scriptआहू व रेवा नदी को पाटने की कोशिश | Trying to bridge the river Ahwa and Rewa | Patrika News

आहू व रेवा नदी को पाटने की कोशिश

locationझालावाड़Published: Jan 17, 2019 05:43:46 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-नदी में डाला जा रहा कोटा स्टोन का मलवा

Trying to bridge the river Ahwa and Rewa

आहू व रेवा नदी को पाटने की कोशिश

आहू व रेवा नदी को पाटने की कोशिश
-नदी में डाला जा रहा कोटा स्टोन का मलवा
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. भवानीमंडी मार्ग पर स्थित आहू व रेवा नदी के किनारे से इन दिनो खुले आम बेखौफ होकर कोटा स्टोन का मलवा नदी में डाला जा रहा है। इससे नदी के अस्तित्व को खतरा हो रहा है। इससे लगता है कि नदी किनारे स्थित भूमि व खेत मालिक षडयंत्र पूर्वक यह कार्य कर अपनी जमीन को नदी में आगे बढ़ाने का षडयंत्र रच रहे है। झालावाड़-भवानीमंडी मु?य मार्ग पर स्थित आहू नदी की भिलवाड़ी पुलिया के निकट व रेवा नदी की पिपलिया पुलिया के निकट कोटा स्टोन के छोटे टुकड़े व मलवा व वेस्ट मेटेरियल आदि नदी में डाला जा रहा है। नदी के किनारे स्थित खेतों में से इन मलवे को नदी में गिराया जा रहा है। जब रोड़ किनारे यह स्थिति है तो अंदर की ओर नदी के अस्तित्व को खतरा पैदा करने का कितना तेजी से प्रयास किया जा रहा होगा, इसका सहजता से अनुमान लगाया जा सकता है। यह मलवा नदी किनारे लगे पेड़ व पौधों को रौदता हुआ नदी में गिर रहा है इससे हरियाली के साथ साथ पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। पूरे क्षेत्र में खनन के किनारे यह नदियां स्थित है, खनन करने वालों को नदी में मलवा डालने से रोकने वाला कोई नही है। इससे उनके हौसले बुलंद है और कई जगह नदी में खुले आम मलवा डाला जा रहा है।
-पूरा क्षेत्र खदान का है
जिले के निकट बिरियाखेडी, भिलवाड़ी, पिपलिया, आरोलिया, परोलिया, रुणजी आदि क्षेत्रों में बडे पैमाने पर कोटा स्टोन का खनन होता है और इसी क्षेत्र से आहू व रेवा नदी भी गुजर रही है। खनन वाले कोटा स्टोन के मलवे को निस्तारण करने की जगह नदी में खुले आम डाल देते है। इससे नदी के साथ पर्यावरण का भी नुकसान पहुंच रहा है।
-बजरी का खनन ने तो कर दिया नदी का कलेजा छलनी
आहू नदी मेंं तो न्यायालय की रोक के बाद भी बजरी के खनन ने नदी के पूरे कलेजे को सरेआम छलनी कर दिया है। यहां जेसीबी से बड़ी पैमाने पर रेत निकाली गई। इससे नदी में जगह जगह बेतरतीब गहरे गड्ढे हो गए। वहीं इन दिनो इसमें कोटा स्टोन का मलवा डाल कर इसे नष्ठ करने का प्रयास किया जा रहा है।
-पुल के निकट फिलहाल कोई निर्माण कार्य नही
इस सम्बंध में सार्वजनिक निर्माण विभाग झालावाड़. के अधीक्षण अभियंता आर.एस.झंवर ने बताया कि भवानीमंंडी मार्ग पर स्थित भिलवाड़ी की आहू नदी व पिपलिया की रेवा नदी की पुलिया के निकट फिलहाल कोई निर्माण कार्य प्रस्तावित नही है।
-कार्रवाई की जाएगी
इस सम्बंध में झालावाड़ के अतिरिक्त जिला कलक्टर रामचरण शर्मा ने कहा कि आहू व रेवा नदी में अगर कोटा स्टोन का मलवा डाला जा रहा है तो मौका दिखवाकर कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो