शेषनाग की धातु की खंडीत प्रतिमा निकली

शेषनाग की धातु की खंडीत प्रतिमा निकली
श्रीराम सन्याघाट में नदी किनारे का मामला

Arun Tripathi | Updated: 14 Jul 2019, 03:22:34 PM (IST) Jhalawar, Jhalawar, Rajasthan, India

श्रीराम सन्याघाट में नदी किनारे का मामला
भीड़ संभालने में पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत

अकलेरा. चुरेलिया स्थित श्रीराम सन्याघाट में नदी किनारे मिट्टी में मूर्ति दबी होने की सूचना दोपहर में जैसे ही फेली लोगों का मजमा लग लगा। ग्रामीणों ने बताया कि प्रतिमा का आधा हिस्सा दिखाई दे रहा था। किसी व्यक्ति ने प्रतिमा बाहर निकालने की बात कही। इससे बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। मूर्ति निकालने के लिए 12 बजे का समय निर्धारित होने के बाद भी व्यक्ति के नहीं आने पर कुछ लोगों ने खुदाई शुरू कर दी। जेसीबी की भी सहायता ली। इस दौरान शेषनाग की धातु की खंडीत प्रतिमा निकली। ग्रामीणों ने बताया कि 2 दिन पहले किसी व्यक्ति ने यहां प्रतिमा दबी होने की जानकारी दी थी, इसके बाद रात यहां पूजा और भजन-कीर्तन हुए।
-पेड़ों पर चढ़ गए
नजारा देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी तो जगह-कम होने के चलते कई युवा और छोटे बच्चे बबूल खेजड़ी सहित अन्य पेड़ों पर चढ़ गए। थाने में सूचना मिलने पर दो जवान मौके पर आए और भीड़ को संभाला। इस दौरान उपाधीक्षक जसवीर सिह मीणा और घाटोली थानाधिकारी नेनुराम मीणा भी सुरक्षा की दृष्टि से मौजूद रहे।

 

पागल गाय ने फिर किया हमला, ग्रामीण बेसुध
रीछवा. कस्बे में तीन दिन से पागल गाय घूम रही है। इसके हमला करने से लोगों में भय का माहौल है। बस स्टैण्ड पर दुकान पर खरीदारी कर रहे गादीयाकुण्ड निवासी मोहनलाल मीणा पर हमला कर दिया। मोहनलाल ने गाय के सींग पकड़कर बचने का प्रयास किया, लेकिन गाय ने उसके सीने में दे मारी। इससे मोहनलाल कुछ देर के लिए बेसुध हो गया। इस पर तुरंत मौके पर मौजूद अहलकार सिंह, दीपक कश्यप व अन्य लोगों ने संभालकर पानी पिलाया। पागल गाय ने शुक्रवार को हाट में कई ग्रामीणों को दौड़ाया था। गाय अभी तक देवीलाल ढोली (74), मोहनलाल मीणा (48) गादीयाकुण्ड, इदरीस (38) व गीता बाई (47) को अचानक हमला कर घायल कर चुकी है। पशु चिकित्सक कृष्णागोपाल मीणा ने बताया कि गाय के पागल होते ही इंजेक्शन लग जाता तो समस्या नहीं होती। गाय स्वत: ही मर जाएगी। सरपंच रामनारायण गुर्जर ने बताया कि गाय के पागल होने की जानकारी मिली है। जिसका उचित समाधान करवाया जाएगा।

 

मंदिर बेजोड़ कलाकृति का नायाब नमूना
झालरापाटन. भारतीय थल सेना के मेजर जनरल इंद्रजीत सिंह ने कस्बे के मंदिरों के दर्शन किए। मेजर जनरल शनिवार सुबह 10 बजे परिवार सहित यहां पहुंचे, इस दौरान मुख्य बाजार व मंदिरों के आसपास सुरक्षा को लेकर सेना के जवान तैनात रहे। सिंह ने शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में भगवान शांतिनाथ की प्राचीन खडग़ासन प्रतिमा सहित परिसर स्थित सभी मूर्तियों के दर्शन किए। वह मूर्ति व प्राचीन कलाकृति को देखकर अभिभूत हो गए। उन्होंने बताया कि यहां की मूर्तिकला बेजोड़ कलाकृति का नायाब नमूना है। इस मौके पर सकल दिगंबर जैन समाज अध्यक्ष विमल पाटोदी, पार्षद यशोवर्धन बाकलीवाल, भूपेन्द्र जैन, मंदिर प्रबंधक नरेन्द्र कुमार जैन ने पूरे परिवार का अभिनंदन किया। इसके पश्चात वह यहां से सूर्य मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान पद्मनाभ की प्रतिमा के दर्शन कर मंदिर के मंडप गृह व शिखर की मूर्तिकला का अवलोकन करते हुए इसे एक्सीलेंट बताया। उन्होंने मंदिर की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। यहां से वे गागरोन के लिए रवाना हुए।

 

जैविक खेती अपनाने से होगा लाभ
अकलेरा. मनोहरथाना में शीतला माता मंदिर पर भारतीय किसान संघ की बैठक हुई। इसमें सार्वजनिक स्थानों पर पौधरोपण का निर्णय लिया। कार्यकर्ताओं ने रासायनिक खेती को छोड़कर पारंपरिक जैविक खेती करने पर चर्चा हुई। जिला प्रभारी राजेंद्र वर्मा ने बताया कि कृषि विभाग में कर्मचारी ओर कृषि पर्यवेक्षक नहीं होने के कारण किसान परेशान हो रहे हैं। मनोहरथाना तहसील में पटवारियों का पद भी रिक्त है। तहसील अध्यक्ष ओमतंवर, तहसील मंत्री पप्पूलाल, अनार सिंह, बद्रीलाल लोधा, फूलचंद, ग्राम समिति अध्यक्ष रवि शर्मा एवं रमेश चंद्र लोधा, अनवर खान, आलम खान, तहसील सदस्य हजारी लालतंवर, किसान संघ अध्यक्ष ओम प्रकाश तंवर ने बताया कि पूरे तहसील स्तर पर लगभग 250 पौधे लगाने का लक्ष्य है। प्रचारक मंत्री नेमीचंद लोधा ने बताया कि किसानों को खाद बीज खरीदते समय दुकानदार बिल नहीं दे रहे हैं। अगर कोई अधिक राशि लेता है तो उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं।

समस्याओं पर चर्चा
खानपुर. कस्बे के श्रीकृष्णनन्द गौशाला चांदखेड़ी में तहसील स्तरीय किसान संघ की बैठक हुई। इसमें किसान संघ ने सहकारी समिति द्वारा अल्पकालीन ऋण तुरन्त किसानों के खातों में डालने, समरथन मूल्य पर खरीद जिंसों का भुगतान समय पर करने, समेत ब्लॉक की सहकारी समितियों में पौधरोपण करने समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की। तहसील अध्यक्ष कृष्णमुरारी शर्मा ने बताया कि सोमवार को किसान मांगों को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौपेंगे। उपाध्यक्ष बंशीलाल मालव, सहमंत्री रमेश मालव, लक्ष्मण सिंह, सीताराम नागर, जिला उपाध्यक्ष हुकमचंद सैनी समेत किसान मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned