scriptराजस्थान में 12 अगस्त को इन संभागों में भारी बारिश की चेतावनी, 15 अगस्त को यहां अति भारी बारिश का अलर्ट | Warning of heavy rain in these divisions on August 12 in Rajasthan, al | Patrika News
झालावाड़

राजस्थान में 12 अगस्त को इन संभागों में भारी बारिश की चेतावनी, 15 अगस्त को यहां अति भारी बारिश का अलर्ट

– आजादी का अमृत महोत्सव मूसलाधार बारिश में मनेगा

झालावाड़Aug 12, 2022 / 06:40 am

Ranjeet singh solanki

राजस्थान में 12 अगस्त को इन संभागों में भारी बारिश की चेतावनी, 15 अगस्त को यहां अति भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान में 12 अगस्त को इन संभागों में भारी बारिश की चेतावनी, 15 अगस्त को यहां अति भारी बारिश का अलर्ट

जयपुर . झालावाड़. राजस्थान में फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी हो गया है। आजादी के अमृत महोत्सव तक यानी 15 अगस्त तक राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 12 अगस्त को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर तथा भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। हयां 65 से 115 मिमी बारिश हो सकती है। 13 अगस्त को जोधपुर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 14 अगस्त को कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 15 अगस्त को कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर अतिभारी बारिश हो सकती है।
1 लाख 41 हजार 427 क्यूसेक पानी की निकासी

जिले के कई इलाकों में गुरुवार को जोरदार बारिश का दौर जारी रहा। पिड़ावा क्षेत्र में दोपहर तक मूसलाधार बारिश हुई। इससे चंवली नदी उफान पर आ गई। वहीं मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते कालीसिंध बांध में पानी की आवक बढ़ गई है।जलसंसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता महेन्द्र ङ्क्षसह ने बताया कि गुरुवार को कालीसिंध बांध के इस मानसून के सबसे अधिक 12 गेट कुल 37 मीटर तक खोलकर 1 लाख 41 हजार 427 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। कालीङ्क्षसध बांध में पानी की आवक बढऩे से प्रशासन ने निचले क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को अलर्ट किया है। गगरोन पुलिया पर तीन-चार फीट पानी आने से रास्ता बंद हो गया है। कई गांवों का सम्पर्क कट गया है।
चंवली नदी उफान पर
पिड़ावा पिड़ावा में मूसलाधार बारिश से चंवली नदी में आया उफान पर आ गई। बुधवार रात से बारिश का दौर शुरू हुआ था। गुरुवार को तड़के पांच बजे से मूसलाधार बारिश शुरू हुई जो दोपहर साढ़े बारह बजे तक जारी रही । तेज बारिश से नदी नालों में उफान आ गया ।
आवागमन बाधित
इस बरसात के मौसम में पहली बार तेज बारिश होने से चंवली नदी में उफान आया और इसकी 56 दरवाजा स्थित पुलिया पर तीन से चार फीट की चादर चल गई। जिससे पिड़ावा कल्याणपुरा रोड अवरुद्ध हो गया। साथ ही खेजड़ीया के खाल में पानी आने से ढंढेरा खेजड़ीया रोड पर भी आवागमन बाधित हो गया। गुरुवार को सुबह 8 बजे तक 36 एम एम बारिश दर्ज की व दोपहर 12 बजे तक 61 एमएम दर्ज की गई ।
अस्पताल में पानी भरा
मूसलाधार बारिश से पिड़ावा के आजाद चौक, तलाई, वीडियो चौराहा सहित निचले इलाकों में पानी भर गया । इसके अलावा सरकारी कार्यालयों व अस्पताल परिसर आदि में पानी भर गया ।
आहू नदी ने रास्ता रोका
आवर. कस्बे में जोरदार वर्षा होने से आहू नदी उफान पर रही। गुरुवार सुबह 6 से 1 बजे तक वर्षा होती रही। जिससे आवर पगारिया मार्ग बंद हो गया और कई बहनें राखी बांधने से वंचित रह गई। इससे वे निराश नजर आईं।

Home / Jhalawar / राजस्थान में 12 अगस्त को इन संभागों में भारी बारिश की चेतावनी, 15 अगस्त को यहां अति भारी बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो