script

शहर में दिनभर पसरा रहा सन्नाटा

locationझालावाड़Published: Mar 23, 2020 01:39:45 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

-लोगों ने टीवी व सोशल मीडिया से किया टाइप पास
– जिले में शांतिपूर्वक रहा जनता कफ्र्यू के तहत बंद
-व्यापारियों व आमजन ने किया पूरा सहयोग

Silence in the city throughout the day

शहर में दिनभर पसरा रहा सन्नाटा

झालावाड़.कोरोना वायरस से लडऩे के लिए झालावाड़वासी पूरी तरह तैयार नजर आए। हर कोई योद्धा बन कोरोना को हराने के लिए जी-जान से जुटा है। लॉक डाउन और धारा 144 लागू होने की वजह से बाजारा में रविवार को दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से लेकर, बाजारों में भी भीड़ नजर नहीं आई। हर कोई जनता कफ्र्यू से पहले ही लोगों ने शनिवार को रसद सामग्री सहित आवश्यक सामान खरीद कर रख लिए इसके चलते रविवार को लोग घरों में ही रहे। शहर में बड़ा बाजार, मंगलपुरा, मूर्ति चौराहा,बस स्टैंड, आजाद मार्ग, सर्राफा बाजार, तबेला रोड, मौटर गैराज सहित सभी स्थानों पर दिनभर सन्नाटा नजर आए। हालांकि एकाध बाइक पर कोई इमरजेंसी वाला जाता हुआ नजर आया। ऐसे में पुलिस ने भी उन्हें नहीं रोका। जिलेभर में प्रशासन ने भी लोगों से घरों में रहने के लिए मुनादी करवाई थी। तो लोगों ने भी बात मनाते हुए रविवार को बंद का पूरा सहयोग किया। पुलिस प्रशासन ने भी मास्क लगाकार पूरे समय बाजारों में गश्त देते हुए नजर आए। लोगों ने भी कोरोना वायरस को देखते हुए युवा,बच्चे,व्यापारी सभी का पूरा सहयोग रहा। आम तौर पर बंद के दौरान जहां हाहुल्लड़ नारेबाजी देखते मिलती है, वहीं इस बार सभी ने स्वेच्छा से बंद का सहयोग किया। ना कहीं कोई दुकानों को बंद करते नजर आए ना ही कोई विरोध करते नजर आए। पुलिस ने दो बाइक सवार को रोका लेकिन मेडिकल पर जाने की बात करने पर जाने दिया। लोगों ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए ही सरकार ने ये काम किया है तो सभी को सरकार का सहयोग करना चाहिए इसी सोच के साथ शहर के लोगें ने घरों में ही कैद रहकर दिनभर रविवार का दिन परिवार के साथ बिताया। इससे बच्चे व बुजुर्ग एक साथ बैठकर टीवीदेखते नजर आए तो कुछ बच्चे कैरम आदि पर समय व्यतीत करते हुए।
मेडिकल कॉलेज ने चिकित्सा कर्मियों के अवकाश किए निरस्त-
कोरोना वायरस के चलते झालावाड़ मेडिकल कॉलेज व एसआरजी चिकित्साल के चिकित्सा कर्मियों के अवकाश निरस्त किए गए है। हालांकि रविवार का दिन होने से व जनता कफ्र्यू के तहत रविवार को चिकित्सालय में मरीजों की संख्या भी सामान्य दिनों की अपेक्षा कम नजर आई। कई लोग अपने मरीजों की चिकित्सालय से छुट्टी कराकर भी ले गए। ओपीडी में पहले की बजाए 50 फीसदी रह गई है। वार्ड कर्मचारियों को मेडिकल प्रशासन ने मुस्तैद रहने के लिए कहा है।
जिला कलक्टर ने ली आवश्यक बैठक-
जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने चिकित्साविभाग के डीन डॉ.एमएम राठौड, सीएमएचओ डॉ. साजिद खान, अधीक्षक डॉ. दीपक गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों की बैठक लेकर जनता कफ्र्यू व चिकित्सा व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। वहीं जिला परिवहन अधिकारी समीर जैन को बाहर से आने वाले वाहनों को जिले में प्रेवश पर नजर रखने व जिला रसद अधिकारी को रसद सामग्री पर्याप्त रखने व मुख्य मंत्री द्वारा दी गई गाइड लाइन के अनुसार वितरण करने के निर्देश दिए गए है। जिला कलक्टर सभी अधिकारियों की सुबह-शाम बैठक लेकर कोरोना वायरस की व्यवस्थाओं की जानकारी ले रहे हैं। साथ ही सभी अधिकारियों को मुस्तैदी से काम करने के लिए बोल रहे हैं।
होम आइसोलेशन वालों के घर पर जाएगा पुलिसकर्मी-
बाहर से आने वाले लोगों को घरों पर ही होम आइसोलेशन में रखा गया है। लेकिन कुछ लोग होम आइसोलेशन का पालन नहीं कर लोगों की जान खतरे में डाल रहे हैं।ऐसे में अब संबंधित क्षेत्र में बीट कांस्टेबल जाकर चेक करेगा, और चिकित्सा विभाग को रिपोर्ट करेगा की संबंधित व्यक्ति होम आइसोलेशन में है या नहीं। वहीं जिले में निजी चिकित्सालयों को भी लिखित में नोटिस देकर जरूरत पढऩे पर बेड की व्यवस्था रखने के लिए कहा गया है।

मैरिज गार्डन व रेस्टोरेंट रहेंगे बंद-
जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त व संबंधित नगर पालिका क्षेत्रों के ईओ को मैरिज गार्डन व रेस्टोरेंट बंद रखने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिए गए है। वहीं रविवार को नगर परिषद आयुक्त दयावंती सैनी ने जीतमल जी की धर्मशाला को चेक कर वहां रूके हुए व्यक्तियों की जानकारी ली तथा धर्मशाला में किसी भी व्यक्ति को नहीं रखने के लिए पाबंद किया।
जनता से एक अपील-
कोरोना वायरस को लेकर कोई भी घबराए नहीं। जिले में कोई भी व्यक्ति जो विदेश से राज्य के दूसरे जिलों से या दूसरे राज्यों से आते है तो उसकी सूचना पड़ौसी तुरंत जिला प्रशासन को देव। ताकि कोरोना वायरस की रोकथाम आसानी से की जा सके। कोई भी व्यक्ति 07432-230645-46 व 9414751821 पर सूचना दे सकता है, सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाताहै। कोई भी व्यक्ति संदिग्ध व बाहर से आनेवालों की सूचना देकर प्रशासन का सहयोग करें। सीएमएचओ डॉ. साजिद खान ने बताया कि जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग पुरी मुस्तैदी से लगा हुआ है,सभी चिकित्साक व कार्मिक लोगों के जीवन बचाने के लिए दिनरातकाम कर रहे हैं, इस समय में सभी का सहयोग जरूरी है। धैर्य रखें घबराएं नहीं, कोई भी बात होने पर प्रशासन का सूचित करें।
थाली बजाकर जताया आभार-
चिकित्सा विभाग, पुलिस प्रशासन, जलदाय विभाग, नगर परिषद, सफाई कर्मचारियों, जिला प्रशासन सहित सभी विभागों के कर्मचारियों के प्रति लोगों ने जनता कफ्र्यू में सहयोग व कोरोना को भगाने में सहयोग के प्रति आभार प्रकट किया। शाम 5 बजकर 5 मिनट पर सायरन बजते ही लोगों ने थाली व ताली बजाकर आभार प्रकट किया। कई लोगों ने फटाके चलाकर भी टीम का उत्साह बढ़ाया।

ट्रेंडिंग वीडियो