आखिर खत्म हुआ इंतजार,घर को रवाना हुए प्रवासी

काम-धंधे ठप होने से बने हालात

By: Anil Sharma

Published: 04 May 2020, 06:48 PM IST

झालावाड़. कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने के लिए देश में 2२ मार्च से लॉकडाउन जारी है। ऐसे में सभी तरह केे काम-धंधे ठप होने के साथ ही मजदूर वर्ग भी हाथ पर हाथ धरे यहां किराए के मकानों में बैठे थे। प्रवासी मजदूरों को अपने घरों पर जाने का बेसब्री से इंतजार था। सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों को घर भेजने की सूचना के बाद से खानपुर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत मुख्यालय बाघेर में बिहार राज्य के अनेक जिलों के प्रवासी मजदूर विद्यालय एवं पंचायत परिसर में जमा हो गए। मजदूरों का चिकित्सा स्वास्थ्य मेडिकल टीम से चेकअप भी करा लिया है। बिहार के चंपारण जिला निवासी मोहन बीन, शिवप्रसाद, मुन्ना, उपेंद्र ने बताया कि अब घर जाने का बेसब्री इंतजार है। वहीं सत्येंद्र, अशोक, प्रदीप, अजय, विनय ने बताया कि कोटा जंक्शन से ट्रेन जाना शुरू हो गई है। हम लोगों को जल्द सरकार भेजने की व्यवस्था करें। करीब 16 प्रवासी मजदूर बाघेर रुके है, तो 5 मऊ बोरदा समेत क्षेत्र के अन्य स्थानों के बिहार राज्य के प्रवासी मजदूर उपखंड में मजदूरी कर रहे हैं। जो घरों पर जाने का इंतजार कर रहे हैं। मजदूर उपखंड में तालाबों में मछली पालन के कार्य में मजदूरी करते हैं। तो कई मकानों पर प्लास्टर एवं कारीगरी का काम करने के लिए आए हंै।

मजदूरों को बिहार भेजा
भवानीमंडी. लॉकडाउन के चलते डेढ़ माह से अन्य राज्यों के अटके श्रमिक को घर के लिए रवाना किया। रेलवे स्टेशन दोनों सीमाओं से लगा होने से दोनों राज्यों के प्रशासन द्वारा ४ दिन में करीब ५६० से अधिक श्रमिकों को घर भेज दिया है। नायाब तहसीलदार मुकूट बिहारी ने बताया की कलक्टर के आदेश के बाद पटवारीयों को दिशा निर्देश के बाद अने क्षेत्र में रह रहे बाहर के मजदूरों का चयन कर रवाना किया जा रहा है। रविवार को बचे हुए १० बिहार के मजदूरों को भी रवाना कर दिया है, इससे पूर्व उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश व राजस्थान के अन्य जिले के श्रमिकों को रवाना किया जा चुका है।
देर शाम को रवाना किया
प्रवासी मजदूरों को रवाना करने को लेकर प्रशासन ने इंतजाम कर रखे थे। तत्काल झालावाड़ डिपो की 5 बसों में खानपुर उपखण्ड में रुके मजदूरों को लेने देर शाम को बस पहुँची। पटवारी बालमुकुंद मालव, ग्राम विकास अधिकारी भेरूलाल ने बताया कि रोडवेज बसों के माध्यम से मजदूरों को रवाना करवा दिया है। इन मजदूरों को बसें कोटा जंक्शन छोड़कर आएंगी वाह से ट्रेन के द्वारा इन लोगों को बिहार छोड़ा जाएगा

Anil Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned