scriptदो माह से नहीं मिल रहे गेहूं | Wheat not found for two months | Patrika News

दो माह से नहीं मिल रहे गेहूं

locationझालावाड़Published: May 22, 2019 03:45:20 pm

Submitted by:

arun tripathi

पूरा आवंटन नहीं होने से बने हालात

BAKANI

पूरा आवंटन नहीं होने से बने हालात

बकानी. क्षेत्र के मोड़ी गांव में उचित मूल्य की दुकान पर पूरे राशन का आवंटन नहीं होने के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मोड़ी राशन डीलर जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि उसके पास 250 उपभोक्ता के राशन खाते हैं। जिसका उसे हर महिने 73 किविन्टल गेहूं की जरूरत होती है लेकिन पिछले दो महिनों से 36 व 34 क्विंटल ही गेहूं का आवंटन हो रहा है। जिसके चलते सभी उपभोक्ताओं का राशन नहीं मिल पा रहा हैं। उपभोक्ता राशन की दुकान के चक्कर लगा रहे है। मोड़ी निवासी गिरजा बाई, बालकिशन बैरागी, परमानन्द लोधा, गिरीश बैरागी, पूनमचन्द लोधा, रामचन्द लोधा एंव जगदीश कारपेन्टर ने बताया कि पिछले 2 महिनों से राशन के गेहूं नहीं मिल पा रहे है। वही कई महिनों से केरोसिन भी नहीं मिल रहा है।
कलक्टर के निर्देश पर प्रशासन ने लिया खानपुर का जायजा
खानपुर. कस्बे के व्यापार महासंघ ने जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर कस्बे में चहुंओर व्याप्त समस्याओं के निराकण की मांग की है। जिला कलक्टर ने व्यापारियों की मांग पर अविलंब स्थानीय प्रशासन को समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। इस पर उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार सिंधव, विकास अधिकारी सुधीर पाठक ने सरचंप ललित राठौर के साथ कस्बे की समस्याओं का जायजा लिया।
ज्ञापन में व्यापार महासंघ अध्यक्ष ललित राठौर की अगुवाई में पूर्व व्यापार संघ अध्यक्ष मोहनलाल मित्तल, प्रवक्ता सत्यनारायण कक्कड़, वरिष्ठ उपाध्यक्ष चौथमल धाकड़, सुरेन्द्र सोनी व जेनुद़्दीन बोहरा सहित व्यापारियों ने जिला कलक्टर को बताया कि वर्ष २००१ से २०१८ तक प्रशासन द्वारा झालावाड़ रोड पर अतिक्रमण के नाम पर नालोंं का ढकान तोड़ दिया लेकिन १८ वर्ष बाद भी समस्या का समाधान नहीं करने से व्यापारी परेशान है।
–या तो ढकान कराओ, नहीं तो हमें करने दो
चार बार अतिक्रमण तोड़कर नालों का ढकान हटाने के बाद प्रशासन व निर्माण विभाग द्वारा अब तक नालों का निर्माण नहीं कराए जाने से राहगीर, दुकानदार व उपभोक्ता नालोंं मे गिरकर घायल हो रहे है। ऐसे मे या तो प्रशासन द्वारा इसका निर्माण कराया जावे या फिर निजी रूप से व्यापारियों द्वारा निर्माण कराने की स्वीकृति प्रदान की जाए। साथ ही रूपली नदी को गहरी कर इसकी चौढ़ाई बढ़ाकर साफ सफाई की जाए ताकि बरसात का पानी सरकारी कार्यालयों व दुकानों में नहीं घुस सके। इसके अलावा कालीतलाई का गहरीकरण, रूपली नदी पर स्वीकृत दोनों पुलियाओं का बरसात पूर्व निर्माण पूरा कराने तथा झालावाड़ रोड पर नये श्मशान के लिए भूमि आवंटित करने की मांग की गई।
गर्मी ने बढ़ाया चर्मरोग, संक्रमण का खतरा
भवानीमंडी. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मौसम परिवर्तन के कारण इन दिनों उल्टी-दस्त, पेट दर्द के मरीज के अलावा डायरिया, वायरल, फीवर व लू के मरीज आ रहे है।
उमस और गर्मी से त्वचा संबंधित रोगियों की संख्या में निरन्तर बढ़ोतरी हो रही है। उमस और गर्मी से निकलना वाला पसीना विभिन्न बीमारीयों का कारण बना हुआ है। इसके चलते खुजली, दाद, एक्जिमा व शरीर पर फुंसी चकते, आंखो के नीचे काले दाग पडऩे की शिकायत अधिक मिल रही है। चिकित्सालय मे सर्वाधिक फंगल संक्रमण के पीडि़त मरीज अपन ईलाज करवा रहे है।
डॉ. रोहिताश्व ने बताया कि मरीजों को इस समय अधिक सजग हाने की आवश्यकता है लापरवाही बरतने पर इसकी जद में परिवार के अन्य सदस्य भी आ जाते हैं। ऐसे में मरीजों को गर्मी में शरीर को साफ रखना चाहिए, साथ ही ढीले कपड़े पहनने चाहिए परिवार में सभी को अलग-अलग तौलिये का इस्तेमाल करना चाहिए।
चालक से मारपीट, कार में तोडफ़ोड़
अकलेरा. अग्रवाल धर्मशाला के समीप कुछ लोगों ने एक कार में तोडफ़ोड़ कर दी। पुलिस के अनुसार घाटोली थाना क्षेत्र के गांव दुर्जनपुरा निवासी बबलू तंवर ने रिपोर्ट दर्ज कराईहै। जिसमें बताया कि वह अकलेरा आ रहा था। इसी बीच बाइक सवार गांव के ही पप्पूलाल और उसके तीन चार अन्य साथियों ने मारपीट की और कार में तोडफ़ोड़ कर दी। पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
दिनदहाड़े बाइक चुरा ले गया कोई
भवानीमंडी. शहर के उपकारागृह के पास से मंगलवार को दिन में ही बाइक चोरी हो गई। खोखरिया खुर्द ग्राम पंचायत के गांगलिया गांव निवासी बाइक मालिक भारत सिंह ने बताया की वह अपनी बाइक लेकर भवानीमंडी में उपकारागृह के समीप स्थित एडवोकेट के यहा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए शपथ पत्र बनवाने के लिए आया था। इस दौरान वह उसकी बाइक को खड़ी करके एडवोकेट के घर के अंदर चला गया। जब वह १० मिनट बाद बाहर आया तो उसकी बाइक गायब थी। उसने आसपास सभी जगह बाइक को ढूंढा लेकिन बाइक नही मिली। उसने बाइक चोरी की रि
पोर्ट पुलिस थाने में दर्ज करा दी।
पोश मशीन से वितरित होंगे कृषि आदान
अकलेरा. पंचायत समिति अकलेरा ओर मनोरथाना का कृषि आदान विक्रेताओं पोस मशीन से संबंधित वितरण शिविर आयोजित हुआ। यहां झालावाड़ से आए सहायक निदेशक हरचंदाराम मीणा एवं कृषि पर्यवेक्षक महेंद्र शर्मा ने खरीफ सीजन 2019 में पोश मशीन से वितरण की जानकारी देते हुए मौके पर ही करीब 25 वर्जन लोड करा कर उनकी समस्याओं का समाधान किया।
बैंक में चोरी के मामले में नहीं लगा सुराग हाथ
बकानी. सेन्ट्रल बैंक में बैंक मित्र का १.२० लाख रुपए से भरा बैग चोरी होने के 24 घंटे के बाद भी पुलिस के हाथ कोई सुराग नहीं लगा है। बकानी थाना प्रभारी बलवीर सिंह ने बताया कि वारदात को अंजाम देने वाली दोनों औरतों व बच्चे की तलाश में पुलिस टीम लगी हुई है। गौरतलब है कि सोमवार को सेन्ट्रल बैंक में बैंक मित्र मधुसुदन शर्मा के एक लाख बीस हजार रुपए से भरा बैंग बैंक में से चोरी हो गया था। पूरी वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो