scriptपहले दिन ठाले बैठे रहे कर्मचारी | Staff sitting on the first day | Patrika News

पहले दिन ठाले बैठे रहे कर्मचारी

locationझालावाड़Published: Mar 16, 2019 11:37:48 am

Submitted by:

jagdish paraliya

खरीद केंद्रों पर सन्नाटा : मैसेज पहुंचने के बाद भी जिंस लेकर नहीं पहुंचे किसान

Staff sitting on the first day

पहले दिन ठाले बैठे रहे कर्मचारी

झालावाड़. जिलेभर की कृषि उपजमंडी में शुक्रवार को क्रय-विक्रय सहकारी समिति के समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र का शुभारंभ हुआ। इसके बाद गेहूं, चना और सरसों की खरीद शुरू हुई। इस दौरान समिति की ओर से व्यवस्थाएं पूरी रहीं, लेकिन कई जगहों पर खरीद का मैसेज पहुंचने के बाद भी किसान जिंस लेकर नहीं पहुंचे। झालरापाटन, भवानीमंडी, बकानी मंडी में किसानों ने नहीं आने से सन्नाटा रहा, खरीद कर्मचारी बैठे रहे। वहीं खानपुर में १० किसानों में २ ही जिंस लेकर पहुंचे। अकलेरा, रायपुर, चौमहला और पिड़ावा में खरीद शुरू हुई।
झालरापाटन. हरिश्चंद्र कृषि उपजमंडी परिसर स्थित क्रय-विक्रय सहकारी समिति के समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र पर शुक्रवार को पहले दिन तुलाई के लिए कोई भी किसान नहीं आया, इससे सन्नाटा छाया रहा। व्यवस्थापक रमेशचंद शर्मा ने बताया कि शुक्रवार से तोल कांटा व बारदान रखा दिए हैं, पहले दिन १० किसानों का तुलाई के लिए ऑनलाइन पंजीयन हुआ था लेकिन जिंस लेकर कोई भी नहीं पहुंचा। २५ मार्च से चने की खरीद शुरू होगी। कृषि उपजमंडी संचालक मंडल पूर्व सदस्य भरतराज सिंह झाला और रूण्डलाव ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष कैलाशचंद शर्मा ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों व चने की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन बंद करने पर रोष जताते हुए कहा कि इसके लिए ऑफ लाइन खरीद की व्यवस्था हो। कृषि उपजमंडी प्रशासन ने मंडी के गल्ला व्यापारियों को किसानों से किसी भी प्रकार की अनावश्यक कटौती नहीं करने के नोटिस जारी किए। कृषि उपजमंडी संचालक मंडल पूर्व सदस्य झाला व रूण्डलाव ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष शर्मा ने मंडी सचिव को ज्ञापन देकर व्यापारियों के जिंस के तोल में बारदान की मनमानी कटौती व आढ़तियों के अनावश्यक कटौती करने की शिकायत की थी, इस पर मंडी सचिव हरिमोहन बैरवा ने व्यापारियों को जारी नोटिस में बताया कि यदि शिकायत मिली तो दोषी के विरूद्ध मंडी नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी।
अभी तक 1490 रजिस्ट्रेशन कराया
अकलेरा. समर्थन मूल्य पर तोल कांटे का शुभारंभ कस्बे में उपखण्ड अधिकारी सत्यप्रकाश कंस्वा ने कया। उपखण्ड में अभी तक 1490 रजिस्ट्रेशन हो गए हैं। इनमें 1293 सरसों और 778 3 चने के हैं। मोबाइल पर संदेश भेजने के बाद ही किसान माल लेकर मंडी आएंगे। क्रय-विक्रय सहकारी समिति व्यवस्थापक सत्यनारायण शर्मा, तोल केंद्र प्रभारी राम सिंह मीणा, हेमराज मीणा, बाबूलाल राठौर, मंडी समिति से प्रेम मीना और यातायात प्रभारी बालचन्द भी मौजूद रहे।
केवल ३८ क्विंटल सरसों की खरीद
खानपुर. कृषि उपज मण्डी में क्रय-विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से सरसों की सरकारी खरीद शुरू की। इस दौरान केवल २ टोकन का ही माल आने से केवल ३८ क्विंटल सरसों की खरीद हुई। इससे पहले उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार सिंधव, तहसीलदार राजेन्द्र मीणा, मण्डी सचिव फूलचन्द मीणा व क्रय-विक्रय सहकारी समिति व्यवस्थापक अरुण कुमार गौतम ने कांटे की पूजा की। साथ ही पहले नंबर के टोकन वाले किसान कंवल्दा निवासी सूरजमल नागर का माल्यार्पण कर स्वागत किया। पहले दिन १० किसानों को टोकन जारी किए थे, लेकिन २ ही किसानों का माल बिकने आया। गौतम ने बताया कि मण्डी में १० कांटे चालू किए।
पिड़ावा. गेहूं, चना और सरसों की खरीद के लिए कृषि उपज मंडी में खरीद केंद्र का शुभारंभ कार्यवाहक उपखंड अधिकारी राजेंद्र भारद्वाज ने किया। किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए समिति का गठन किया। समिति अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण प्रजापत रहेंगे।
चौमहला. कृषि उपज मंडी परिसर में गेहूं, सरसों और चना खरीद की शुरुआत की। कृषि उपज मंडी में तिलहन संघ द्वारा गेहूं और क्रय-विक्रय सहकारी समिति द्वारा चना व सरसों की खरीद शुरू की। कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी रामनिवास मीणा व व्यापार संघ अध्यक्ष नारायणलाल अग्रवाल ने पूजा की। व्यवस्थापक सुरेश खमोरा ने बताया कि गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 है। तिलहन संघ से उदयलाल पाटीदार सहित कई व्यापारी व किसान मौजूद रहे।
बकानी. गौण मंडी में सरकारी तोल केन्द्र शुरू हुआ। तहसीलदार मनमोहन गुप्ता और कानूनगो गिरराज गुप्ता ने निरीक्षण कर निर्देश दिए। केन्द्र प्रभारी जयराम लोधा और सेल्समैन रजनीश शर्मा ने बताया कि पहले दिन 10 किसानों के सरसों के टोकन जारी हुए, लेकिन अभी तक एक भी किसान फसल तुलाने के लिए नहीं पहुंचा। किसानों को मोबाइल पर सूचना दी जा रही है।
प्रतिदिन १५ किसानों का गेहंू तोला जाएगा
रायपुर. समर्थन मूल्य पर गेहंू के तोल कांटे का शुभारम्भ तहसीलदार लक्ष्मीनारायण प्रजापति ने किया। टोकन ऑफलाइन भू अभिलेख निरीक्षक बनाएंगे। प्रतिदिन १५ किसानों के टोकन का गेहंू तोला जाएगा। किसानों को खसरा गिरदावरी व आईडी लगानी होगी व एक बीघा में सात क्विंटल के हिसाब से तुलाई होगी। भू अभिलेख निरीक्षक महावीर सिंह, हल्का पटवारी महेन्द्र सिंह चन्द्रावत, लुसियन बडय़ावल, देवनारायण, क्वालिटी इंसपेक्टर संतोष मीणा, भूगतान प्रभारी रघुवीर मीणा व विकास पाटीदार मोजूद रहे।
२५ हजार ५६५ मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य
भवानीमंडी. अ-श्रेणी कृषि उपज मंडी परिसर में समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र का शुभारंभ उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने किया किया। मुख्य व्यवस्थापक शिवचरण विजय ने बताया की समिति ने ९० दिन के लिए सरसों खरीद केन्द्र शुरू किया, इसमें ४२०० रुपए प्रति क्विंटल से खरीद होगी। वहीं २५ मार्च से चने की खरीद शुरू होगी, इसे ४६२० रुपए प्रति क्विंटल से खरीदा जाएगा। केन्द्र पर पहले दिन १० मैसेज मिले। इस पर प्रचार-प्रसार के अभाव में केंन्द्र पर समाचार लिखे जाने तक सरसों तुलाने के लिए एक भी किसान नहीं पहुंचा। इस दौरान तहसीलदार बालचंद मीणा, खरीद केन्द्र प्रभारी ललित वर्मा आदि मौजूद थे। इस बार भवानीमंडी, चौमहला, खानपुर, पाटन, बकानी, अकलेरा खरीद केन्द्रों पर सरसों उत्पादन का २५ प्रतिशत २५ हजार ५६५ मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य है। वहीं चने की २२ हजार ११ मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य है। इसके लिए भवानीमंडी केन्द्र पर १२ हजार ४०० बारदान उपलब्ध है, जो प्रर्याप्त है। भारतीय खाद्य निगम कारर्पोशन द्वारा शनिवार से अ-श्रेणी कृषि उपज मंडी में सरकारी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद शुरु करेगा। उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि गेहूं खरीद के लिए एक दिन में १० टोकन ही जारी किए जाएंगे। खरीद १५ जून तक होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो