scriptपहली बारिश में रूपली नदी में आया ऊफान,खानपुर में करीब पांच इंच बारिश | - घरों-दुकानों में घुसा पानी | Patrika News
झालावाड़

पहली बारिश में रूपली नदी में आया ऊफान,खानपुर में करीब पांच इंच बारिश

– घरों-दुकानों में घुसा पानी

झालावाड़Jun 22, 2024 / 10:47 am

harisingh gurjar

- घरों-दुकानों में घुसा पानी

– घरों-दुकानों में घुसा पानी

– घरों-दुकानों में घुसा पानी

– लाखों का नुकसान

प्रदेश में अब मानसून का इंतजार हो रहा है। लेकिन उससे पहले प्री मानसून की बारिश ने शुक्रवार को झालावाड़ में राहत बरसाई। जिले में शुक्रवार सुबह 9 बजे से ही कई क्षेत्रों में मूसलादार बारिश हुई। जिले के सुनेल,खानपुर, सोजपुर, झालरापाटन, चौमहला, पिड़ावा, भवानीमंडी सहित कई क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई। जिले सबसे ज्यादा बारिश खानपुर क्षेत्र में पांच एमएम हुई। बाजारों में बरसात का पानी दरिया की तरह बह निकला। रूपली नदी उफान पर आ गई। खानपुर में तेज बारिश से दुकानों व घरों में पानी घुस गया। जिलेभर में हुई बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। वहीं झालावाड़ शहर में सुबह करीब सवा 11 बजे बारिश का दौर शुरू हुआ। पहली बार में करीब डेढ़ घंटा बारिश हुई। इसके बाद दोपहर दो बजे तक रुक-रुक कर बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में प्री-मानसून की रफ्तार अब बढ़ जाएगी। इस दौरान राजस्थान के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। अभी कुछ जिलों में मौसम बदला हुआ हैं। झालावाड़ में शुक्रवार को दिनभर बादल छाए रहे और बारिश के बाद ठंडी हवाएं चलती रहीं। इससे गर्मी से राहत मिली। जिले में एक माह से भीषण गर्मी का दौर चल रहा था। उससे भी राहत मिली है।
4 डिग्री नीचे आया तापमान-

शुक्रवार को शहर में पहली बार लगातार दो घंटे से अधिक समय तक हुई बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। गुरुवार जहां अधिकतम तापमान 38 डिग्री तथा वो चार डिग्री नीचे पहुंच कर 34 डिग्री पर आ गया। शुक्रवार को अधिकतम तापामन 34 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
किसान ने किए खेत तैयार-

मानसून की आहट से किसानों ने बुवाई से पूर्व खेतों को तैयार करना शुरू कर दिया है। किसान शुक्रवार को खेतों में काम करते नजर आए। जैसे ही अच्छी बारिश होगी बुवाई करना शुरू कर देंगे। गौरतलब है कि गत वर्ष इस समय तक मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया था। जिले में कई क्षेत्रों में बुवाई भी कर दी थी, लेकिन इसबार मानसून थोड़ा लेट हो गया।
पहली बारिश में ऊफानी रूपली नदी-

शुक्रवार को खानपुर क्षेत्र में जोरदार बारिश हुई। खेतों में पानी भर गया। मूसलादार बारिश के बाद रूपली नदी ऊफान पर आ गई। वहीं पनवाड़, सोजपुर आदि में जोरदार बारिश के बाद खेतों में पानी बह निकला। सोजपुर में नाले में पानी की निकासी नहीं होने से खेल मैदान की दीवार गिर गई। बैसार में तो बारिश इतनी तेज थी की बहाव से सड़क कट गई।
खानपुर में फिर नुकसान-

– खानपुर कस्बे में घरों व दुकानों में पानी घुस गया।

-जल प्लावन से खानपुर कस्बे से भगवानपुरा गांव का संपर्क कट गया।

– डोबडा रोड पर बनी रपट पानी में डूबने के साथ तेज बहाव होने से गांव के लोग शाम 4 बजे तक गांव से बाहर नहीं जा सके।
-खानपुर कस्बे में नालियों ओर नालों की समय पर सफाई नहीं होने से बारिश का गंदा पानी घरों ओर दुकानों में घुस गया।

-रूपली नदी में ऊफान आने से नदी का पानी खेतों में फेल गया। शाम तक नदी में तेज बहाव जारी रहा। -अकावद बांध की नहरों के निर्माण में लगी मशीनें व वाहन खेतो में ही फंसे रहे
-मिनी सचिवालय में घुटनो तक पानी भरा -वकीलों के चेंबर में पानी भरा गया ऐसे में सचिवालय भवन में शरण लेनी पड़ी।

-बैसार के सब सेंटर में भी घुटनो तक पानी भर जाने से कामकाज ठप रहा।
शाम तक खानपुर में 117 एमएम बारिश

कस्बा बारिश एमएम में

खानपुर 117

झालावाड़ 7

रायपुर 5

अकलेरा 18

असनावर 10

बकानी 2

डग 45

गंगधार 84
झा.पाटन 9

म.थाना 23

पचपहाड़ 72

पिड़ावा 6

सुनेल 37

Hindi News/ Jhalawar / पहली बारिश में रूपली नदी में आया ऊफान,खानपुर में करीब पांच इंच बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो