script51 साल से ट्रेन यात्रियों की कर रहे जलसेवा, हर कोच तक जाकर पिलाते हैं ठंडा पानी | Serving train passengers for 51 years, | Patrika News
झालावाड़

51 साल से ट्रेन यात्रियों की कर रहे जलसेवा, हर कोच तक जाकर पिलाते हैं ठंडा पानी

भवानीमंडी रेलवे स्टेशन पर 13 जून 1973 को यह जल सेवा नि:शुल्क जल सेवा समिति के माध्यम से शुरू की गई थी। मार्च से जुलाई तक प्लेटफॉर्म पर आकर यात्रियों को शीतल जल पिलाते हैं।

झालावाड़Jun 14, 2024 / 03:40 pm

Akshita Deora

ठंडा पानी पीयो, आओ-आओ ठंडा पानी इधर है। ’ ये आवाजें देश के अनोखे रेलवे स्टेशन जो दो राज्यों की सीमा पर बसा हुआ है पर सुनाई देना इन दिनों आम बात है, जहां कुछ लोग नि:स्वार्थ भाव से ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों व प्लेटफॉर्म पर उतरने वाले यात्रियों को मान मनुहार कर पानी पिलाते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस भीषण गर्मी में जन उपयोगी नि:शुल्क जल सेवा के करीब 15-20 सदस्य रोजाना सुबह से लेकर रात हर कोच तक जाकर यात्रियों को नि:शुल्क ठंडा पानी पिलाते हैं।
भवानीमंडी रेलवे स्टेशन पर 13 जून 1973 को यह जल सेवा नि:शुल्क जल सेवा समिति के माध्यम से शुरू की गई थी। मार्च से जुलाई तक प्लेटफॉर्म पर आकर यात्रियों को शीतल जल पिलाते हैं। जैसे ही ट्रेन स्टेशन पर रुकती है तो सिर्फ एक ही आवाज सुनाई देती है ठंडा पानी पीयो, आओ-आओ ठंडा पानी इधर है। हर कोच तक जाकर यात्रियों को ठंडा पानी पिलाते हैं। प्लेटफार्म 1 व 2 के अलावा बाहर भी संस्था के सदस्य पानी पिलाते है। हर डिब्बे तक पहुंचने को लेकर 13 ट्राली में पानी भरकर पहुंचाते है।
यह भी पढ़ें

बेटी ने की लव मैरिज तो गुस्साए परिजनों ने दामाद के पिता और बड़े भाई को लाठी-डंडों से मारकर उतारा मौत के घाट

ऐसे हुई सेवा कार्य की शुरुआत

समाजसेवी दामोदर शुक्ला ने बताया कि 10 जून 1973 को समाजसेवी स्वर्गीय साधुराम खत्री, रामचन्द्र दरवेश, मुरारीलाल वेद व मिश्रा आदि ने एक मिटिंग की और निर्णय लिया गया कि ट्रेन यात्रियों को पानी की सुविधा दी जाए। इसके बाद 13 जून से बाल्टियों में पानी को भरकर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पानी पिलाने का कार्य करने लगे। इसके बाद समाजसेवी रामगोपाल राठी के द्वारा स्टेशन पर बोरिेंग करवा कर दोनों प्लेटफार्म पर लाइन बिछा कर जलसेवा शुरू कर दी गई।

इनका है योगदान

समिति के दामेादर शुक्ला, अनिल तिवारी, राधेश्याम सेन, अनिल जैन, कैसरीवाल धारीवाल, देवेन्द्र चौबे, गिरधर गोपाल शर्मा, ओम प्रकाश पोरवाल, सत्यप्रकाश मित्तल, नन्दलाल, हरीश योगी, बालमुकुन्द, नरेन्द्र शर्मा, व सन्तोष मराठा व 5 कर्मी पानी की ट्रालियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक लाने ले जाने से लेकर लोगों को पानी पिलाने का कार्य करते है।

Hindi News/ Jhalawar / 51 साल से ट्रेन यात्रियों की कर रहे जलसेवा, हर कोच तक जाकर पिलाते हैं ठंडा पानी

ट्रेंडिंग वीडियो