गेहूं से अट गया मंडी परिसर

बंपर आवक : छह दिन बाद खुली मंडी, धनिये की खरीद से हुआ मुहूर्त

By: arun tripathi

Published: 04 Apr 2019, 03:36 PM IST

झालरापाटन. हरिश्चंद्र कृषि उपजमंडी में गेहूं सहित अन्य जिंसों की बंपर आवक हुई।
पिछले 6 दिनों से वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर लेखा-जोखा तैयार करने को लेकर व्यापारियों के कारोबार बंद रखने के बाद बुधवार सुबह 10 बजे मंडी परिसर स्थित गणपति मंदिर में पूजा के बाद धनिए की खरीद के साथ मुहूर्त के सोदे हुए, सुबह 10:30 बजे से मंडी में व्यापारियों ने सभी प्रकार की जिंस की खरीद के लिए बोली शुरू कर दी। पहले दिन गेहूं की 7 हजार बोरी बंपर आवक हुई, इसके अलावा 500 बोरी धनिया, 500 बोरी सरसों, 500 बोरी चना व अन्य जिंसों की आवक हुई। जिंस की भरपूर आवक होने से पूरे मंडी परिसर में गेहंू के ढेर लगे होने व ट्रैक्टरों के खड़े रहने से आवाजाही में भी परेशानी होने लगी। यहां से जयपुर, दिल्ली व आईटीसी कंपनी को गेहंू भेजे जा रहे हैं। बुधवार को दाम 1650 से 1750 रुपए प्रति क्विंटल रहे। धनिए के भाव 12 हजार रुपए प्रति क्विंटल को पार कर गए। खाद्य और तिलहन व्यापार संघ सूत्रों ने बताया कि इस वर्ष धनिए की भी गुणवत्ता गत वर्षों के मुकाबले काफी अच्छी है, हालंाकि आवक पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाई है।

रायपुर में भी हुई नीलामी
रायपुर. कृषि उपज मण्डी में जिंसों की नीलामी शुरू हुई और 2200 बोरी आवक हुई। मार्च क्लोजिंग के चलते 29 मार्च से 2 अप्रेल तक अवकाश रहने के बाद बुधवार को वित्तीय वर्ष में जिंसों की नीलामी प्रक्रिया पूजा के साथ शुरू हुई। बुधवार को कृषि उपज मण्डी में सरसों चार सौ बोरी 338 0-3420 रुपए प्रति क्ंिवटल, मसूर छह सौ बोरी 3950-4250 रुपए क्विंटल, गेहूं दो सौ बोरी 16 6 0-1726 रुपए क्विंटल, सोयाबीन एक हजार बोरी 3600-3775 रुपए क्विंटल सहित अन्य जिंसों की लगभग 2200 बोरी आवक हुई है।

खानपुर में लहसुन मण्डी का शुभारंभ
खानपुर. कृषि उपज मण्डी में बुधवार को पूजा के साथ लहसुन की खरीद फरोख्त शुरू हुई। लहसुन कारोबार संघ अध्यक्ष धनराज नागर, संयोजक बालचन्द नागर सहित व्यापारियों ने कांटे-बांट की पूजा की। इस दौरान पहले दिन यहां 150 कट्टेे लहसुन की आवक हुई। व्यापारियों ने किसानों से नीली कट्टे में ही लहसुन लाने का आह्वान किया है। प्रथम दिन लहसुन 1910 से 4390 रुपए क्विंटल बिका।

पुलिस-सेना के जवानों ने फ्लैग मार्च निकाला
भवानीमंडी ञ्च पत्रिका. लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण कराने को लेकर पुलिस व सेना के जवानों ने बुधवार को प्रात: पचपहाड़ व भवानीमंडी में फ्लैग मार्च निकाला। इस दौरान सेना व पुलिस के जवान हथियारों के कदम से कदम मिलाते फ्लैग चल रहे थे। फ्लैग मार्च में सबसे आगे पुलिस उपधीक्षक राजेश मेश्राम व सीआई महेन्द्र मीणा चल रहे थे। मार्च प्रमुख मार्गों से होता हुआ वापस पुलिस थाने पहुंचकर समाप्त हुआ।

हर भारतीय की जान है तिरंगा..
डग ञ्च पत्रिका. कस्बे के टोड़ी मोहल्ला स्थित हजरत गैब शाह वली सरकार के आस्ताने पर वहीद बाबा की सरपरस्ती में चल रहे तीन दिवसीय उर्स के दूसरे दिन बड़ी संख्या में अकीदतमंद कव्वाली सुनने पहुंचे। कव्वाल सरफराज अनवर साबरी ने देश भक्ती कव्वाली 'हिंदू न मुसलमान है, भारत का तिरंगा, ये देश हमारा है हमें जान से प्यारा, दुनिया के हर देश से ये देश है न्यारा, नफरत की जो दीवार है, अब इसे गिराओ...सहित कई कव्वालियां सुन श्रोता झूम उठे। वहीं ग्वालियर से आए कव्वाल सलीम झंकार ने एक ही आवाज है हर तरफ तू ही तू...पैश कर देर रात तक महफिल में समा बांधे रखा।

arun tripathi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned