सरकारी प्याऊनहीं हुई शुरू, मशक्कत जारी

पारा चढऩे के साथ गर्मी बढ़ती जा रही है।  इसके बावजूद शहर में नगरपरिषद के माध्यम से संचालित होने वाली

By: मुकेश शर्मा

Published: 06 Apr 2016, 11:35 PM IST

झालावाड़।पारा चढऩे के साथ गर्मी बढ़ती जा रही है।  इसके बावजूद शहर में नगरपरिषद के माध्यम से संचालित होने वाली प्याऊ शुरू नहीं हो सकी है। इसके अलावा सामाजिक सरोकार के रूप में लगाईजाने वाली प्याऊ का भी फिलहाल टोटा ही है। ऐसे में शहर में तपती धूप में लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा।  
 बड़ा बाजार, मूर्ति चौराहा, सर्राफा बाजार, न्यू क्लॉथ मार्केट में एक एक-एक प्याऊ संचालित हो रही है, जबकि भवानी क्लब पार्क तथा गढ़ परिसर में निर्मित एक-एक प्याऊ महज दिखावे के तौर पर लगी हुई है। जहां गढ़ परिसर की प्याऊ में टंकियां, टोटियां सब कुछ लगी हुई है, फिर भी ये प्याऊ बंद है। भवानी क्लब की प्याऊ बदहाल है। इससे लोगों को पीने का पानी भी नहीं मिल रहा।

चिह्नित कर भूल गए

नगरपरिषद द्वारा करीब पांच वर्ष पूर्व प्याऊ लगाने के लिए करीब आधा दर्जन स्थानों को चिन्हित किया था, लेकिन नगर परिषद ने मामा भांजा के समीप भवानी क्लब व बस स्टैंड के बाहर प्याऊ की शुरुआत की। शेष चार प्याऊ के बारे में नगर परिषद प्रशासन ने कोई निर्णय नहीं किया।

 सैंकड़ों लोग गुजरते हैं

 शहर के सीमेंट रोड, सर्राफा बाजार, न्यू क्लाथ मार्केट व रेलवे स्टेशन की ओर से मामा भांजा  होते हुए प्रतिदिन सैंकड़ों लोग गुजरते हैं।
इनमें  बड़ी संख्या में महिला, बुजुर्ग व बच्चों की होती है।
   इन सभी स्थानों पर प्याऊ के नहीं होने के चलते लोगों को महंगी दर पर होटलों से पानी की बोतले खरीदना पड़ रहा है।  
प्याऊ के पास गंदगी
बस स्टैंड के दरवाजे पर लगी प्याऊ जो चालू है। उस पर पम्पलेट चिपकाने से प्याऊ के पास गंदगी बनी हुई है। जहां मक्खियां  भिनभिनाती रहती है।
    इसके अलावा अन्य गंदगी भी यहां हो रही है। पास में मूत्रालय व नाला होने से बदबू बनी हुई है।

 रेलवे स्टेशन से लेेकर मूर्ति चौराहे तक एक भी सरकारी प्याऊ नहीं होने से लोगों को पानी के पानी के लिए परेशान होना पड़ता है। बीच में एक दो जगह प्याऊ लगे तो भरी गर्मी में लोगों को पीने का पानी मिल सकता है।
 अजय कुमार मीणा,
मंगलपुरा
 खंडिया चौपाटी पर प्याऊ चालू होना चाहिए यहां से प्रतिदिन सैकड़ों लोग निकलते हैं। शहर में जहां-जहां आवश्यकता है, वहां पानी की प्याऊ होनी चाहिए।
 कपिल भील,
खंडिया, झालावाड़
 जो प्याऊ बंद पड़ी है, उन्हें चालू करवा देंगे। नई प्याऊ के अभी कोई प्रस्ताव नहीं है।
 रामनारायण बडग़ुर्जर,
 आयुक्त, नगरपरिषद  झालावाड़
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned