युवाओं ने खूब उड़ाई पतंग, लोगों ने किया गरीबों को दान

Hari Singh Gujar

Publish: Jan, 14 2019 07:47:07 PM (IST) | Updated: Jan, 15 2019 12:01:48 PM (IST)

Jhalawar, Jhalawar, Rajasthan, India


झालावाड़.जिले में मकर संक्राति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर जिलेभर में सुबह से ही घरों की छतों पर युवाओं सहित बच्चों की टीमें पतंग उड़ाती हुई नजर आई। जो शाम अंधेरा होने के बाद भी छतों पर ही नजर आई। तो कई लोगों ने मकर संक्राति के शुभ मुहूर्त में मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना की। इसके बाद गरीब लोगों को तिल के लड्डू व कंबल व अन्य कपड़ों का दान किया गया।

पंतगों की दुकानों पर लगी रही भीड़-
शहर में सुबह से ही बच्चे युवा-युवतियां सहित कई बड़े लोग भी पतंग के पेच लड़ाते हुए नजर आए। इस दौरान एक छत के ऊपर पतंग उड़ा रहे तानिया पुरोहित, नेहा, गौरव शर्मा, हर्षिता, माहीर हुसैन,पीयुष गौतम, आशुतोष,आदिल, वंदित, प्राची आदि ने बताया कि हम पतंग उठा रहे है, लेकिन साधे मांझे से उठा रहे हैं,इसके चलते हमारी पतंग बार-बार कट रही है।लेकिन कोई बात नहीं हमें पर्यावरण में दूसरे जीवों का भी खयाल रखना है। माईनुद्दीन, अरशद खान, मोहम्मद अयान, अरहानुद्दीन व नीलांक्ष ने बताया कि चायनिज मांझे से आसमान में उडऩे वाले परिंदों का भी ध्यान रखना चाहिए। कई बार चायनिज मांझे में कांच होने से पक्षी उसमें लिपट जाते हंै इससे कई बार उनके पंख व गर्दन कटने से उनकी मौत हो जाती है। चायनिज मांझा इतना खतरनाक होता है, कि इसमें करंट आने से जयपुर में एक बालिका की मौत हो चुकी है। तो हमें पतंगबाजी की डोर नहीं कटे इस चक्कर में दूसरों की जीवन की डोर नहीं कट जाएं यह भी ध्यान रखना चाहिए। हमें सुबह शाम दो घंटे पतंग नहीं उड़ानी चाहिए।

छतों पर लगे डीजे-
पतंगबाजी के साथ युवाओं ने फिल्मी गानों व देशी गानों पर भी खूब पतंगबाजी का आनंद लिया। इस दौरान युवा छतों पर गुड़,तिल के लड्डू व पकोड़ी का आनंद लेते हुए भी नजर आए। तो पतंग कटते ही यह काटी के साथ ही हुटिंग करने की आवाजें भी खूब सुनाई दी।तो ग्रामीण क्षेत्रों में गुल्ली डंडा का खूब खेला गया।


मलमास खत्म, आज से शुरू होगा सावा-
एक महीने से चल रहा मलमास 14 जनवरी की शाम से खत्म हो गया है। वहीं मंगलवार पौषशुक्ल नवमी से मांगलिक कार्यों के साथ शादियों की शहनाइयां भी गुंजना शुरू हो जाएगी। पं. विनोद शर्मा श्रीराम ने बताया कि मकरसंक्राति को शाम 7.52 बजे मकर राशि में सूर्य का प्रेवश होते ही मलमास खत्म हो गया है। मंगलवार को पहला सावा जो कि आठ रेखीय सावा है जो श्रेष्ठ माना जा रहा है। मंगलवार को शुभ मुहूर्त सुबह 8.51 से दोपहर 1.37 बजे तक है। इसमें कई मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned