अमन का पाठ पढ़ाने से देश में कायम होगा भाईचारा

-ईदगाह मैदान में अमन एकता सम्मेलन

झालरापाटन. जमीयत उलेमा-ए-हिन्द के तत्वावधान में ईदगाह मैदान में अमन-एकता सम्मेलन हुआ। मुख्य अतिथि जमीयत उलेमा-ए-हिन्द राष्ट्रीय सचिव मोलाना हकीमुद्दीन ने अमन और एकता का संदेश देते हुए कहा कि आज देश जिस दौर से गुजर रहा है उसमें सबसे जरूरी है कि नफरत फैलाने वाले लोगों को अमन और एकता का पाठ पढ़ाया जाए जिससे देश में भाईचारा कायम किया जा सके।
उन्होंने मॉब लिचिंग की घटनाओं की निंदा करते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं पर रोक लगना चाहिए और इनके आरोपियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। राष्ट्रीय सचिव ने एनआरसी के मुद्दे पर कहा कि हम सरकार और न्यायालय के फैसले के साथ हैं, लेकिन छोटी सी गलती की वजह से लोगों को सताया नहीं जाना चाहिए।
कार्यक्रम में शहरकाजी अली असगर जमीयत उलेमा ए हिन्द राष्ट्रीय अध्यक्ष मोलाना मोहम्मद आमीन, मोलाना अब्दुल अजीज मजहरी ने राष्ट्रीय सचिव मोलाना हकीमुद्दीन, जिला अध्यक्ष हाफिज मुस्तकीम ने राजस्थान कमेटी उपाध्यक्ष मोलाना शब्बीर अहमद, आशिक अली मंसूरी, अब्दुल वहीद, हाफिज जाकिर, मोलवी यासीर, हाफिज शाहीद, हाफिज अब्दुल्ला, मुफ्ती अनस, हाफिज आरिफ, हाजी शफी मास्टर, हाफिज रिजवान, मुफ्ती मोहम्मद उमर, अनीस अहमद व कार्यकारिणी सदस्यों ने मोलाना अरशद का स्वागत किया।
कार्यक्रम में कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग जिलाध्यक्ष रमजान खान, नगरपरिषद उपसभापति शफीक खान, रईस पठान, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष फरीद अहमद चौधरी, अंजुमन कमेटी सदर गुड्डू भाई, सभी मस्जिदों के पेश इमाम, झालरापाटन कमेटियों के सदर के साथ ही झालरापाटन झालावाड़ सहित मनोहरथाना, अकलेरा, पिड़ावा, चौमहला, रायपुर, सुनेल, भवानीमण्डी, खानपुर सहित जिले से मुस्लिम समाज के लोगों ने भाग लिया। इससे पूर्व बस स्टैंड से दुपहिया वाहन रैली निकाली, जो मुख्य मार्गों से होती हुई निकली।
मार्ग में नौजवान कमेटी सदर मन्नान मंसूरी, कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग ब्लॉक अध्यक्ष मोहम्मद खालिद, नगर अध्यक्ष मोहम्मद कासिम भट्टी, तौसिफ गौरी, इम्तियाज हुसैन, अहले मुस्लिम अमन कमेटी सदर रियाज अली चौधरी, नागौरी कमेटी सदर शकील भाई नागौरी, आबिद नागौरी ने रैली का स्वागत किया।

पंचायत चुनाव के दावेदार सोशल मीडिया पर सक्रिय, पोस्टर भी चस्पा
सुनेल. अगले वर्ष जनवरी, फरवरी में प्रस्तावित पंचायत चुनावों को लेकर दावेदारों ने अपनी बिसात बिछानी शुरू कर दी है। इसी के साथ ही पंचायत चुनावों को लेकर सरकार व निर्वाचन विभाग ने भी अपने पत्ते नहीं खोले है। ऐसे में पंचायत चुनावों के लिए दावेदारों ने अपनी दावेदारी सोशल मीडिया के माध्यम से शुरू कर दी है। वहीं कुछ दावेदारों ने पोस्टर व बैनरों के माध्यम से शुरू कर दी है। वही कुछ दावेदारों ने पोस्टर व बैनरों के माध्यम से त्योहारों पर शुभकामनाओं के साथ सक्रियता दिखा रहे हैं। निर्वाचन विभाग ने अभी तक पंचायत चुनावों को लेकर किसी तरह की स्थिति साफ नहीं की है। ऐसे में जो दावेदार अपनी दावेदारी ठोक रहे है। अगर वहंा से अन्य किसी की जातिवर्ग या महिला के नाम लॉटरी निकलती है तो पहले से ही तैयारी कर रहे दावेदारों का चुनाव लडऩा लगभग खत्म हो जाएगा। ऐसे में ज्यादातर दावेदार अभी निर्वाचन विभाग द्वारा जारी की जाने वाली लॉटरी के इंतजार रहे है। अगले वर्ष जनवरी फरवरी माह में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति व जिला परिषद् के चुनाव होने है। ऐेसे में जिला परिषद् व पंचायत समिति चुनाव लडऩे वाले दावेदारों को लेकर आमजन भी संशय में बना हुआ है। अभी तक जिला परिषद् व पंचायत समिति चुनाव को लेकर ज्यादातर दावेदारों ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं।
सुनेल में 25 और पिड़ावा में 19 ग्राम पंचायतें होंगी
परिसीमन में सुनेल पंचायत समिति में 25 ग्राम पंचायतों को शामिल किया है। अभी पिड़ावा पंचायत समिति में 44 ग्राम पंचायतें आती है। इनमें से 25 ग्राम पंचायतें सुनेल में और 19 ग्राम पंचायतों को पिड़ावा पंचायत समिति में सुनेल, सामरिया, सेमला, उन्हैल, सिरपोई, बोलिया बुजुर्ग, संागरिया, ढाबला खींची, हेमड़ा, कड़़़़़़़ोदिया, माथनिया, चछलाव, सलोतिया, कनवाड़ी, गादिया, दूबलिया, सेमलीखाम, दीवलखेड़ा, सोयला, सालरी, रायपुर, सुवंास, कालीतलाई, औसाव, मगीसपुर ग्राम पंचायतों को शामिल किया है। इसी तरह पिड़ावा पंचायत समिति में गैलानी, गोविंदपुरा, खारपाकंला, नौलाई, कोटड़ी, डोला, ओडिय़ाखेड़ी, खैराना, हिम्मतगढ़, फतेहगढ़, शेरपुर, धरोनिया, दंाता, रमायदलपत, ढ़ाबला भोज, हरनावदागजा, रामपुरिया, सरखेड़ी, बानौर को शामिल किया है। वही इस मामले को पहले कोर्ट में विचारधीन था लेकिन हाइकोर्ट ने इस खारिज कर दिया है, अब इस पंचायत को राज्य सरकार के आदेश का लोगों को इंतजार है।

साढ़े तीन हजार क्विंटल दागी सोयाबीन की आवक
भवानीमंडी. नगर की अ-श्रेणी कृषि उपज मंडी में 300 से 3500 बोरी नई दागी सोयाबीन व उड़द की आवक हुई। व्यापारी राजकुमार गुप्ता ने बताया कि बारिश बंद होने के बाद इस सीजन में पहली बार करीब मंडी में 7 से आठ हजार जिसों के कट़्टों की आवक हुई है। काश्तकारों के द्वारा खेतों से फसल निकालना शुरू कर दिया। कृषि मंडी में 3000 से 3500 बोरी नई सोयाबीन की आवक हुई, जिसके भाव 2 हजार 500 से 3 हजार 600 रुपए प्रति क्विंटल रहे। पुरानी सोयाबीन 3 हजार 500 से लेकर 7 हजार 750 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिकी। वहीं 25 बोरी नई दागी उड़द आई जो 2800 रुपए प्रति क्ंिवटल के भाव में बिकी। वहीं पुराना उड़द 3 हजार 600 से 4 हजार 500 तक बिका। साथ ही 10 बोरी मैथी 3 हजार 300 से 3 हजार 800, 150 बोरी धनिया 4 हजार 800 से 5 हजार 900, 100 बोरी चना 3 हजार 400 से 3 हजार 850, 200 बोरी गेहूं 1 हजार 970 से 1हजार 990, 10 बोरी अलसी 4हजार से 4 हजार 200, 10 बोरी कलौंजी 9 हजार 500 से 10 हजार 500 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिकी।

नीलामी प्रक्रिया शुरू
रायपुर. कृषि उपज गौण मण्डी में जिंसों की नीलामी प्रक्रिया शुरू हुई। व्यापार संघ अध्यक्ष बजरंग गुप्ता ने बताया कि सोमवार को विधिवत पूजा अर्चना के साथ मण्डी में जिंसों की नीलामी प्रक्रिया प्रारम्भ हुई। मुहूर्त में सोयाबीन के भाव 308 1 से 3541 रुपए प्रति क्विटल रहे।

पदोन्नति नहीं दिए जाने से अभियंताओं में रोष
झालरापाटन. पावर इंजीनियर्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान ने कालीसिंध सुपर थर्मल पावर परियोजना मुख्य अभियंता को अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के नाम का ज्ञापन दिया। अध्यक्ष रामेश्वर गुर्जर की अगुवाई में यूनियन सदस्यों ने दिए ज्ञापन में बताया कि ऊर्जा विभाग के सभी निगमों में वर्ष 2019-20 की पदोन्नति हो चुकी है, लेकिन उत्पादन निगम में अभी भी पदोन्नति नहीं हुई है जिससे अभियंताओं में रोष व्याप्त है। ज्ञापन में बताया कि पदोन्नति के लिए 12 सितम्बर 2019 को एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुलाकात की थी । जिस पर शीघ्र ही आदेश जारी करने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन अभी तक कोई पदोन्नति नहीं हो सकी है। साथ ही समाप्त किए गए 35 पदों की बहाली भी नही की गई है जिससे अभियंताओं का मनोबल टूट रहा है। कनिष्ठ अभियंता से उपमुख्य अभियंता तक के पदों की शीघ्र ही पदोन्नति की जाए अन्यथा अभियंता इसके विरोध में पूरे प्रदेश में आन्दोलन करेंगे।

Show More
arun tripathi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned