scriptफसल को खराब बता समर्थन मूल्य पर तुलाई बंद, खफा किसानों का प्रदर्शन | Telling the crop poorly on support price, demonstrations of unfavorabl | Patrika News

फसल को खराब बता समर्थन मूल्य पर तुलाई बंद, खफा किसानों का प्रदर्शन

locationझालावाड़Published: May 07, 2019 03:42:42 pm

Submitted by:

arun tripathi

पिड़ावा का मामला

PIDAWA

पिड़ावा का मामला

पिड़ावा. कस्बे में समर्थन मूल्य पर गेहूं की तुलाई केंद्र पर फसल को खराब बताकर तुलाई बन्द कर देने से खफा किसानों ने तहसील कार्यालय पर प्रदर्शन कर तहसीलदार से उनकी फसल तुलवाने की मांग की है।
क्षेत्र के ओडिय़ाखेड़ी, सरोनिया, धरोनिया, सरखेड़ी सहित दर्जनों गांवों के किसानों ने तहसील कार्यालय पर प्रदर्शन किया। किसानों ने बताया कि सरकारी तोल केंद्र के कांटे पर कई किसानों की फसल गुणवत्ताविहीन बताकर खरीद नहीं की गई। बारिश से किसानों की गेहूं की फसल थोड़ी सी बदरंग हो गई थी। जिसको सरकारी तोल कांटे पर समर्थन मूल्य पर खरीदने से इनकार कर दिया गया। मामला तूल पकडऩे लगा तो तोल कांटा बन्द कर दिया गया। पिछले चार दिन से तोल कांटा बन्द होने से क्षेत्र के सैकड़ों किसान अपनी फसल समर्थन मूल्य पर बेचने से वंचित हो गए। किसानों ने तहसीलदार से तोल कांटा दुबारा चालू कराकर वंचित किसानों की गेहूं की फसल तुलाने की मांग की। इस दौरान सोहन लाल, मोहनलाल, बालू सिंह, भैरूसिंह, नितेश, नारायण सिंह, प्रवीण, मांगीलाल, राजू सहित कई किसान उपस्थित रहे।
रूद्र महायज्ञ के साथ मंदिर पर कलश चढ़ाया
मनोहरथाना ञ्च पत्रिका. पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत चांदपुरा भीलान के गणेशपुरा गांव में ग्रामवासियों के सहयोग से बजरंगबली का डोरा संपन्न हुआ। इस मौके पर पंचकुण्डीय रुद्र महायज्ञ की पूर्णाहुति पर खेडा़पति हनुमानजी के मंदिर पर कलश चढ़ाया। तंवर समाज नवयुवक मण्डल के जिला अध्यक्ष रामप्रसाद तंवर ने बताया कि यहां पंचकुण्डीय रुद्र महायज्ञ में 21 जोड़ों द्वारा पांच दिन तक हवन-पूजन किया गया। इस मौके पर आस-पास के गांवों के तंवर समाज के लोग शामिल हुए। महाप्रसादी वितरण की गई।
चरागाह में बिना स्वीकृति के खाइयां खोदी, पशुओं का रास्ता बंद
खानपुर ञ्च पत्रिका. उपखंड क्षेत्र के जोलपा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर गांव के ही लोगों द्वारा अपने निजी फायदे के लिए चरागाह भूमि में स्थित तलाई की पाल के चारों ओर खाइयां खोद दी। इसके लिए ग्राम पंचायत व अन्य सक्षम स्वीकृति नहीं ली गई है। ऐसे में ग्रामीणों में खासा रोष व्याप्त है। जोलपा निवासी कांग्रेस के ब्लॉक उपाध्यक्ष मुकेन्द्र सिंह हाड़ा ने बताया कि गांव ही एक जने द्वारा अपने खेत मे तलाई के पानी के रिसाव को रोकने के लिए जेसीबी मशीन लगाकर चारों ओर गहरी खाइयां खोद दी है जबकि यह चरागाह भूमि है। यहां पूरे गांव के जानवर व मवेशी आकर बैठने के साथ तलाई में पानी पीकर आसपास विचरण करते है। लेकिन यहां करीब १ हजार फीट लंबाई मे ६ फीट गहरी खाई खोद देने से तलाई तक जाने का रास्ता पूर्ण रूप से बन्द हो गया है। इस संंबंध मे ग्रामीणो ने प्रशासन से खोदी गई खाइयों को बन्द कर चारागाह भूमि मे जाने के रास्ते को बहाल करने की मांग की है।
आग लगने से अफरा तफरी मची
झालरापाटन ञ्च पत्रिका. बाइपास मार्ग पर बीएसएनएल टेलीफोन एक्सचेंज के पास स्थित एक खाली भूखण्ड में अचानक आ गलग गई जिससे इसमें उगे पेड़ पौधे, घास व चारा धू धू कर जलने लगा जिससे इससे सटे टेलीफोन एक्सचेंज कर्मियों व मकान वालों में हड़कंप मच गया। हवा के साथ ही आग पीछे की तरफ फैलने लगी जिससे आसपास की बस्ती के लोगों में भी अफरा तफरी मच गई। सूचना मिलने पर मौके पर पंहुची नगरपालिका की दमकल के फायरमैन सलीम खान, अमजद खान व चालक शफीक मोहम्मद ने अथक प्रयास कर एक घंटे में आग पर काबू पाया।
तहसील भवन तैयार, १५ मई के बाद हो सकता है शुरू
बकानी ञ्च पत्रिका. कोटा-भोपाल मेगा हाइवे 89 पर वन विभाग कार्यालय के सामने 10 बीघा भूमि पर 2 करोड़ 8 1 लाख की लागत से नया तहसील भवन लगभग तैयार है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता रामकिशन वर्मा ने बताया कि 15 मई तक कार्य पूरा हो जाएगा। नए भवन में कलर व साफ सफाई का कार्य चल रहा है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद नए भवन में तहसील शुरू हो जाएगी। नए भवन के निर्माण में 2 करोड़ 8 1 लाख रुपए की लागत से तहसील कार्यालय, तहसीलदार आवास, एसडीएम कार्यालय व आवास का निर्माण किया जा रहा है। नए भवन में तहसील शुरू होने पर शैक्षणिक दृष्टि से कॉलेज, एसडीएम कार्यालय, मुन्सरिफ कोर्ट कार्यालय भी खुलने के आसार रहेंगे।
देशी शराब के 106 पव्वे बरामद
असनावर ञ्च पत्रिका. पुलिस जाब्ते ने गश्त के दौरान रात दो अलग अलग जनों से अवैध देशी शराब के 106 पव्वे बरामद किए। थानाधिकारी मनसीराम बिश्नोई ने बताया कि गश्त के दौरान पुलिस टीम ने थाना क्षेत्र के गांव जटामडी निवासी मथुरालाल चारण को पुलिया के पास से 52 पव्वे ले जाते हुए पकड़ा। वही एक और मामले में इकवासा निवासी द्वारकालाल यादव को सर
कारी स्कूल के सामने 54 देशी शराब के पव्वे ले जाते हुए पकड़ा। दोनों आरोपितों के खिलाफ पुलिस ने शराब का अवैध रूप से परिवहन करते हुए पकड़कर एक्ससाइज एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज किया है।
तीन बच्चों को छोड़ विवाहिता हुई लापता
असनावर ञ्च पत्रिका. थानाक्षेत्र के गांव अकतासा से एक विवाहिता के घर से बिना बताए गुमशुदा होने का मामला पुलिस ने दर्ज किया है। अकतासा निवासी भैरूलाल भील ने पुलिस में दर्ज करवाई रिपोर्ट में बताया कि 4 मई को उसकी पत्नी विद्या बाई घर से बिना बताए गायब हो गई। जबकि उस समय उसके तीन बच्चे भी घर पर ही थे। लापता पत्नी को सभी जगह तलाश किया। लेकिन कहीं नही मिली। पुलिस ने विवाहिता के गुमशुदगी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
एटीएम खराब, उपभोक्ता परेशान
सुनेल ञ्च पत्रिका. कस्बे के एसबीआई का एटीएम खराब होने से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिससे बैक में उपभोक्ताओं की कतार लगी रही। शादियों का सीजन होने व एक दिन छुट्टी होने से बैंक में भीड़ रही। उपभोक्ता रामप्रताप धाकड़, मदनलाल राठौड़, मोहनलाल मेहर, अनिल धाकड़ आदि ने बताया कि एटीएम खराब होने से बैंक समय के बाद राशि नहीं निकलने से परेशान होना पड़ रहा है। सहायक शाखा प्रबंधक पुरूषोत्तम खंडेलवाल ने बताया कि सोमवार को तकनीकी खराबी होने से एटीएम बंद रहा। तकनीकी कर्मचारियों को बुलाकर शीघ्र ही चालू करवा दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो