scriptट्रेन की सीटी सुनाई देते ही दौड़ पड़ते हैं यात्रियों की प्यास बुझाने | Runs on the train whistles, rush passengers' thirst | Patrika News
झालावाड़

ट्रेन की सीटी सुनाई देते ही दौड़ पड़ते हैं यात्रियों की प्यास बुझाने

1973 से जलसेवा जारी

झालावाड़May 25, 2019 / 09:06 pm

arun tripathi

BHAWANIMANDI

1973 से जलसेवा जारी

भवानीमंडी. रेलवे स्टेशन पर जैसे ही ट्रेन की सीटी सुनाई देती है, वैसे ही कोई न कोई हाथ पानी का लोटा व जग लिए कोच के पास प्यासे यात्रियों की प्यास बुझाने के लिए दौड़ा चला आता है। रेलवे स्टेशन पर जलसेवा का क्रम 1973 से जारी है। जहां समाजसेवी जलसेवा दल के लोग ट्रॉली पर पानी के ड्रम लेकर यात्रियों की खिड़की पास पानी पहुंचाते हैं।
बुजुर्ग सेवादारों का यह जज्बा देखते ही बनता है। जलसेवा दल के सदस्य करीब 46 सालों से लगातार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ठण्डा पेयजल पहुंचा रहे हैं। दो दर्जन लोग प्रतिदिन निस्वार्थ इस सेवा में लगे हैं। संस्था के सेवादारों का प्रयास रहता है कि स्टेशन से कोई भी यात्री प्यासा नहीं जाए। कस्बे में कई युवा छात्र पढऩे आते है, जो वापस ट्रेनों से जाते हंै, गाड़ी आने के समय वो ही सेवा कर देते हंै एवं जब गाड़ी चलने लगती है तो वो उसमे बैठ कर अपने गंतव्य की ओर रवाना हो जाते हैं। हालांकि स्टेशन पर भी वाटर कूलर लगे हैं, लेकिन ट्रेनों का ठहराव मात्र दो मिनट होने की वजह से यात्री नीचे उतर कर पानी नहीं पी पाते हैं। जलसेवादल के प्रमुख दामोदर शुक्ला ने बताया कि प्रतिदिन एक टैंकर निजी मंगाकर उसमें बर्फ मिला कर ठण्डा कर यात्रियों को दिया जाता है।
बागोद में किसानों को बताए खेती के गुर
पनवाड़. बिशनखेड़ी पंचायत के बागोद गांव में शनिवार को तत्वावधान में देवनारायण मंदिर परिसर में गोष्ठी का आयोजन कर किसानों को फसलों में खरपतवार और बीमारीयों से रोकथाम की जानकारी दी। मैनेजर विजेन्द्र चौधरी ने किसानों को सोयाबिन में खरपतवार नष्ट करने किटनाशक दवाइयों का छिड़काव, बीज उपचार फसलो में बीमारीयां सहित कई जानकारी दी। मार्केटिंग एडवाइजर अभिषेक चौधरी, गजेन्द्र कुमावत ने फसलों में दवाई छिड़काव की जानकारी दी। किसान गोष्ठी में रामराज नागर, देवकरण नागर, बद्रीलाल मेहता, नन्द किशोर नागर, सत्यनारायण गौस्वामी, गोविन्द प्रसाद नागर, रामभरोष नागर, भंवर लाल मेहता, रामनाथ नागर, भूरा नागर, बिरधी लाल नागर सहित कई किसानो ने भाग लिया।
90 पशुओं की सेहत जांची, टीके लगाए
झालरापाटन. पंजाब नेशनल बैंक कृषक प्रशिक्षण केन्द्र के तत्वावधान में ग्रामपंचातय कलमंडीकलां के गंाव रामगढ़ में शनिवार को नि:शुल्क पशुजांच और टीकाकरण शिविर आयोजित किया। वरिष्ठ पशुचिकित्सक डॉ.सीपी सेठी 90 पशुओं के स्वास्थ्य की जांच कर डी वार्मिंग अंत: व बाहय परजीवी नाशक दवाई का पशुपालकों को वितरण किया। पशुओं को बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण किया और बांझ निवारण चिकित्सा की पशुधन सहायक उम्मेदमल कुमावत व परिचर प्रभूलाल ने पशुपालकों को दवाइयां वितरित की। केंद्र निदेशक संजय शर्मा ने पशुपालकों को पशुओं के अच्छे प्रबंधन, देखभाल व समय पर टीकाकरण कराने का सुझाव दिया।
भाजपा नेताओं को दी श्रद्धांजलि
खानपुर. उपखंड क्षेत्र के दिवंगत भाजपा नेताओं की 16 वीं पुण्यतिथि पर शनिवार को श्रद्धांजलि सभा हुई। इस दौरान मिनी सचिवालय में पूर्व प्रधान दिवंगत ओंकारलाल नागर की प्रतिमा पर विधायक नरेन्द्र नागर सहित भाजपा पदाधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रोगियों के हालचाल जाने। बाद में झालावाड़ रोड पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में भूतपूर्व प्रधान ओंकारलाल नागर, पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रदीप नागर, भूमि विकास बैंक पूर्व डायरेक्टर बाबूलाल मीणा व भाजपा नेता द्वारकालाल नागर को श्रद्धांजलि दी। इन सभी भाजपा नेताओं की वर्ष 2003 में जयपुर में आयोजित सभा में जाते समय सड़क हादसे में मौत हो गई थी। श्रद्धांजलि सभा में भाजपा जिला महामंत्री हेमन्तसिंह सोजपुर, भाजपा मंडल प्रभारी मोतीलाल नागर, मंडल महामंत्री मोहनलाल मालव, पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहनलाल सोनी, मनीष शृंगी, पनवाड़ मंडल अध्यक्ष विरेन्द्र शृंगी, ढाणी सरपंच रविकान्त मीणा, कंवल्दा सरपंच दिनेश कटारिया और रामस्वरूप नागर सहित लोगों ने भाग लिया।
मोटर खराब, खेळ सूखी, भटक रहे मवेशी
पनवाड़. भगवानपुरा गांव के दोबड़ा रोड पर माध्यमिक विद्यालय के पास मोटर दो सप्ताह से खराब होने के कारण खेळ सूखी पड़ी है। इससे भीषण गर्मी में पानी नहीं मिलने से मवेशी भटक रहे हैं। दिनदयाल नागर सहित कई लोगों ने बताया कि लोगों द्वारा पंचायत को अवगत कराने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा।
खटारा एंबुलेंस से मरीजों की जान खतरे में
पिड़ावा. सीएचसी में गंभीर मरीजों के लिए तैनात 108 एंबुलेंस का लाभ नहीं मिल रहा है। जीवन टंडेल, जफ र खान, रमेश चंद, इफ्तेखार आदि ने बताया की एंबुलेंस खटारा ह
ो चुकी है। इसको मरम्मत करा कर चलाया जा रहा है। खटारा एंबुलेंस में गंभीर मरीजों को जिला चिकित्सालय झालावाड़ के लिए रैफर किया जाता है। इससे जिला चिकित्सालय पहुंचने में काफ ी समय लगता है, इससे मरीजों की जिंदगी पर खतरा रहता है। 108 एंबुलेंस में पंखा और एसी चालू नहीं है। लोगों ने अधिकारियों को भी अवगत कराया है लेकिन वे पल्ला झाड़ लेते हैं।
डांस प्रतियोगिता के फाइनल में जज होंगी सपना चौधरी
झालावाड़. स्टार वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित मिस्टिक डांस कॉम्पिटिशन के मेगा फाइनल में मशहूर डांसर और बिग बॉस फेम सपना चौधरी के साथ डांसर वैभव घुगे भी झालावाड़ आ रहे है। दोनों में फाइनल में जज होंगे।आयोजनकर्ता चैतन्य शर्मा, शीबा खान, माही पठान और नीतीश दुबे ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन 28 मई शाम 6 बजे से राधारमण मैदान में किया जा रहा है जिसके लिए पास अनिवार्य है। एंट्री पास आदर्श प्राइवेट आईटीआई, अनंग कुमार जैन स्मृति भवन से प्राप्त कर सकते है। इसी के साथ सहयोगकर्ता और मैनेजमेंट टीम के सदस्य कार्यक्रम की तैयारियों में जुटे हुए हैं। यह कार्यक्रम प्रतिभाओ को तराशने और गरीब बच्चों की सहायतार्थ किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो