scriptRajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले 3 दिन यहां होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया लेटेस्ट ALERT | Weather Update: It will rain here in Rajasthan for the next 3 days, Meteorological Department has issued latest ALERT | Patrika News
झालावाड़

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले 3 दिन यहां होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया लेटेस्ट ALERT

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में प्री-मानसून की रफ्तार अब बढ़ जाएगी। इस दौरान राजस्थान के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

झालावाड़Jun 22, 2024 / 05:36 pm

Santosh Trivedi

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अब मानसून का इंतजार हो रहा है। लेकिन उससे पहले प्री मानसून की बारिश ने गर्मी में राहत दी है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों में झालावाड़, कोटा व जयपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक बारिश झालावाड़ के खानपुर में 117 मिमी (अति भारी बारिश) दर्ज की गई।
इसके अलावा चेचक कोटा में 106 गंगधर, झालावाड़ में 84 मिमी, फागी जयपुर में 80 मिमी दर्ज हुई है। पश्चिमी राजस्थान के पचपदरा, बाड़मेर में 23 मिमी सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई। मेघगर्जन बारिश की गतिविधियां आज भी बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, उदयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद होने की संभावना है।

राजस्थान में प्री-मानसून की रफ्तार बढ़ेगी

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में प्री-मानसून की रफ्तार अब बढ़ जाएगी। इस दौरान राजस्थान के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून पूर्व की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहने तथा उदयपुर, कोटा, जोधपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 3-4 दिन मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। उत्तरी व उत्तर पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है।

रूपली नदी आ गई उफान पर

rajasthan rain news

झालावाड़ जिले के सुनेल, खानपुर, सोजपुर, झालरापाटन, चौमहला, पिड़ावा, भवानीमंडी सहित कई क्षेत्रों में शुक्रवार को जमकर बारिश हुई। जिले सबसे ज्यादा बारिश खानपुर क्षेत्र में साढे चार इंच से ज्यादा हुई। बाजारों में बरसात का पानी दरिया की तरह बह निकला। रूपली नदी उफान पर आ गई। खानपुर में तेज बारिश से दुकानों व घरों में पानी घुस गया। जिलेभर में हुई बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया।
वहीं झालावाड़ शहर में सुबह करीब सवा 11 बजे बारिश का दौर शुरू हुआ। पहली बार में करीब डेढ़ घंटा बारिश हुई। इसके बाद दोपहर दो बजे तक रुक-रुक कर बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। शुक्रवार को खानपुर क्षेत्र में जोरदार बारिश हुई। खेतों में पानी भर गया।
मूसलादार बारिश के बाद रूपली नदी ऊफान पर आ गई। वहीं पनवाड़, सोजपुर आदि में जोरदार बारिश के बाद खेतों में पानी बह निकला। सोजपुर में नाले में पानी की निकासी नहीं होने से खेल मैदान की दीवार गिर गई। बैसार में तो बारिश इतनी तेज थी की बहाव से सड़क कट गई।

किसानों के खेत तैयार

rajasthan rain update
मानसून की आहट से किसानों ने बुवाई से पूर्व खेतों को तैयार करना शुरू कर दिया है। किसान शुक्रवार को खेतों में काम करते नजर आए। जैसे ही अच्छी बारिश होगी बुवाई करना शुरू कर देंगे। गौरतलब है कि गत वर्ष इस समय तक मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया था। जिले में कई क्षेत्रों में बुवाई भी कर दी थी।

Hindi News/ Jhalawar / Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले 3 दिन यहां होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया लेटेस्ट ALERT

ट्रेंडिंग वीडियो