जिले में दो दिन में सात पॉजिटिव, दो रेजिडेंट व पांच अन्य

 

- जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 59

By: harisingh gurjar

Updated: 23 May 2020, 08:50 PM IST

झालावाड़.कोरोना संक्रमण चेन के रूप में लोगोंको चपेट में लेता है। एक व्यक्ति या परिवार की छोटी सी लापरवाही उसके व परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के जीवन को संकट में डाल सकती है। इसके दो मामले हमारे सामने है एक सुनेल का व दूसरा पिड़ावा का है। जहां परिवार के ही लोग सोशल डिस्टेंस नहीं रखने से संक्रमित हुए है। तीसरा मामला मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट का है, जो पूर्व में एक दूसरे से संक्रमित हुए थे तो अभी भी दो रेजिडेंट कोरोना पॉजिटिव आए है। जो यातो चिकित्सालय में या एक दूसरे से संक्रमित हुए हो, यह पता करना मुश्किल है। रेजिडेेंट 14 दिन के लिए कृष्णा होटल में क्वारंटाइन में थे। जिले में दो रेजिडेंट व तीन सुनेल के मरीजों के साथ ईमली गेट झालरापाटन के तीन कोरोना पॉजिटिव आने के बाद अब जिले में संख्या 59 तक पहुंच गई है। जिले में सुनेल का मरीज इंदौर से रिश्तेदार के यहां से संक्रमित होकर आया था उसके बाद शुक्रवार रात को परिजनों में मरीज की पत्नी व उसकी बेटी कोरोना पॉजिटिव आई है।

कृष्णा होटल में क्वारंटाइन मेें रेजिडेंट्स-
मेडिकल कॉलेज के दो कोरोना पॉजिटिव आए रेजिडेंट में एक ऑर्थोपेडिक व एक मेडिसीन विभाग के हैं। इनके साथ ही अन्य डॉक्टर भी कृष्णा होटल में 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में थे। पॉजिटिव आए रेजिडेंटस को गंावडी हट्स में भेजा गया था शेष 6 डॉक्टरर्स को पूर्व डीन के बंगले में क्वारंटाइन किया गया है। हालांकि इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एसआरजी चिकित्सालय के रेजिडेंटस, नर्सिंगकर्मी सहित करीब 30 से अधिक स्टाफ कृष्णा होटल व डॉक्टरर्स क्वाटर्स में क्वारंटाइन कर रखा है। हालांकि जानकारी में यह भी आया है कि रेजिडेंटस ने होटल में एक साथ खाना खाया है।

दो मरीज की रिपीट जांच पॉजिटिव आई-
जिले के अकलेरा क्षेत्र के थनावद गांव के मरीज की जांच रिपीट टेस्ट में पॉजिटिव आई है। डीन डॉ. दीपक गुप्ता ने बताया कि शनिवार को प्रथम चरण में 87 सैंपल की जांच हुई जिसमें थनावद के एक मरीज की जांच रिपीट पॉजिटिव आई शेष 86 की रिपोर्ट नेगेटिव आई। वहीं दूसरे चरण में 18 सैंपल की जांच आई जिसमें झालरापाटन के ईमली गेट के तीन मरीज कोरोना पॉजिटिव आए है। तथा सुनेल के मरीज की रिपीट जांच पॉजिटिव आई। झालरापाटन इमेली गेट निवासी मरीज की एक ही परिवार के पति-पत्नी व पुत्र है। जिसमें एक पुरूष की उम्र करीब 80 वर्ष, महिला की 70 तथा उनके पुत्र की करीब 40 वर्ष है।

ऐसे में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 59 हो गई है।

यह रखें ध्यान-
- किसी पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए है तो 14 दिन क्वारंटीन करें।
- पांचवे और 13वें दिन टेस्ट जरूर करवाएं।
-कोरोना का 5 या 6वें दिन असर दिखने लगता है।
- आठ से दसवें दिन लक्षण स्पष्ट आने लगते हैं।
- 5वें और 14 वें दिन रिपोर्ट नेगेटिव हो तो वह सामान्य रह सकता है।

झालावाड़ - एक नजर
- अब तक कुल पॉजिटिव:59
- पॉजिटिव से नेगेटिव: 47
- कोविड वार्ड में भर्ती:9
- अब तक जांच: 7986
- रिपोर्ट पेंडिंग: 00
- एक्टीव केस:12


नोटिस जारी कर पूछा जाएगा-
रेजिडेंटस कृष्णा होटल में क्वारंटाइन थे, लेकिन अपुष्ट खबर है कि बाहर से खाना मंगवाकर एक साथ खाया है। कल नोटिस जारी कर पूछा जाएगा उन्होंने ऐसा काम क्यों किया है। अभी तो सभी को सोशल डिस्टेंस का पालन करना है, ताकि कोई संक्रमित नहीं हो। ताकि जिला कोरोना मुक्त हो सके। रेजिडेंटस का गांवड़ी हट्स में भेजा गया है।
डॉ.राजेन्द्र गुप्ता, अधीक्षक, एसआरजी चिकित्सालय, झालावाड़।

harisingh gurjar Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned