बदबू मार रहा पीने का पानी, स्वास्थ्य से कर रहे खिलवाड़

बदबू मार रहा पीने का पानी, स्वास्थ्य से कर रहे खिलवाड़
बदबू मार रहा पीने का पानी, स्वास्थ्य से कर रहे खिलवाड़

Jagdish Paraliya | Updated: 14 Jun 2019, 11:31:23 AM (IST) Jhalawar, Jhalawar, Rajasthan, India

गंदे और बदबूदार पानी की सप्लाई

चौमहला. जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग की अनदेखी व उदासीनता का खामियाजा इन दिनों लोगों को भुगतना पड़ रहा है। सरकार द्वारा करोड़ों रुपए की पुनर्गठित पेयजल योजना के सही से क्रियान्वयन नहीं होने के चलते गन्दे व बदबूदार पानी की सप्लाई की जा रही है।
कस्बे में मटमैला पीले रंग के बदबूदार पानी की आपूर्ति की जा रही है। मजबूरन लोगो को पीने का पानी हैडपम्प या नलकूप से लाना पड़ रहा है। जबकि सरकार ने फिल्टर प्लांट सहित बड़ी टंकियों का निर्माण कराया है, लेकिन सुविधा का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है।
जलदाय विभाग का लगा फिल्टर प्लांट सुचारू रूप से नहीं चल रहा है। गुरुवार सुबह जब फिल्टर प्लान्ट को देखा तो पानी साफ करने के बड़े चोक बंद थे तथा पानी घुमा कर साफ करने का सिस्टम बन्द था, उसकी स्थिति से ऐसा लग रहा था यह काफी समय से बन्द है।
—गागरिन का पानीी
कस्बे को शुद्ध पानी मिले इसके लिए विभाग ने गागरिन पेयजल परियोजना की लाइन से चौमहला को जोड़ दिया, इसके बाद भी लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है जबकि गागरिन परियोजना से सेकड़ों गांव जुड़े हैं वहां पानी साफ पहुंच रहा है।
कुंडला रोड निवासी संजय राठौर, ब्रजेश पोरवाल, नरेंद्र जैन आदि ने बताया कि गन्दा मटमैला पानी नलों में आ रहा है। अर्चना पोरवाल ने बताया कि कुंडला रोड पर जलदाय विभाग द्वारा पानी की सप्लाई की जा रही है वह पीने योग्य नहीं है। स्टेशन रोड निवासी राजेश तिवारी ने बताया कि पानी गन्दा आ रहा है। पीने का पानी हैडपम्प या ट्यूबवेल से लाना पड़ रहा है। उधर किराना व्यापार संघ अध्यक्ष संजय जैन ने बताया कि गन्दे पानी से बीमारी होने का भय है
—एक दो जगह लीकेज है, लाइन को चेक किया जा रहा है। कुंडला रोड लीकेज को ठीक कराया जा रहा है। एक दो दिन में समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। गागरिन परियोजना के साथ साथ गंगधार नदी से भी पानी लिया जा रहा है। टंकियों को भी साफ कराया जा रहा है।।
अंकित सारस्वत, सहायक अभियंता जलदाय विभाग, चौमहला

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned