scriptYou can earn well at home by farming without land | Jhalawar News, Hydroponic Cultivation बिना जमीन की खेती से आप घर पर ही अच्छी कमाई कर सकते हैं | Patrika News

Jhalawar News, Hydroponic Cultivation बिना जमीन की खेती से आप घर पर ही अच्छी कमाई कर सकते हैं

Jhalawar News, Hydroponic Cultivation हाइड्रोपोनिक खेती समय की आवश्यकता

 

 

झालावाड़

Published: March 29, 2022 11:23:31 am

झालावाड़ झालरापाटन.Jhalawar News, Hydroponic Cultivation देश में बढ़ती जनसंख्या के चलते खेती की जोत सीमित हो गई है। युवा किसान भी खेती को छोड़कर रोजगार के लिए शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं। अब देश के वैज्ञानिकों ने खेती की नई तकनीक ईदाज कर ली है। इसमें आप अपने घर पर ही सब्यिजां लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए जमीन की जरूरत नहीं होगी। यानी बिना खेत के ही उन्नत और मुनाफा देने वाली खेती होगी। कोटा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डीसी जोशी ने बताया कि हाइड्रोपोनिक्स तकनीक भविष्य में की जाने वाली खेती का एक प्रकार है, जो भूमि की कमी के विकल्प के रूप में उत्पादन के लक्ष्यो को प्राप्त करने में सहायक होगी। वर्तमान में इस खेती के द्वारा शहरी क्षेत्रों में स्थानीय फसलों का उत्पादन कर ताजा सब्जियां उपलब्ध कराई जा रही है। राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तत्वावधान में उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय में हाइड्रोपोनिक कल्टीवेशन विषय पर दो दिवसीय ऑनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला हुई। इसकी कुलपति जोशी अध्यक्षता कर रहे थे।महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉक्टर आईबी मौर्य ने बताया कि 4 सत्र में आयोजित कार्यशाला में हाइड्रोपोनिक से जुड़े विश्व स्तरीय 8 विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान होंगे।

डिजाइन के बारे में समझाया
केंवो इक्विपमेंट््स लिमिटेड कनाडा के व्यवसाय विकास प्रबंधक डॉ राजेंद्र कुमार ने संरक्षित खेती में काम आने वाले विभिन्न रिट्रेकेबल पाली हाउस के ढांचों बारे में बताया। उन्होंने कहा कि संरक्षित खेती में काम आने वाले विभिन्न ढांचों में स्थानीय मौसम के अनुसार परिवर्तन किए जा सकते हैं। जिससे विपरीत परिस्थितियों में भी अच्छा उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है।
वातावरणीय तत्वों पर नियंत्रण
फ्यूचर फॉर्म चेन्नई के मुख्य प्रबंधक श्रीराम शर्मा ने कहा कि हाइड्रो पोनिक्स तकनीक वातावरणीय तत्वों को नियंत्रित करने की एक विधि है, जिसमें पोषक तत्वों का प्रबंधन अच्छी गुणवत्ता के बीच एवं वातावरण को नियंत्रित कर अच्छा उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने न्यूट्रिएंट््स फिल्म टेक्नोलॉजी, ड्रिप वाटर कल्चर, व्हिक सिस्टम, हाइड्रोपोनिक ड्रिप सिस्टम, हाइड्रोपोनिक कल्टीवेशन में सूचना प्रौद्योगिकी सेंङ्क्षसग एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग के बारे में बताया।
Jhalawar News, Hydroponic Cultivation बिना जमीन की खेती से आप घर पर ही अच्छी कमाई कर सकते हैं
Jhalawar News, Hydroponic Cultivation बिना जमीन की खेती से आप घर पर ही अच्छी कमाई कर सकते हैं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंद्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तयसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.