scriptमंदिरों की कलाकृतियां-बसावट ‘एक्सीलेंट | The artifacts of the temples are 'Accelant' | Patrika News

मंदिरों की कलाकृतियां-बसावट ‘एक्सीलेंट

locationझालावाड़Published: Jan 09, 2019 03:09:31 pm

Submitted by:

arun tripathi

जर्मनी के पर्यटक पहुंचे झालरापाटन

mandir

mandir

झालरापाटन. जर्मनी से विदेशी सैलानियों का दल कस्बे में पहुंचा। उन्होंने यहां की बसावट व मंदिरों की कलाकृतियों को एक्सीलेंट बताने के साथ ही यहां की प्राकृतिक सौंदर्य की सराहना की।
जर्मनी से आए म्यूनिच, ब्रिगिलेंट, बुबाटका, इदित, वाल्टर, वेवोनिका, एण्डव्यू, यूली, स्टूडियोंस सहित दो दर्जन से भी अधिक विदेशी सैलानियों ने सूर्य मंदिर, मोक्षदायिनी चंद्रभागा नदी व इसके तट पर स्थित चंद्रमौलेश्वर मंदिर की प्राचीन कलाकृति को देखकर मंदिर में भगवान चंद्रमौलेश्वर की आराधना की। उन्होंने पशुपतिनाथ, द्वारिकाधीश मंदिर का भी अवलोकन करते हुए कहा कि इन मंदिरों की कलाकृति व शिल्पकला अन्य कई देखने को नहीं मिलती है। सैलानियों ने गोमती सागर तालाब, राधेश्याम अग्रवाल चौपाटी, वॉकिंग टै्रक का भी भ्रमण करते हुए कहा कि यहां का प्राकृतिक सौंदर्य बहुत ही अच्छा लगता है।
उन्होंने तालाब में नियमित बोटिंग चलाने के साथ ही वॉकिंग ट्रैक को बीच के रूप में विकसित करने का भी सुझाव दिया। सैलानियों ने बाजार में खरीदारी की, खाद्य पदार्थों को बनाने के तरीकों के बारे में जानकारी कर स्वाद चखा।
अनिल व जय ने स्वर्ण पदक जीता
भवानीमंडी. हरियाणा के सोनीपत में राष्ट्रीय स्तरीय नेचुरल स्ट्रांग पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में स्थानीय पहलवान अनिल मीणा ने ११० किलो भार वर्ग में गोल्ड मैडल प्राप्त किया। वहीं जय यादव ने ९० किलो भार वर्ग में गोल्ड मेडल एवं दक्ष जांगीड तीसरा स्थान प्राप्त किया। विजेताओं की टीम यहां पहुंचने पर जुलूस निकाला। प्रतियोगिता में ८ पहलवान भाग लेने पहुंचे थे।
आंगनबाड़ी के जर्जर भवन में बैठने को मजबूर बच्चे-कर्मचारी
रटलाई. कस्बे के निकट पाटलियाकुल्मी में पंचायत मुख्यालय पर बने आंगनबाड़ी भवन की अनदेखी से जर्जर हो गया है। इसके कारण स्टाफ व बच्चे खतरे के साए में रहने को मजबूर हैं। भवन में कई दिनों से रंगाई-पुताई एवं उखड़े प्लास्टर और अन्य कार्य नहीं हुए। भवन को मजबूरी में काम में लेना पड़ रहा है। आंगनबाड़ी भवन में विद्यालय की टंकी का पानी खिड़की से बहकर अंदर आ रहा है। पानी फैलने के कारण जगह का अभाव है। बच्चों को भी बैठने में समस्या होती है। दिन में कई बार पानी को साफ करते हंै। यहां पर कार्यरत कर्मचारियों ने कई बार विद्यालय एवं विभाग के अधिकारियों को सूचित किया, लेकिन समस्या जस की जस है।
21 हजार कार्यकर्ता जोडऩे का लक्ष्य
अकलेरा. गणेश मंदिर पर राष्ट्रीय बजरंग दल की बैठक हुई। अध्यक्षता जिला महामंत्री कमलेश मेघवाल ने की। बैठक में नई कार्यकारिणी के गठन पर चर्चा हुई। तहसील की नई कार्यकारिणी की घोषणा की। वहीं जिले में 21 हजार नए कार्यकर्ताओं को संगठन से जोडऩे का लक्ष्य रखा। कपिल देव शर्मा, जिलाध्यक्ष सगंठन मंत्री रामनारायण लोधा, कमलेश मेघवाल जिला महामंत्री, अजित सिंह ठाकुर जिला उपाध्यक्ष, सुबोध त्रिवेदी, शिवा राजकुमार समेत कार्यकर्ता मौजूद रहे।
लक्ष्य तय होने से मिलेगी सफलता
झालरापाटन. राउमावि के राजस्थान स्टेट ऑपन व्यक्तिगत संपर्क शिविर का समापन हुआ। अध्यक्षता कर रही प्रधानाचार्य प्रभा सेन ने कहा कि विद्यार्थियों को लक्ष्य तय कर नियमित अध्ययन करना चाहिए। विषय अध्यापक नंदकिशोर प्रजापति, रामप्रसाद कुशवाह, अर्चना जोशी ने संभागीयों की समस्याओं का समाधान किया। सेवानिवृत व्याख्याता जवाहर सिंह चंद्रावत, प्रिया गुर्जर, गिरिजा चावड़ा, सोनिया, अलिशा, मनीष भीमवाल व शिविर प्रभारी कैलाशचंद टेलर ने भी जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो