scriptकिसानों को बताया, चिरोंजी की खेती से कैसे होगा ज्यादा मुनाफा | Told farmers, how much profit will be made from chironji cultivation | Patrika News

किसानों को बताया, चिरोंजी की खेती से कैसे होगा ज्यादा मुनाफा

locationझालावाड़Published: Mar 12, 2019 03:40:52 pm

Submitted by:

arun tripathi

हॉर्टीकल्चर कॉलेज में शिविर

JHALRAPATAN

शिविर

झालरापाटन. हॉर्टीकल्चर कॉलेज के वन जैविकी और वृक्ष सुधार विभाग के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय चिरोंजी की खेती प्रसाधन, प्रसंस्करण और प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ।
समापन समारोह में मुख्य अतिथि महाविद्यालय के सेवा निवृत अधिष्ठाता मधुसुदन आचार्य ने चिरोंजी में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों व इसकी उपयोगिता के बारे में बताया। विशिष्ठ अतिथि कोटा कृषि विश्व विद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर डॉ. विरेन्द्र सिंह ने चिरोंजी की खेती करते समय रखे जाने वाली सावधानी की जानकारी दी।
कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अर्जुन वर्मा ने कहा कि चिरोंजी का पौधा फलदार होता है। इसके प्रचार प्रसार की आवश्यकता है। महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ. आईबी मौर्य ने बगीचों का विकास कर इनमें चिरोंजी के पौधे लगाकर उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. पीएस चौहान ने कहा कि चिरोंजी के फल से गिरी व तेल निकालकर आय बढ़ाई जा सकती है। कृषि वानिकी विभाग अध्यक्ष डॉ. एसबीएस पाण्डे ने वन संवर्धन एवं कृषि वानिकी में चिरोंजी का महत्व बताते हुए इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमाए जाने के गुर बताए। डॉ. अशोक कुमार ने टिश्यु कल्चर के माध्यम से चिरेांजी की उत्तम पौध तैयार करने के बारे में बताया। डॉ. हरीश वर्मा ने चिरोंजी की पैदावार के लिए मौसम व जलवायु की जानकारी दी। हनुमान सिंह ने चिरोंजी में लगने वाली बीमारी व इसका उपचार करने का तरीका बताया। डॉ. सुरेश कुमार जाट ने चिरोंजी में कीट व्याधियों के प्रबन्धन की जानकारी दी। डॉ. प्रियंका सोलंकी ने चिरोंजी के व्यापार व विपणन के बारे में बताया।
प्रतिभा सम्मान समारोह हुआ
रीछवा. कस्बे के सर्वोदय सीनियर सैकंडरी स्कूल में सोमवार को वार्षिक उत्सव व प्रतिभा सम्मान समारोह हुआ। मुख्य अतिथि पीसीसी सदस्य सुरेश गुर्जर थे। विशिष्ट अतिथि उपखंड अधिकारी मध्यप्रदेश गुना के कमल सिंह गुर्जर थे। अध्यक्षता सेवानिवृत्त रेल्वे पुलिस कमिशनर बद्रीलाल वर्मा ने की। अतिथियों ने सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। प्रधानाचार्य अमरचन्द कश्यप ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। विद्यालय निदेशक चंपालाल कश्यप ने आभार व्यक्त किया।
कामखेड़ा व भालता थाने में हुई बैठक
अकलेरा. कामखेड़ा थाना परिसर में सीएलजी सदस्यों की बैठक हुई। कस्बे में शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल बनाए रखने पर जोर दिया। कामखेड़ा थाना प्रभारी राजेश मीणा ने कहा कि कस्बे में हमेशा आपसी भाईचारे और सौहार्द का माहौल बना रहना चाहिए। वहीं कस्बे की मंदिर से बस स्टैंड रोड पर थड़ी ठेलों से लगने वाले जाम से निजात के लिए इन पर कार्रवाई करने की बात कही। थानाधिकारी राजेश मीणा व सीएलजी सदस्य ट्रस्ट मैनेजर गजेंद्र चौहान, बालाजी ट्रस्ट पदाधिकारी मूलचंद मीणा, रामकल्याण मीणा, पवन मीणा, असलम खान कामखेड़ा, बालाजी ट्रस्ट अध्यक्ष छीतलाल मीणा सहित कई सदस्य मौजूद रहे। भालता थाने में भी सीएलजी की बैठक हुई। इसमें त्योहार एवं उर्स के आयोजन पर शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर चर्चा की। बैठक की अध्यक्षता पुलिस उपाधीक्षक जसवीर मीणा ने की। बैठक में पुलिस उपाधीक्षक को सट्टे, जुआ पर पूर्णतया रोक लगाने, यातायात व्यवस्था सुधारने, गांव में लगी शराब की दुकानों को आबादी से दूर लगाने, रात को होने वाली गश्त में जाब्ता बढ़ाने सहित अन्य समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान थानाधिकारी सत्यनारायण मालव, चौकी प्रभारी देवेंद्र सिंह, सीएलजी सदस्य गिरधारीलाल, जसवन्त गुर्जर, पुरुषोत्तम गुप्ता, हाजी रजाक मंसूरी, गोपाल गुर्जर, इस्लामुद्दीन मंसूरी, प्रहलाद सिंह, करीमभाई, परमानंद रुहेला, राकेश पारेता, देवसिंह गुर्जर, मदनसिंह तंवर सहित स्टॉफ मौजूद रहे।
शिविर में की छह लाख की वसूली
रायपुर. जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड कार्यालय रायपुर में बकाया वसूली के लिए शिविर का आयेाजन किया। शिविर में बकाया बिल राशि एक मुश्त जमा करने पर ब्याज व पेनल्टी में छूट मिलेगी। कृषि उपभोक्ताओ द्वारा एक डीबीटी योजना के तहत एक मुश्त रकम जमा करने पर 416 5 रुपए की छूट आगामी बिलों में दी जाएगी। सहायक अभियंता नुसरत इकबाल, कनिष्ठ अभियंता राघवेन्द्र मिश्रा, एआरओ करण सिंह, तक नीक सहायक व उपभोक्ता मौजूद रहे। इस दौरान बकाया बिलों की रकम लगभग छह लाख रुपए की वसूली शिविर में की।
स्कूल में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम
रायपुर. क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पालखन्दा व मूण्डला में वार्षिकोत्सव मनाया
गया, जिसमें कक्षा आठ के विद्यार्थयों को विदाई दी गई। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के अतिथि दिलीप टेलर व रामचन्द्र गुर्जर व अध्यक्षता प्रधानाध्यापक दिलीप सिंह राठौड़ ने की।
कथा के दौरान फागोत्सव मनाया
भवानीमंडी. शहर की रिद्धी-सिद्धी कालोनी में आयोजित श्रीमदभागवत कथा के दौरान महिला मंडल द्वारा रविवार रात को फोगात्सव मनाया गया। जिसमें श्रीराम संकीर्तन सुन्दरकांड मंडल के सदस्यों ने ‘आज ब्रज में होली है रसियाÓ, ‘तेरा किसने किया है श्रृंगार सांवरेÓ, ‘फागुन तुम संग मनाऊ गजाननÓ, ‘राधे-रानी जी के महल में मची है होरीÓ, आदि भजनों पर प्रस्तुति दी। जिसमें होली खेलागां आपा गिरधर गोपाल से…. के भजन पर श्रोता झूमने पर मजबूर हो गए। वही भजनों के दौरान लोगो ने फूलो की होली भी खेली। फागोत्सव में महिलाओं-पुरूषों ने जमकर आनन्द लिया।
सड़क पर गड्ढों से परेशान ग्रामीण
सुनेल. क्षेत्र के कुण्डलाप्रताप गंाव के समीप सड़क पर गड्ढे होने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रात्रि में नहीं दिखने के कारण वाहन गड्ढे में गिर रहे हैं। ग्रामीण रोडूलाल, दुर्गालाल, कन्हैयालाल, राजेन्द्र सिंह आदि ने बताया कि सड़क की मरम्मत को लेकर कई बार ज्ञापन देकर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया है लेकिन अभी तक भी समस्या का समाधान नहीं किया है।
खेत से चुरा ले गए मोटरसाइकिल
भवानीमंडी. थाना क्षेत्र के खोती गंाव से एक मोटर साइकल चोरी का पुलिस ने मामला दर्ज किया। पुलिस ने बताया कि नरेन्द्र सुमन ने अपनी रिपोर्ट में दर्ज करवाया कि उसने खेत पर मोटर साइकिल खड़ी थी जिसको अज्ञात चोर चुरा कर ले गया पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू किया।
6770 रुपए का सट्टा पकड़ा
झालरापाटन. पुलिस ने अलग-अलग जगह से सट्टे की पर्चियां काटते व लगाते हुए चार जनों को गिरफ्तार कर इनके पास से 6 हजार 770 रुपए नकद बरामद किए। शहर थाना प्रभारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि सूर्य मंदिर के पास से गांव पाऊखेड़ी निवासी श्यामलाल मेघवाल से 2150 रुपए, टकसाल की गली से बकानी थाना क्षेत्र के गांव दात्या निवासी प्रकाश लोधा से 1550 रुपए, पुरानी तहसील की गली से जगन्नाथपुरी निवासी कमला प्रसाद पाटीदार से 1060 रुपए, सब्जीमंडी कुईया के यहां से नीमबारी दरवाजा निवासी ललित कुमार शर्मा से 2010 रुपए व सट्टे की पर्चियां बरामद की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो