scriptSDP insect over, Dengue stings heavy on life | एसडीपी किट खत्म, जान पर भारी पड़ रहा डेंगू का डंक | Patrika News

एसडीपी किट खत्म, जान पर भारी पड़ रहा डेंगू का डंक

- तीन दिन से इंतजार कर रहे मरीजों के परिजन

झालावाड़

Updated: October 23, 2021 04:36:38 pm

झालावाड़.शहरवासियों को अब डेंगू डंक मार रहा है। हर दूसरे घर में लोग मौसमी बीमारियों से पीडि़त हैं, लेकिन इस बीच व्यवस्थाएं भी हांफने लगी है। एसडीपी (सिंगल डोनर प्लेटलेट्) किट एसआरजी चिकित्सालय में तीन दिन से खत्म हैं। ऐसे में अब प्लेट्लेट्स गिरते हैं तो रक्तवीरों के कंधे पर पूरा दारोमदार होगा। निजी ब्लड बैंक किट के लिए हाथ खड़े कर चुके हैं। तो एसआरजी चिकित्सालय में भर्ती डेंगू के मरीजों को कीट के अभाव में एसडीपी की जगह आरडीपी चढ़ाकर ही काम चलाना पड़ रहा है।
परिजनों को कोटा सहित अन्य निजी लैब से एसडीपी की व्यवस्था करनी पड़ रही है। ऐसे में जिले का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज व चिकित्सालय होने के बाद भी जिले सहित निकट वर्ती मध्यप्रदेश के गांवों से आने वाले मरीजों को यहां आकर निराशा हाथ लग रही है। वहीं भर्ती डेंगू के मरीजों के परिजन भी परेशान हो रहे हैं।राजस्थान पत्रिका ने पड़ताल की तो सामने आया कि एसडीपी के लिए जितनी जरुरत है उस हिसाब से डिमांग नहीं भेजी रही है।
SDP insect over, Dengue stings heavy on life
एसडीपी कीट खत्म, जान पर भारी पड़ रहा डेंगू का डंक

बकाया भुगतान-
सूत्रों न बताया कि ब्लड बैंक 50 एसडीपी किट चाहिए। लेकिन डिमांड 25 की ही भेजी जा रही है।हालांकि जानकार ये भी बता रहे हैं कि कंपनी के करीब पौने दो लाख रुपए बकाया है। इस लिए भी कंपनी वाले किट नहीं भेज रहे हंै। जिम्मेदारों का तर्क ये भी है कि नियमानुसार 10 हजार के नीचे प्लेटलेट्स आने पर ही एसडीपी मुहैया कराई जाती है।
क्या है एसडीपी किट
एसडीपी किट में सीधे ही सिंगल व्यक्ति से प्लेटलेट्स ली जाती है। रक्तदान में प्लेटलेट्स निकाल कर चढ़ाई जाती है, इसके लिए मशीन की आवश्यकता रहती है व रक्तदान की तुलना में प्लेटलेट्सदान में समय भी ज्यादा लगता है।
पत्रिका अपील -
सभी ब्लड बैंक में वर्तमान में एसडीपी किट खत्म हो गए हैं। फिलहाल रक्तदान करवाकर एसडीपी किट की जगह मरीजों को आरडीपी उपलब्ध कराई जा रही है। आमजन से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करें ताकि प्लेटलेट्स तैयार हो सके।रक्तदाता समूह के जय गुप्ता ने भी इस मुहिम में सहयोग की अपील की है।
केस -1
मेरा भाई शिवलाल 22 वर्ष भर्ती है, उसकी प्लेटलेट्स 6 हजार ही रह गई है। सरकारी से 2 यूनिटआरडीपी लाए है।एसडीपी नहीं मिल पा रही है। सुबह 11बजे से परेशान हो रहे हैं।
पवन पाटीदार, मरीज का भाई निवासी,भानपुरा।
केस-2

मेरे पिताजी एसआरजी में भर्ती है। लेकिन एसडीपी नहीं मिल पा रही है। कुल सुबह 8 बजे से परेशान हो रहे हैं। आज शाम हो गई है। जिला प्रशासन को इस ओरध्यान देना चाहिए।
रामबाबू दांगी, मरीज का पुत्र निवासी डोला

किट की मांग की गई-
अभी कीट को लेकर सभी जगह दिक्कत आ रही है। सुबह ही फोन किया है। 75 किट मांगे हैं। भुगतान संबंधी कोई बकाया हमारे स्तर पर नहीं है। बिलों का भुगतान नियमानुसार होता ही है।अभी आरडीपी दे रहे हैं, इसमें कोई परेशानी नहीं आ रही है।
डॉ.संजय पोरवाल, अधीक्षक, एसआरजी चिकित्साल,झालावाड़।
नोट: डेंगू संबंधी आरडीपी व एसडीपी नहीं मिलने की शिकायत आप 9413980981 पर वाट्सअप करके बता सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

एनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांSC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानाNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाघर से निकलने से पहले देख ले अपनी ट्रेन का स्टेटस, कई ट्रेन रद्द, कई के रूट बदलेपुलिस से बचने के लिए नदी में कूदा अधेड़, खोजने के लिए गोताखोर और एसडीआरएफ की टीम जुटीसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.