scriptदौड़ रही नाकारा बसें, मजबूरी में सफर | The bus is not running, the journey in the compulsion | Patrika News

दौड़ रही नाकारा बसें, मजबूरी में सफर

locationझालावाड़Published: Feb 24, 2019 03:21:41 pm

Submitted by:

arun tripathi

प्रशासन का ध्यान नहीं

BHAWANIMANDI

प्रशासन का ध्यान नहीं

भवानीमंडी. कस्बे के यात्रियों को रोडवेज की नाकारा बसों में मजबूरी में सफर तय करना पड़ रहा है। बसों में जो सुरक्षा के इंतजाम होने चाहिए वह भी नहीं है। राजस्थान परिवहन निगम की अनदेखी और लापरवाही के चलते यात्री बसों में जमकर मोटर व्हीकल एक्ट की धज्जियां उड़ाई जा रही है। प्रशासन का ध्यान इस ओर बिल्कुल नहीं है।
स्थानीय प्रबंधन कबाड़ हो चुकी बसों से भी कमाई करने में लगा है। कभी कोई हादसा हुआ तो बड़े स्तर पर जानमाल को नुकसान होना तय है। झालावाड़ डिपो की कई नाकारा बसें रूट पर दौड़ रही है। जो बीच रास्ते कभी भी बे्रकडाउन हो जाती हैं। लेकिन जवाब एक ही है रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय को भेज रखी है। रोडवेज की कोई भी गाड़ी आठ लाख किमी या आठ साल की अवधि दोनों में से कोई भी पहले पूर्ण कर लेती है तो उसे कंडम मान लिया जाता है। विभाग के तकनीकी अधिकारियों के अनुसार यह अवधि पूरी करने के बाद बस की मरम्मत कराने पर भी नकारा बसें निर्धारित माइलेज नहीं देती और बीच रास्ते बे्रकडाउन होने का भी डर रहता है। झालावाड़ डिपों में वर्तमान में ७२ गाडिय़ा है। जिनमें से २७ बसें कंडम घोषित हैं।
इन रुटों पर दौड़ रही कंडम बसें
नकारा बसें बकानी, भवानीमंडी, रामगंजमंडी, अकलेरा, मनोहरथाना रूट पर दौड़ रही हैं।
रास्ते में कहीं भी खड़ी हो जाती
कई बार रोडवेज की नकारा बसें बीच रास्ते में ही खराब हो जाती हंै। बस के चालक कय्यूम व मनोज कुमार ने बताया की खराब बसों को रास्ते में ठिक करना पड़ता है। यदि बस सही नहीं होती है तो डिपो से दूसरी बस मंगवाकर यात्रियों को उस बस में बैठाकर उनके निर्धारित बस स्टैण्ड पहुंचाया जाता है। इसी कारण यात्री महत्वपूर्ण कार्यो में देरी से पहुंचते हैं।
—नई बसों के लिए मुख्यालय को लिख दिया गया है। बसों ने अपने नॉमस पूरे हो चूके हंै लेकिन मुख्यालय ने इन्हे कंडम घोषित नहीं किया।
रमेश चंद शर्मा, मुख्य प्रबंधक, झालावाड़ डिपो
मर्ज होने के बाद विद्यालय भवन वीरान
सोजपुर ञ्च पत्रिका. कस्बे में घघरावता स्थित राउप्रावि 2016 में राउमावि सोजपुर में मर्ज होने के बाद 2 वर्ष से विद्यालय भवन वीरान है। विद्यालय भवन के मुख्य द्वार से लेकर कमरों तक ताले खुले हैं।
कमरों में अन्दर गंदगी का अंबार लगा है और विद्यालय के कमरों में खुले में बक्से पड़े हैं। देखरेख के अभाव लाखों रुपए से निर्मित भवन धूल खा रहा है। वहीं समाजकंटकों का जमावड़ा लगा रहता है। विद्यालय भवन के अंदर निर्मित शौचालय देखरेख के अभाव में ध्वस्त हो चुके हैं तो विद्यालय भवन बने करीब 6 कमरे जीर्ण-शीर्ण हैं। शौचालय के लगे गेट टूट गए हैं और कटीली झाडिय़ां उगी हैं।
झालावाड़ में खरीदारी का महोउत्सव कल से
झालावाड़. शहर में ‘राजस्थान पत्रिकाÓ के की ओर से खरीदारी का महा उत्सव सोमवार से शुरू होगा। राजकीय खेल संकुल में आयोजित मेगा ट्रेड फेयर में शहरवासी जमकर मनोरंजन के साथ मनपंसद खरीदारी का आनंद उठा सकेंगे।
आयोजक सोनल जैन व रईस भाई ने बताया की १७ मार्च तक चलने वाले इस ट्रेड फेयर का उद्घाटन सोमवार को शाम ७ बजे होगा। मेले में गृहणियां अपनी पंसद की शृंगार सामग्री खरीद सकेंगी। युवाओं के लिए फास्ट फूड, बच्चों के लिए झूले चकरी, नौकायान समेत मनोरंजन के अन्य साधन आकर्षक के केन्द्र होंगे। मेले में लगे स्टॉलों पर रेडिमेड वस्त्र, हेंडलूम के आइटम, बेड शीट, कश्मीर की शॉल, खादी के वस्त्र, हेंडलूम की साडिय़ां, जूते, चप्पल, पूजन एवं ज्योतिष सामग्री, शृंगार, सामग्री, गिफ्ट आइटम, काष्ठ कला, पुस्तक, क्रॉकरी, बच्चों के खिलौने, सजावटी सामान विभिन्न जड़ी बूटियों की स्टॉल लगाई जाएगी। फेयर परिसर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। महिलांए व युवतियां बेखौफ मेले का लुत्फ उठा सकेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। मेले में बरसात, आंधी से बचने के लिए वॉटर प्रूफ डॉम लगाए जाएंगे।
मॉडल स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया ५ मार्च से
अकलेरा ञ्च पत्रिका. स्थानीय मॉडल स्कूल में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा कक्षा 6 से 9 में रिक्त सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया 5 से 12 मार्च तक चलेगी। इस दौरान रजिस्ट्रेशन फॉर्म भराए जाएंगे। 25 मार्च को चयनित छात्र-छात्राओं की चयनित सूची का प्रकाशन होगा। कक्षा 9 के लिए प्रवेश परीक्षा 28 मार्च प्रात: 10 बजे होगी। कक्षा 9 के आवेदकों की सूची का प्रकाशन 30 मार्च को विद्यालय नोटिस बोर्ड पर चस्पा होगी। एक अप्रेल से नवीन सत्र कक्षा का संचालन होगा। ये जानकारी विद्यालय प्रधानाचार्य मुकुट बिहारी नागर ने दी।
बकानी. स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल में प्राइमरी कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया 1 मार्च
से शुरू होगी। प्रधानाचार्य सीताराम मीना ने बताया कि अब सत्र 2019 से प्राथमिक कक्षाएं भी संचालित होने से शुरू से ही छात्रों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाया जाएगा। प्राइमरी कक्षाओं में इस सत्र से ही नर्सरी से कक्षा पांचवी तक विभागीय नियमों के अनुसार प्रवेश लिए जाएंगे। प्रवेश प्राक्रिया 31 मार्च तक होगी। प्रवेश फॉर्म 1 से 13 मार्च तक विद्यालय में ही जमा कराए जा सकते हैं, साथ ही कक्षा 6 से 10 और 12 के प्रवेश फॉर्म भी 1 मार्च से प्रारंभ हो जाएगा। कक्षा 11 के प्रवेश बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद होंगे।
उर्स के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी
डग ञ्च पत्रिका. कस्बे के गैबशाह वली सरकार दरगाह परिसर पर नमाजे ईशा शहर काजी निजामुद्दीन और अंजूमन कमेटी सदर हाजी शेख मेहबूब की अगुवाई में उर्स कमेटी की बैठक हुई। इसमें 1 अप्रेल से शुरू होने वाले तीन दिवसीय उर्स को लेकर चर्चा की। साथ ही उर्स कमेटी की कार्यकारिणी का गठन किया। पूर्व सदर मुस्तकीम खान व सलमान खान ने बताया कि शकील मुल्तानी को कमेटी का सदर नियुक्त किया। बैठक में पूर्व सदर वकील खान, सजिद पटवारी, वकार खान, मोनू पठान वकील मुल्तानी, सना खान सहित कई कमेटी सदस्य और समाजवासी मौजूद रहे।
उमरा जाने वाले यात्रियों का स्वागत
सुनेल ञ्च पत्रिका. अंजुमन कमेटी के तत्वावधान में उमरा के लिए मक्का मदीना जा रहे यात्रियों का सदर कल्लू पठान की अगुवाई में फूलमाला पहनाकर स्वागत कर रवाना किया। यात्रा पर शकीला अम्मा, शकील पठान, जाकिर पठान, नसीम बी रवाना हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो