रोग नियंत्रण के लिए पौधों पर किया स्प्रे, संतरे गिरे, सोयाबीन की फसल खराब

रोग नियंत्रण के लिए पौधों पर किया स्प्रे, संतरे गिरे, सोयाबीन की फसल खराब
अधिकारियों ने दो गोदाम सील कर दवाइयां जप्त की

Arun Tripathi | Publish: Jul, 20 2019 03:25:38 PM (IST) Jhalawar, Jhalawar, Rajasthan, India

अधिकारियों ने दो गोदाम सील कर दवाइयां जप्त की

सुनेल. क्षेत्र के कड़ोदिया गंाव में बिना लाइसेंस कृषि की दवाइयां बेचने पर अधिकारियों ने कार्रवाई कर दो गोदाम सील कर दवाइयां जप्त की।
गंाव निवासी प्रहलाद पाटीदार ने बताया कि दो दिन पूर्व बुधवार को स्वयं ने 11 बीघा 7 बिस्वा खेत में लगे संतरे के एक हजार पौधों पर काली मस्सी रोग के चलते इसी गंाव निवासी दुकानदार प्रदीप कुमार जैन से पुत्र परमानन्द पाटीदार ने 2700 रुपए में चार लीटर सीजेन्टा कम्पनी की दवाइयां खरीदी। इसी दिन तीन लीटर दवाई बगीचे में स्प्रे कर दी। इसके बाद किसान सुबह खेत में पहुंचा तो बगीचे के संतरे गिर गए और खेत में सोयाबीन की फसल पूरी तरह खराब हो गई।
इसके बाद किसान ने दुकानदार प्रदीप कुमार जैन से दवाइयां का बिल मंागा तो उसने मना कर दिया। इसके बाद किसान ने भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों को घटना की पूरी जानकारी दी। इस पर जिला मंत्री राधेश्याम गुर्जर, जिला युवा प्रमुख महेश कुमार मेहर, जिला सहमंत्री श्रीकिशन पाटीदार, कड़ोदिया इकाइ अध्यक्ष रमेश चंद सौठिया मौके पर पहुंचे और कृषि अधिकारियों व पुलिस को सूचना दी। इस पर कृषि पर्यवेक्षक सत्यनारायण पाटीदार, थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत मय जाप्ते के पहुंचकर, किसान का खेत देखा। फसलें नष्ट मिली। इसी बीच दुकानदार गोदाम में रखी कृषि की दवाइयां ऑटो में भरकर ले जाने लगा तो ग्रामीणों ने वाहन रोक लिया, लेकिन दुकानदार मौका देख फरार हो गया। इसके बाद कृषि अधिकारी राजेन्द्र सामोठा, सहायक कृषि अधिकारी संजय दंागी, चेचालाल मौके पर पहुंचे और दुकानदार के दो गोदाम को सील कर ऑटो में रखी दवाइयां जप्त कर सुनेल थाने में लेकर आए। इसके बाद दवाइयों की छटनी की। वहीं देर रात तक थाना परिसर में किसान संघ के पदाधिकारी और अधिकारी मौजूद रहे।

विधानसभा में उठाई मनोहरथाना क्षेत्र की समस्याएं
अकलेरा. मनोहरथाना विधायक गोविन्द रानीपुरिया ने क्षेत्र की जन स्वास्थ्य सेवा और अस्पताल क्रमोनन्त करने की मांग को लेकर विधानसभा में प्रश्न उठाया। उन्होंने बताया कि पीएचसी जावर, घाटोली, सरड़ा, चुरेलिया, गेहूंखेड़ी को सीएचसी व उप स्वास्थ्य केन्द्रों ल्हास, आमेठा, शोरती, कोलूखेड़ीकलां को पीएचसी में क्रमोनन्त करने और रिक्त पदों को भरने का मुद्दा उठाया। क्षेत्र में बारिश के कारण कई रास्ते अवरुद्ध होने से ग्रामीणों को परेशानी का समना करने पड़ता है। इस समस्या के चलते हाइलेवल पुलिया घाटोली से केलखोयरा के बीच धार गंगा नदी पर बने तो ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। इसी प्रकार देवरी जागीर से हरनावदा रोड तक हाइलेवल पुलिया व चांदपुरा भीलान से आवलेहड़ा के बीच बड़ा नाला व मनोहरथाना के मेन रोड से पहाड़पुरा के गांव के बीच बड़ी पुलिया का निर्माण, मनोहरथाना से राजगढ़ मार्ग पर खाताखेड़ी नदी पर पुलिया और सरड़ा से मानपुरा के बीच नदी की पुलिया, बोरखेड़ी चौराहा से गेहूंखेड़ी के बीच खाल पर नव निर्माण के संबंध में विधानसभा में मुद्दा उठाया।
गुणवत्ताहीन विकास कार्य से
नाराज वार्ड पंचों ने दिया ज्ञापन
सुनेल. ग्राम पंचायत के वार्ड पंचों ने शुक्रवार को विकास अधिकारी डॉ.देवेन्द्र सिंह को गुणवत्ताहीन विकास कार्य की शिकायत को लेकर ज्ञापन दिया। वार्ड पंच तेजसिंह सिसौदिया ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा बनवाई गई सड़कें में एक वर्ष में ही दरारों पड़ गई। ग्राम पंचायत की बैठक में बिना प्रस्ताव लिए ही घटिया सड़क का निर्माण कराया। दो वर्षों में हुए समस्त विकास कार्यों की गुणवत्ता की जांच की जाए। वार्ड पंच श्यामलाल गुर्जर, मनीष राठौर, बाबूलाल मेघवाल, कैलाश गुर्जर, बलराज जयपुरी आदि शामिल थे।

झुकने लगी रोड लाइटें, क्षतिग्रस्त पर ध्यान नहीं
झालरापाटन. नगर में नगरपालिका ने रात को सड़कों पर उजाले के लिए जगह-जगह रोड लाइटें तो लगा दी, लेकिन ध्यान नहीं देने से कई जगहों पर ये झुकने लगी हैं, तो कई जगहों पर क्षतिग्रस्त दिखाई दे रही हैं। शहर पुलिस थाना से कल्पतरू पाŸवनाथ नसियां तक डिवाइडर पर लगाई रोड लाइट का खंभा टूट कर झुक गया है, वहीं एक खंभे की सतह जर्जर हो गई है, जो कभी भी गिरकर हादसे का कारण बन सकता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned