scriptसाब, छह महीने से वेतन नहीं मिला, कैसे मनाएंगे दिवाली | Saab, have not received salary for six months, how to celebrate Diwal | Patrika News

साब, छह महीने से वेतन नहीं मिला, कैसे मनाएंगे दिवाली

locationझालावाड़Published: Oct 18, 2019 11:24:07 am

Submitted by:

jagdish paraliya

जिले में 2200 कर्मचारियों की फीकी रहेगी दीपावली

 Saab, have not received salary for six months, how to celebrate Diwali

2200 employees will lose their Diwali in the district

घर का खर्चा उधारी पर आ गया
झालावाड़. बच्चों की स्कूल की फीस जमा नहीं हो पा रही है, बैंक वाले होम लोन की किस्त जमा करवाने के लिए बार-बार रिमाइंडर भेज रहे हैं, घर का खर्चा उधारी पर आ गया है। बीमारी की स्थिति में हालत खराब हो गई है। साब, छह महीने से वेतन नहीं मिला है। कैसे दिन काट रहे हैं, यह हम ही जानते हैं। यह पीड़ा है सरकारी महकमे के कार्मिकों की। दीपावली भी पास आती जा रही है लेकिन परिवार की तो छोड़ो खुद की जरुरतों को दबाकर बैठना इनकी मजबूरी बन गया है। बार-बार अधिकारियों से वेतन जारी करवाने की मांग कर रहे हैं लेकिन उच्चाधिकारियों के आदेश करने के बाद भी नीचे के अधिकारी माह की उपस्थिति बनाकर संबंधित अधिकारियों को नहीं भेज रहे हैं। इसके चलते जिलेभर के पंचायत सहायकों सहित करीब 2230 कर्मचारियों के वेतन नहीं मिल पा रहा है।
अधिकारियों के निर्देशों की नहीं हो रही पालना
पंचायत सहायकों का एक साल का समय बढ़ाने के संबंध में शासन सचिव आशुतोष एटी ने ६ सितम्बर को निर्देश जारी किए थे। जिसमें राज्य वित्त आयोग की २०१९-२० की सिफारिशों के अनुसार २०० करोड़ का भुगतान पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से किए जाने की सहमति दी गई है।
इधर, उच्चाधिकारियों के आदेशों का हवाला देकर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक पुरूषोत्तम शर्मा ने सभी पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को पंचायत सहायकों का कार्य संतोषजनक होने पर मासिक उपस्थिति का प्रमाणीकरण करने निर्देश दिए है। ऐसे में कई पीईईओ ने उपस्थिति बनाकर दे दी है, लेकिन पंचायत सहायकों का कार्यकाल बढ़ाने की स्पष्ट तिथि नहीं होने से कब से कार्यकाल बढ़ा हुआ माना जाएं ये परेशानी ग्राम विकास अधिकारी के सामने आ रही है। इसके चलते वह मानदेय संदाय नहीं कर पा रहे हैं। इसकी परेशानी पंचायत सहायकों को उठानी पड़ रही है।
खुद की जेब से बना रहे पोषाहार
जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी की आठ परियोजनाओं की कई कार्यकर्ताओं को दो माह से मानदेय नहीं मिला है। ऐसे में कई कार्यकर्ताओं ने बताया कि त्योहार सिर पर है, ऐसे में वेतन नहीं मिला तो दिवाली कैसे मनाएंगे। पोषाहार भी स्वयं के पैसे खर्च कर बनवाना पड़ रहा है। कई परियोजनाओं में 3 से 6 माह का भुगतान अटका हुआ है।
इनकों नहीं मिल रहा वेतन
980 पंचायत सहायकों को छह माह से नहीं मिला
महिला एवं बाल विकास विभाग में 750 कर्मचारियों को दो से तीन माह से नहीं मिल रहा वेतन
नगर परिषद में करीब 300 कर्मचारियों को दो से तीन माह से नहीं मिल रहा वेतन
जिले में सैटेलाइट होस्पिटल व एसआरजी चिकित्सालय के नर्सिंगकर्मी सहित करीब 200 कर्मचारियों को डेढ़ माह से वेतन नहीं मिल रहा।
पंचायत सहायकों का मानदेय भुगतान दिवाली से पहले किए जाएं ताकि सभी के घर दिवाली का त्योहार अच्छे से मनाया जा सके। अभी कर्मचारियों को उधार लेकर घर खर्च चलाना पड़ रहा है।
देवेन्द्र नागर, जिलाध्यक्ष, पंचायती सहायक शिक्षक संघ, झालावाड़
पंचायत सहायकों के वेतन भुगतान के लिए सभी बीडीओ को निर्देश दे दिए गए हैं। उनका पालन करना अनिवार्य है, इसी सप्ताह सभी का वेतन भुगतान कर दिया जाएगा।
राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो