scriptबच्चों ने एसडीएम को दिखाई कच्ची रोटियां | The children seen SDM visible raw loaves | Patrika News

बच्चों ने एसडीएम को दिखाई कच्ची रोटियां

locationझालावाड़Published: Jul 27, 2019 08:35:28 pm

Submitted by:

arun tripathi

छात्रावास की समस्याओं से कराया अवगत

bhawanimandi

छात्रावास की समस्याओं से कराया अवगत

भवानीमंडी. नगर के राजकीय डॉ. भीमराव अंबेडकर छात्रावास का एसडीएम ने छात्रों की शिकायत पर निरीक्षण किया।
एसडीएम राजेश डागा ने बताया कि छात्रों ने शनिवार को छात्रावास पहुंचने पर कच्ची रोटी दिखाई। इस दौरान चौकीदार को सही व्यवहार करने की हिदायत दी। छात्रों ने खाने के मीनू में फल नहीं देने की बात कही, तो एसडीएम ने जिला खाद्य व्यापार संघ जिला अध्यक्ष राजेश नाहर के सहयोग से फल की व्यवस्था कराई। इस दौरान एसडीएम ने रसोई में जाकर भोजन सामग्री का जायजा लिया। यहां बिना ढक्कन के टिफिन में रखी शक्कर में चीटियां दिखी। इस पर छात्रावास अधीक्षक नाथूलाल अखण्ड को ढक्कन वाले बर्तनों में खाना बनाने की सामग्री रखने के निर्देश दिए। छात्रों ने एसडीएम को कहा कि रात में चौकीदार के नहीं होने के कारण चोरों का डर बना रहता है। पानी की टंकी की सफाई नहीं होती है। छात्रावास अधीक्षक द्वारा अभी तक ड्रेस भी उपलब्ध नहीं कराई है। वही ब्रश करने के लिए ट्यूथपेस्ट व मीनू में फल भी नहीं दिए जाते हैं। सुबह दूध भी पानी वाला देते हैं। बाथरूम की लाइट भी बंद है।
-डर के साए में रहते छात्र
छात्रावास के कमरा नंबर 7 में छात्रों के डर में साए में रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। छात्रों ने बताया कि कमरे में पलंग के पास ही बिजली बोर्ड का पैनल लगा हुआ। वह भी खुला है। इससे कभी भी शॉर्ट सर्किट होने पर आग लगने व करंट की चपेट में आने का डर रहता है।
-खेलकूद प्रतियोगिताए करवाई जाए
एसडीएम के निरीक्षण के दौरान छात्रावास के बोरदा गांव निवासी छात्र शंकर लाल ने पूर्व की भांति इस वर्ष भी जिले के छात्रावास के छात्रों के बीच खेलकूद प्रतियोगिता कराने की बात कही। इस पर उपखण्ड अधिकारी ने कहा कि कलक्टर को खेलकूद प्रतियोगिता के लिए छात्रावास के अधीक्षक लिखित में अवगत करा देंगे।
-लिखित में करें शिकायत
निरीक्षण के दौरान छात्रावास अधीक्षक ने अव्यवस्थाओं पर सफाई देते कहा कि यदि छात्रों को कोई परेशानी हो या फिर स्टाफ को तो मुझे लिखित में शिकायत दें। इससे समय रहते नियमानुसार कार्रवाई की जा सके। इस दौरान एसडीएम ने कहा कि शिकायत मिलने पर समस्या का समाधान होता है, किसी भी चीज की कमी होने पर भामाशाह के सहयोग से उसकी पूर्ति की जा सकती है।
-कमेटी का करें गठन
छात्रावास में अव्यवस्था की लगातार मिल रही शिकायत पर एसडीएम ने छात्रावास अधीक्षक को 5 छात्रों की कमेटी का गठन करने के लिए कहा। इससे कमेटी की निगरानी में एक सप्ताह की खाद्य सामग्री रहेगी। साथ ही छोटी-मोटी समस्या को स्वयं अपने स्तर पर ही समाप्त कर लेगी।
-क्षमता 50 छात्र की, एडमिशन होते 75 के
नगर में सामााजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित के राजकीय भीमराव अंबेडकर छात्रावास के भवन की क्षमता 50 छात्र की है, लेकिन इसमें एडमिशन 75 के होते हैं। वर्तमान में 9 कमरों में 5 से 6 पलंग लगाकर 65 बच्चे रह रहे हंै। छात्रावास अधीक्षक ने बताया कि क्षतिग्रस्त चार दीवारी, बरामदा, कमरों, बाथरूम व शौचालय निमार्ण समेत छात्रावास परिसर में मिट्टी डालने के लिए 1.57 लाख रुपए के प्रस्ताव बनाकर भेज रखे हंै। स्वीकृति मिलते ही समस्या का समाधान हो जाएगा।
ग्राम पंचायत की इजाजत के बिना खोद दिया रोड, पीएचईडी पर मुकदमा दर्ज
डग. ग्राम पंचायत ने शुक्रवार देर रात जलदाय विभाग के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया । थानाधिकारी भंवर सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत सरपंच राजेन्द्र सिंह ने दर्ज रिपोर्ट मे बताया कि विभाग द्वारा ग्राम पंचायत की बिना अनुमति के ही डोबड़ा रोड से लेकर भावसार मोहल्ले तक पाइप लाइन डालने के लिए सावल मशीन से खोद दिया। वहीं सूचना के बाद भी विभाग एनओसी लेने नहीं आया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।
विवाहिता बेहोशी की हालत में अस्पताल में भर्ती
रीछवा. कस्बे निवासी विवाहिता को शनिवार को संदिग्ध अवस्था में झालावाड़ एसआरजी अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस हैडकांस्टेबल शंभू लाल ने बताया कि सुबह करीब साढ़े दस बजे विवाहिता के आत्महत्या का प्रयास करने की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। वार्ड पांच में नए मदरसे के पास रहने वाली राधाबाई (35) पत्नी भंवरलाल मेघवाल घर में बेहोश पड़ी थी। उसके गले में रस्सी का फंदा था। परिजन व पुलिस विवाहिता को तुरन्त पीएचसी ले गए। जहां से विवाहिता को एसआरजी के लिए रैफर कर दिया। पुलिस ने बताया कि विवाहिता का इलाज आईसीयू में चल रहा है। चिकित्सकों के अनुसार बेहोशी की हालत होने से विवाहिताअभी बयान देने की स्थिति में नहीं है। पुलिस ने प्र
ाथमिकी दर्ज की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो