्हे रोडवेज की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही टिकट बुक कराना होगा। बस स्टैंड काउंटर या बस में किसी भी तरह के केश लेनदेन नहीं होगा। बस मेें उन्ही को बैठाया जाएगा जो ऑनलाइन टिकट बुक कराएंगे। बस में बीच रास्तें में किसी भी सवारी को नहीं बिठाया जाएगा। बस में मात्र 30 सवारी को ही बिठाया जाएगा।
रेड जोन में नहीं जाएगी-
झालावाड़ से सुबह 8.30 बजे चलने वाली बस संक्रमित क्षेत्र खानुपर में अंदर नहीं जाएगी, बायपास से होते हुए सीधे बारां यहां से कोटा रेड जोन में होने से कोटा बायपास होते हुए सीधे बूंदी व टोंक होते हुए जयपुर दुर्गापुरा बस स्टैंड पहुंचेगी। वहीं अगले दिन सुबह 8.30 बजे दुर्गापुरा से ही झालावाड़ के लिए चलेगी। रोडवेज मुख्यालय के निर्देशानुसार ओरेंज व ग्रीन जोन में ही रोडवेज बसे चलेंगी। फिलहाल रेड जोन में नहीं चल सकेगी।
आ जा सकेंगे लोग-
दो माह से कई लोग लॉकडाउन होने के चलते इधर-उधर फंसे हुए थे, उन्हें रोडवेज बसों में अपने घर जाने की सुविधा मिल सकेगी। लेकिन ऑनलाइन ही टिकट बुक होने से मजदूर वर्ग को परेशानी हो सकती है।

स्वीकृति जारी हुई है-
मुख्यालय से कुछ गाइडलाइन के साथ बसों का संचालन शुरू करने की स्वीकृति जारी हुई है। कोटा रेड जोन में होने से कोटा में बसें अंदर नहीं जाएगी, बायपास से होकर निकलेगी। शनिवार से बस का संचालन शुरू होगा। इसमें सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा व मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बिना मास्क वाली सवारी को बस में नहीं बिठाया जाएगा।
अतुल यादव, चीफ मैनेजर, रोडवेज डिपो,झालावाड़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो