script

जेल में नल बंद, ट्यूबवेल हुई अनुपयोगी

locationझालावाड़Published: May 25, 2019 12:34:20 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-पेयजल के लिए तरसे बंदी, टेंंकर अपर्याप्त

Taps closed in prison

जेल में नल बंद, ट्यूबवेल हुई अनुपयोगी

जेल में नल बंद, ट्यूबवेल हुई अनुपयोगी
-पेयजल के लिए तरसे बंदी, टेंंकर अपर्याप्त
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. जिला कारागृह में चार दिनो से ट्यूबवेल का जल स्तर नीचे चला जाने व जलापूर्ति भी नही होने से बंदियों को पेयजल की समस्या हो रही है। इस भीषण गर्मी में जेल में करीब 450 बंदियों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जेल में वैसे तो तीन ट्यूबवेल लगी है लेकिन दो की मोटरें खराब पड़ी है वहीं एक चालू है लेकिन उसका जल स्तर काफी नीचे चला गया इसलिए वह भी अनुपयोगी हो रही है। वहीं जलदाय विभाग की इस क्षेत्र में जलापूर्ति करने वाली मोटर भी खराब हो गई इससे पाइप लाइन में भी पानी नही आ रहा है। हालाकि विभाग की ओर से जेल में दो टेंकर भेज कर पेयजल समस्या दूर करने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन करीब 450 बंदियों के बीच यह अपर्याप्त है इस कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
-टंकी भी अनुपयोगी
सन् 2012 में जब जिला कारागृह का भवन निर्मित हुआ था उस समय कारागृह परिसर में पीछे की ओर से कर्मचारियों के आवास के निकट पेयजल टंकी का निर्माण किया गया था लेकिन इसे भरने के लिए बिजली का इंतजाम नही किया गया। उस समय से ही इसे ट्यूबवेल से भरने के लिए विद्युत मोटर के लिए बिजली कनेक्शन नही होने से यह मात्र शोपीस बन कर रह गई। उपयोग में नही आने से अब यह टंकी भी क्षतिग्रस्त होने लगी है।
-मोटर खराब होने से नही हो पा रही जलाापूर्ति
इस सम्बंध में जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता आर.एन.पंकज का कहना है कि जिला कारागृह व उसके क्षेत्र में जलापूर्ति राड़ी के बालाजी लाइन से होती है अभी यहां सप्लाई वाली मोटर खराब होने से जलापूर्ति में बाधा आ रही है। शीघ्र ही व्यवस्था ठीक कर जलापूर्ति सुचारु करने का प्रयास करेगें।
-फिलहाल टेंकरों से काम चला रहे है
इस सम्बंध में जिला कारागृह के उपअधीक्षक राजपाल सिंह का कहना है कि जिला कारागृह में स्थित ट्यूबवेल का जल स्तर गर्मी के कारण काफी नीचे चला गया इसलिए पर्याप्त पानी नही मिल पा रहा है। फिलहाल जलदाय विभाग की ओर से दो टेंकरों से जलापूर्ति की जा रही है इससे काम चला रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो