scriptसोयाबीन निकालते समय थ्रेशर मशीन में फंसने से युवक की मौत | Youth dies due to getting stuck in thresher machine while extracting s | Patrika News

सोयाबीन निकालते समय थ्रेशर मशीन में फंसने से युवक की मौत

locationझालावाड़Published: Oct 09, 2021 07:00:03 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

– गीली सोयाबीन निकालते समय हुआ हादसा

Youth dies due to getting stuck in thresher machine while extracting s

सोयाबीन निकालते समय थ्रेशर मशीन में फंसने से युवक की मौत

झालावाड /भालता.क्षेत्र के उमरिया गांव में शनिवार को सोयाबीन निकालते थ्रेशर मशीन में फंसने से एक युवक की जान चली गई। परिजनों व ग्रामीणों ने बताया कि उमरिया निवासी बजरंगलाल दांगी थ्रेशर मशीन में सोयाबीन देने के लिए मजदूरी करने गया था। किसान प्रभूलाल के खेत पर सोयाबीन निकालते समय अचानक हादसे का शिकार हो गया। मशीन में फंस जाने के कारण शरीर क्षत विक्षत हो गया। परिजनों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। एसएचओ राधेश्याम चौधरी ने बताया कि मृतक के पिता शिवनारायण दांगी ने दी रिपोर्ट में बताया कि उसका पुत्र थ्रेशर मशीन से सोयाबीन निकालने के लिए मजदूरी करने गया था। जहां कार्य के दौरान मशीन में फँस जाने से उसकी मृत्यु हो गई। मृतक का अकलेरा सीएचसी में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने संदिग्ध मौत में मामला दर्ज कर जांच शुरू की।
ऐसे हुआ हादसा-
शनिवार को किसान प्रभूलाल के खेत पर मजूदरी करने गया बजरंग लाल 25 पुत्र शिवनारायण दांगी दोपहर एक बजे सोयाबीन की फसल निकाल रहा था। इसी दौरान सोयाबीन गीली होने से उसमें गीली सोयाबीन का गुच्छा उलझ गया, जिसे बजरंग निकालने लगा, जैसे ही वह निकाल रहा था उसकी आंखों में सोयाबीन का भूसा चला गया, इससे वह संतुलन खो बैठा इससे मशीन के डाले में चला गया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने मशीन को रुकवाकर शव निकाला।
गमगीन माहौल में किया अंतिम संस्कार-
बजरंगलाल मेहनत मजदूरी कर परिवार का पेट पालता था। उसकी मौत की खबर सुनकर पत्नी व परिजनों का रो रोकर हाल बेहाल हो गया। क्षत विक्षत शव देखकर पत्नी बार-बार बेसुध हो रही थी। गांव में भी मातम छा गया। ग्रामीणों ने गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया। मृतक बजरंग लाल के 3 वर्ष का एक पुत्र है।
ये रखे सावधानी-
कृषि विशेषज्ञ अरविन्द नागर ने बताया कि सोयाबीन निकालते समय निम्र सावधानी रखने की सलाह दी है:
-किसान खेतों में सोयाबीन निकालते समय पूरी नींद लें
– अधिक गीली सोयाबीन नहीं निकालें, अच्छी तरह से सूखने के बाद ही निकालें
– रात की जगह दिन के उजारे में सोयाबीन निकालनें
– जानकार से ही सोयाबीन निकलवाएं, हाथ को अधिक आगे तक मशीन में नहीं दें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो