script2 करोड़ रुपए का कमीशन अटका, डीलरों ने गेहूं उठाने से किया इनकार | Rs 2 crore commission stalled, dealers refuse to lift wheat | Patrika News

2 करोड़ रुपए का कमीशन अटका, डीलरों ने गेहूं उठाने से किया इनकार

locationझालावाड़Published: Sep 23, 2020 03:31:24 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

– पैसा रसद विभाग के पास पड़ा है, लेकिन अधिकारी नहीं दे रहे

Rs 2 crore commission stalled, dealers refuse to lift wheat

2 करोड़ रुपए का कमीशन अटका, डीलरों ने गेहूं उठाने से किया इनकार

झालावाड़. जिले रसद विभाग व भारतीय खाद्य निगम के चक्कर में राशन डीलरों का तीन माह का कमीशन अटका हुआ है। झालावाड़ जिले में 628 राशन डीलरों का प्रतिमाह का करीब 72 लाख रुपए का कमीशन रसद विभाग के पास पड़ा हुआ है, लेकिन अधिकारियों द्वारा समय से नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में अब राशन डीलरों ने राशन उठाने से मना किया हैए ऐसे में आगामी दिनों में कोरोना संकट के समय में गरीब लोगों को मिल रहा राशन मिलने में खासी परेशानी हो से सकती है।
दोनों विभाग के चक्कर में जिले के राशन डीलरों का कमीशन अटका पड़ा है। राशन डीलरों को इस वित्तीय वर्ष में मई.जून माह में कमीशन दिया गया था। इसके बाद कोई कमीशन नहीं दिया गया। राशन डीलरों का जुलाईए अगस्त और सितम्बर तीन माह का करीब 2 करोड़ से अधिक का कमीशन अटका हुआ है। ऐसे में राशन डीलरों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इतना मिलता है कमीशन-
जिले में करीब 628 उचित मूल्य राशन की दुकानें है। प्रत्येक राशन डीलरों को सरकार की ओर से 125 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से कमीशन दिया जाता है।लेकिन फिलहाल केन्द्र व राज्य सरकार दोनों से राशन डीलरों को कमीशन नहीं मिल पा रहा है। डीलरों को रसद विभाग से 125 तथा 6 रुपए भारतीय खाद्य निगम द्वारा दिया जाता है।

अटैचमेंट वाली दुकानों का जून का भी नहीं हुआ भगतान-
जिले में वैसे तो 628 राशन डीलर हैए जिनका तीन माह का कमीशन बकाया चल रहा हैए लेकिन करीब 60 अटैचमेंट वाली दुकानों का जून से ही कमीशन का भुगतान नहीं हुआ है। सूत्रों ने बताया कि पहले 131 रुपए काट कर जमा करवाते थेए लेकिन जब से गेहूं निरूशुल्क होने से अब वितरण पर कमीशन दिया जा रहा है। ऐसे में कई बार वितरण ज्यादा होने के बाद भी रसद विभाग के अधिकारी आंवटन के हिसाब से ही कमीशन का भुगतान कर रहे हैं। इससे उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है। रसद विभाग ने खाद्य निगम से भुगतान ले लिया हैए लेकिन डीलरों को अभी तक नहीं दिया है। जयपुर से डीलरों का कमीशन आने के बाद भी रसद विभाग के अधिकारी कमीशन देने की बजाए उस पैसे से माल उठा रहा है। ऐसे में कमीशन का पैसा डीलरों को नहीं मिल पा रहा है। वहीं जिले के 73 डीलर ऐसे है जिन्हें मई से कमीशन नहीं मिल पाया है। ऐसे में इन डीलरों ने राशन उठाने से मना कर दिया है। ऐसे में गरीब लोगों को कोरोना संकट के समय में मिलने वाला निरूशुल्क राशन मिलने में परेशानी होगी।
जून माह का बाकी है-
अगस्त माह में सरकार ने गेहूं निरूशुल्क किया था उस हिसाब से कमीशन दिया जाएगा। जून का 60 राशन डीलरों का बकाया है। बाकी के भुगतान के लिए बजट चेक करवा रहे हैंए बजट आते ही जल्द भुगतान करवा देंगे।
आलोक झरवालए जिला रसद अधिकारी,झालावाड़।

ट्रेंडिंग वीडियो