छह फीसदी कम रहा गत वर्ष से विज्ञान संकाय का परिणाम


- बेटियों ने मारी बाजी

By: harisingh gurjar

Published: 24 May 2018, 08:57 PM IST


झालावाड़. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारहवीं विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग के नतीजे बुधवार शमा को घोषित हुए। जिले का विज्ञान वर्ग का इस वर्ष का परिणाम ८५.३ फीसदी रहा। इसमें छात्रों को परिणाम ८४.३६ तथा छात्राओं का ८७.६७ फीसदी रहा। वहीं वाणिज्य संकाय का कुल परिणाम ९५.०९ फीसदी रहा। इसमें छात्रों का ९३.६२ तथा छात्राओं का ९८.९० फीसदी रहा।
गतवर्ष से कम रहा परिणाम-
सत्र २०१६-१७ में विज्ञान संकाय का परिणाम ९१.८२ तथा वाणिज्य का परिणाम ८७.८३ फीसदी रहा था। इस बार गत वर्ष से विज्ञान संकाय का छह फीसदी कम रहा तथा वाणिज्य संकाय के परिणाम में गत वर्ष से इस बार छह फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। विज्ञान संकाय में २०१४ छात्रों में से १६९९ तथा ८०३ में से ७०४ छात्राएं पास हुई है। इसी तरह वाणिज्य संकाय में २३५ में से २२० छात्र तथा ९१ छात्राओं में से ९० छात्राएं पास हुई है।

गुदड़ी के लालों ने किया कमाल-
अकलेरा.क्षेत्र के तिलक पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र ने बोर्ड परीक्षा परिणाम में बाजी मारी है। क्षेत्र के गोडिया गांव निवासी नरेन्द्र कुमार लोधा पुत्र धनरूप ने विज्ञान संकाय में ९३.८० फीसदी अंक प्राप्त किए है। नरेन्द्र कुमार ने बताया कि उसने नियमित रूप से ८ घंटे पढ़ाई की है। उसके पिता किसान है। वह इंजीनियर बनकर समाज सेवा करना चाहता है। अपना सफलता का श्रेय पिता व माता कांतीबाई तथा गुरूजनों को देना चाहता है।
रेदास ने भी मारी बाजी-
अकलेरा क्षेत्र के आदर्श बाल विद्या मंदिर अकलेरा के छात्र जगदीश रेदास ने विज्ञान संकाय में ९१ फीसदी अंक प्राप्त किए है। छात्र अपनी सफलता का श्रेय पिता ब्रदीलाल रेदास व माता कौशल्या बाई तथा गुरूजनों को दिया। वह घोटाली से पढ़ाई के लिए अकलेरा में किराए का कमरा लेकर अध्ययन करता है। उसने नियमित रूप से ७ घंटे अध्ययन किया है। वह आईआईटी कर इंजीनियर करना चाहता है।


गोविन्द के आए ९४.२० फीसदी अंक-
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बुधवार को घोषित किए परिणाम में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय झालावाड़ के छात्र गोविन्द राठौर ने विज्ञान संकाय में ९४.२० फीसदी अंक प्राप्त किए। छात्र गोविन्द ने अपनी सफलता का श्रेय पिता बजरंग राठौर व माता सोहन बाई तथा स्कूल के शिक्षकों को दिया। स्कूल के प्राधानाचार्य अजय कुमार जैन ने बतायाकि स्कूल के ३२२ में से १९० छात्रों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

harisingh gurjar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned