scriptचौमहला में वर्षों से एक ही समस्या, फिर भी समाधान नहीं | Same problem for years in quadruple, still not solutionSame problem fo | Patrika News

चौमहला में वर्षों से एक ही समस्या, फिर भी समाधान नहीं

locationझालावाड़Published: Mar 19, 2019 03:45:12 pm

Submitted by:

arun tripathi

कस्बे के बीच से गुजर रही रेलवे लाइन का मामला: दिन में कई बार घंटों तक जाम में जूझते हैं लोग

CHOMAHALA

कस्बे के बीच से गुजर रही रेलवे लाइन का मामला: दिन में कई बार घंटों तक जाम में जूझते हैं लोग

चौमहला. कस्बे के बीच से गुजर रही दिल्ली-मुम्बई रेल लाइन की फाटक लम्बे समय से क्षेत्र के लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।
जनप्रतिनिधियों व सरकारी अधिकारियों की उदासीनता का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है। यहां दिन में कई बार जाम की स्थिति रहती है। सोमवार को भी दिन में करीब आधा दर्जन बार यहां फाटक के दोनों ओर वाहनों की लम्बी कतारें लगी रही तथा फाटक खुलने पर जाम के हालात बन गए।
चौमहला कस्बे में रेलवे फाटक से डग, आलोट, सुवासरा की ओर जाने वाले छोटे बड़े वाहन इससे होकर निकलते हैं। फाटक बन्द रहने की स्थिति में दोनों ओर वाहनों की कतारे लग जाती है। हालांकि इससे निजात के लिए बिलावली फाटक पर रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण चल रहा है। लेकिन कस्बे को दो भागो बांट रही रेलवे फाटक के लिए यह समाधान नहीं है। कस्बेवासी लम्बे समय से इस फाटक पर अंडर पास बनाने की मांग कर रहे है। इसके पूर्व में धरना प्रदर्शन व कस्बा बंद भी किया जा चुका है। उस समय भी आश्वासन दिया गया था तथा एक कमेटी भी गठित की गई थी लेकिन आज तक कोई हल नहीं निकला। जिसके चलते लोगों में खासा रोष व्याप्त है।
वाहनों का भी दबाव
डग, चौमहला, सीतामऊ, मन्दसौर मार्ग बनने के बाद इस मार्ग पर यातायात का दवाब बढ़ा है। सभी छोटे-बड़े वाहन इधर से गुजरते हैं। यह मार्ग चौमहला कस्बे के मुख्य बाजारों में होकर गुजरता है। कस्बे के सड़क के किनारे दोनों ओर दुकानें लगने व हाथ थेले खड़े रहने से यह मार्ग सकड़ा हो जाता है जिस कारण आए दिन बाजार में जाम लगा रहता है तथा दुर्घटना होने का भय बना रहता है।
–अंडर पास की तो कोई जानकारी नहीं है। वैसे भी वहां इतनी जगह तो है नहीं है। बिलावली बाईपास पर रेलवे ओवर ब्रिज का काम चल रहा है। अंडर पास बनाएगा तो रेलवे विभाग बनाएगा।
राजेन्द्र लोहमी, अधिशासी अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग
अवैध बजरी से भरा डंपर जप्त, चालक गिरफ्तार
बकानी. पुलिस ने अवैध बजरी से भरे डंपर जप्त कर चालक को गिरफ्तार किया है। हेड कांस्टेबल शंभूलाल एवं कांस्टेबल सुनील, बनवारी रात्रि गश्त पर थे। तभी भुमाड़ा की ओर से एक डंपर अवैध बजरी लेकर आ रहा था। जिसको बकानी पुलिस ने जप्त कर चालक को गिरफ्तार किया। चालक को न्यायालय में पेश किया जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया। गौरतलब है कि बजरी खनन बन्द होने के बावजूद भी कालीसिन्ध नदी पर दिन रात अवैध बजरी खनन जारी हैं लेकिन खनन विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा हैं।
एसडीएम ने किया पोलिंग बूथों का निरीक्षण
बकानी. लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बकानी क्षेत्र के मध्यप्रदेश सीमा से सटे पोलिंग बूथ का खानपुर उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार ने निरीक्षण किया। इस दौरान मध्यप्रदेश की सीमा से सटे बरखेड़ा, कंकरिया, रैपला, नानौर, बड़ाय सवेदनशील पोलिंग बूथों का निरीक्षण किया। यहां रैलिंग सहित मतदाताओं की हर सुविधा का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी सहित बकानी थाना प्रभारी बलवीरसिंह मय जाप्ते व काननूगो मोहनलाल वर्मा साथ रहे।
मतदाता जागरूकता वाहन रैली निकाली
चौमहला. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत चौमहला कस्बे में वाहन रैली निकाली गई। कार्यवाहक उपखंड अधिकारी रामनिवास मीणा ने वाहन रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शंकर लाल शर्मा, प्रधानाचार्य कालू लाल शर्मा की अगुवाई में निकली रैली में कई अधिकारी, कर्मचारी एवं निजी स्कूल संचालकों ने भाग लिया।
वृद्धाश्रम में फागोत्सव और होली मनाई
झालरापाटन. श्रीमनï् नारायण वृद्धाश्रम समिति के तत्वावधान में वृद्धाश्रम में फागोत्सव एवं होली का त्योहार मनाया। समिति अध्यक्ष मोहनलाल सोनी ने कहा कि निराश्रित बुजुर्गों के साथ त्योहार मनाने पर सभी को आनंद की अनुभूति होती है। कार्यकारी अध्यक्ष देवकरण गुर्जर, पार्षद यशोवर्धन बाकलीवाल ने कहा कि निराश्रित बुजुर्गों के साथ त्योहार मनाने से खुशी मिलती है। समाज सेवी मनीष सोनी, धर्मेन्द्र सेठी, ललित शर्मा, गोविंद शर्मा, पार्षद राधेश्याम चौरासिया, बालकृष्ण सेठिया, संतोष सोनी व तनिष्क सोनी ने भी विचार व्यक्त किए। सभी सदस्यों ने आवासीयों के साथ गुलाल से होली खेली और उनका मुंह मीठा कराकर आशीर्वाद लिया।
१३२ मनरेगा श्रमिक अनुपस्थित मिले
खानपुर. उपखंड क्षेत्र के पिपलाज गांव मनरेगा कार्य के निरीक्षण के दौरान कार्यस्थल पर १३२ श्रमिक अनुपस्थित मिले। ब्लॉक स्वच्छता अधिकारी रामबिलास मीणा ने बताया कि कार्यस्थल पर
२०६ मजदूरों पर केवल ३ मेट कार्यरत मिले। जबकि १३२ श्रमिक अनुपस्थित मिले तथा ७४ श्रमिक कार्य करते पाए गए। इस दौरान श्रमिकों को पूरा काम पूरा दाम के बारे मे समझाया गया। श्रमिकों से हर घर मे शोचालय की जानकारी लेकर उनका शत प्रतिशत उपयोग करने के निर्देश दिए। इसके अलावा खुले मे शौच होने वाले नुकसान व बीमारियों के बारे मे बताया गया। आगामी लोकसभा चुनाव को पिपलाज गांव मे नरेगा मजदूरों को कार्यस्थल पर जाकर चुनाव का महत्व समझाया गया। स्वीप अधिकारी रामबिलास मीणा ने श्रमिकों को २९ अप्रेल को बिना किसी भय व पक्षपात के हर हाल मे मतदान करने की अपील की। खेती बाड़ी व घर के कामकाज को छोड़कर अपना अमूल्य वोट डाल अच्छे मतदाता होने का परिचय दे।

ट्रेंडिंग वीडियो