scriptTake special care of heart in winter, youth are also in the grip | सर्दी में दिल का रखें विशेष ख्याल, युवा भी चपेट में | Patrika News

सर्दी में दिल का रखें विशेष ख्याल, युवा भी चपेट में

- आउटडोर में 15 फीसदी तक आ रहे युवा मरीज
- 40 की उम्र से पूर्व ही करवाएं स्वास्थ्य जांच

झालावाड़

Published: December 29, 2021 04:48:48 pm

झालावाड़.पढ़ाई के साथ करियर बनाने को लेकर स्ट्रेस एवं खानखान व खराब दिनचर्चा युवाओं के लिए नुकसान देह साबित हो रही है। युवाओं के घटते शारीरिक श्रम से युवाओं में दिल का रोग बढ़ रहा है। हाटै अटैक सहित हार्ट संबंधी बीमारियों के मामले पिछले पांच छह वर्ष में अचानक बढऩे लगे हैं। झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन के आउटडोर में करीब 10 से 15 फीसदी मरीजों की संख्या युवाओं की है। ऐसे में कॉलेजों के युवाओं के साथ प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को भी अपनी दिनचर्या में बदलाव करने की जरुरत है। झालावाड़ शहर ही नहीं जिलेभर में हृदय रोग का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। सर्दी के मौसम में इससे जुड़े मामले एकाएक बढ़ रहे हैं। इनमें भी युवाओं की संख्या ज्यादा है। हृदय रोग विशेषज्ञों के अनुसान आमतौर पर 40-50 साल की आयु पर होने पर लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते हैं। जबकि हर उम्र में हैल्थ चैकअप जरुरी है।वर्तमान में ओपीडी में आ रहे मरीजों में से10 से 15 फीसदी मरीज 20 से 40 वर्ष के युवा मरीज आ रहे हैं जो चिंता का विषय है।
Take special care of heart in winter, youth are also in the grip
सर्दी में दिल का रखें विशेष ख्याल, युवा भी चपेट में
इसलिए बढ़ जाता है खतरा-
डॉ.पीयूष बैंसला ने बताया कि सूरज की रोशनी से मिलने वाला विटामिन-डी,हृदय में स्कार टिशूज को बनने से रोकता है। जिससे हार्ट अटैक के बाद हार्ट फेल में बचाव होता है। सर्दियों के मौसम में सही मात्रा में धूप नहीं मिलने से, विटामिन -डी के स्तर को कम कर देता है, जिससे हार्ट फेल का खतरा बढ़ जाता है। आपको दिल की बीमारी है तो अपनी सेहत का खास खयाल रखे और हर दिन व्यायाम करें, रक्तचाप की जांच समय-मसय पर कराते रहें। किसी के खून पतला करने की गोली चल रही है तो उसे नियमित रूप से लें, ज्यादा परेशानी होने पर चिकित्सक को दिखाएं।
चिकित्सकों ने ये बताए रोग के कारण:
- तनाव स्ट्रेस
- धूम्रपान
- खान-पान में बदलाव
- परिश्रम की कमी
- कोलेस्ट्रॉल बढऩा
-बिना उठे लगतार काम करते रहना

सर्दी से किसान की मौत-
जिले के सारोला थाना क्षेत्र में हाल में एक किसान की तेज सर्दी में मौत हो गई है। भीमखेडा निवासी किसान बिरधीलाल मीणा सुबह जल्दी खेत पर सिंचाई कर रहा था,उसी दौरान तेज सर्दी में उसकी मौत हो गई है। चिकित्सकों ने बताया कि सर्दी के मौसम में तापमान कम हो जाता है। इस कारण ब्लड वैसल्स सिकुड जाते हैं। जिससे शरीर में खून का संचार अवरोधित होता है। इससे हृदय तक ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। हृदय को शरीर में खून और ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए अतिरिक्त श्रम करना पड़ता है। ऐसे में सांस में तकलीफ होती है। ऐसे में हार्ट के मरीजों को ज्यादा परेशानी होती है।

अभिभावक दें ध्यान-
चिकित्सकों ने बताया कि स्कूल, कॉलेज में पढऩे वाले युवाओं को अभिभावक गाड़ी थमा देते है इस चलन ेको रोकने के लिए अभिभावकों को प्रयास करना चाहिए। उन्हे साइकिल देकर स्कूल, कॉलेज, बाजार भेजना चाहिए। प्रतिदिन 5-6 किमी साइकिल चलाएं। इससे कॉलेस्ट्रॉल कम होगा। शारीरिक श्रम बढ़ेगा।युवाओं को हर दिन कम से कम 3-4 किमी पैदल भी चलना चाहिए। फुटबॉल, वॉलीबाल आदि खेल होने चाहिए।

सुबह जल्दी घूमने से बचे-
अधिक सर्दी में खून गाड़ा हो जाता है। बीपी, हार्ट पेशेंट की शिकायत बढ़ जाती है। सर्दी में गर्म पेय पदार्थ जैसे सूप, चाय, कॉपी, हल्दी का गर्म दूध आदि का सेवन करना चाहिए। धूप का सेवन करें, जिनके दवाई चल रही है तो बंद नहीं करे। जो लोग खेतों में या खुले मैदान पर सोते हैं उन्हे सर्दी से बचाव रखना चाहिए। सुबह 5-6 के बीच कम तापमान रहता है। युवा व बुजुर्ग भी सुबह जल्दी घूमने नहीं जाएं, धूप निकलने पर ही मैदान में घूमने के लिए निकलें।
डॉ.ओपी पाटीदार, वरिष्ठ आचार्य मेडिसीन विभाग, झालावाड़।
नियमित रूप से व्यायाम करें-
युवा अपनी सेहत का ध्यान रखें, यंग पेशेंट के आने का कारण है कि युवा स्मोकिंग ज्यादा कर रहे हैं। खान-पान व लाइफ स्टाइल में बदलाव आ गया है।युवाओं को जोगिंग व साकिलिंग आदि करना चाहिए। नियमित रूप से योग व व्यायाम करें।
डॉ. मयंक सरवाग, कॉर्डियोलॉजिस्ट,झालावाड़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेएसीबी ने दबोचा रिश्वतखोर तहसीलदार, आलीशान घर की तलाशी में मिले लाखों रुपए नकद, देखें वीडियोपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधAAP के सर्वे में नवजोत सिंह सिद्धू भी जनता की पसंद, जानिए कितने फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे2022 में वैश्विक बेरोजगारी 207 मिलियन होने का अनुमान है: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठनIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.