scriptधीमी गति से चल रहा पानी की पाइप लाइन डालने का कार्य | Working of slow running water pipeline | Patrika News

धीमी गति से चल रहा पानी की पाइप लाइन डालने का कार्य

locationझालावाड़Published: Mar 15, 2019 11:46:03 am

Submitted by:

jagdish paraliya

रायपुर का मामला : कई जगह कनेक्शन नहीं जोड़ेे

Working of slow running water pipeline

धीमी गति से चल रहा पानी की पाइप लाइन डालने का कार्य

रायपुर. कस्बे में पेयजल पाइप लाइन डालने का कार्य धीमी गति से चल रहा है, इससे परियोजना का कार्य समय पर पूरा होने की संभावना कम है। कस्बे की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था सुचारू रखने के लिए दो नई पेयजल टंकियों का निर्माण लगभग पूर्ण हो गया है व पाइप लाइन डालने का कार्य चल रहा है, लेकिन कस्बे के कई हिस्सों में पाइप लाइन नहीं डाली, जहां पाइप लाइन डाली वहां पर गड्ढे सही नहीं किए। इससे वाहन चालकों व लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई जगहों पर पाइप लाइन डाली, वहां कनेक्शन नहीं जोड़े।
ये है योजना
कस्बे में 498 .50 लाख रुपए की लागत से दो टंकियां थाने के पास और सीनियर स्कूल के पास टंकियों का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। टंकियों की क्षमता तीन-तीन लाख किली की क्षमता रहेगी और एक दशक रेस्ट हाऊस में बनी टंकी को भी जोड़ा जाएगा, इससे कस्बे में सात सौ पचास लाख लीटर पानी की क्षमता हो जाएगी। इसके अलावा पम्प हाऊस पर रायपुर के लिए अलग से मोटर पम्प सेट लगाए जाएंगे, नल कनेक्शन जोडऩे के लिए बारह किमी पाइप लाइन डाली जाएगी। इसमें दो सौ एमएम, डेढ़ सौ एमएम व सौ एमएम पाइपों का उपयोग होगा।
वॉल्व से परेशानी
बस स्टैण्ड के गेट पर पेयजल पाइप लाइन के वॉल्व लगा देने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विभाग ने बस स्टैण्ड क्षेत्र में चार वॉल्व लगाए हैं लेकिन इनको व्यवस्थित नहीं लगाने से लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही है, एक वॉल्व का पाइप ऊंचा निकालने से परेशानी और बढ़ गई। बस स्टैण्ड से आरामशीन तक आपूर्ति करने वाले पाइप लाइन का वॉल्व रास्ते के बीच में है, इसे नीचे ही रखा है, जिससे आवागमन के दौरान पैर फंसने की समस्या हो सकती है। परासली के रास्ते पर वॉल्व लगाया जो सड़क के बीच में होने से हादसे को निमत्रंण दे रहा है।
खानपुर में ४ दिन से दूषित जलापूति
खानपुर. कस्बे में ३ दिन से नलों में दुर्गंधयुक्त जलापूर्ति होने से उपभोक्ता परेशान हैं। भाजपा नेता नरेश नागर व झालावाड़ रोड निवासी उपभोक्ता इमरान मंसूरी ने बताया कि पिछले ३ दिनों से लगातार नलों में दुर्गन्धयुक्त जलापूर्ति हो रही है। जलदाय विभाग को अवगत कराने के बाद भी ध्यान नहीं दिया। सहायक अभियंता मंगलसिंह परमार ने बताया कि लाइनों की जांच कर समस्या को दुरूस्त करने का प्रयास किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो