script15 lakhs cheated in name marriage becoming owner 5 companies | शादी के नाम पर बनाया नकली परिवार और रिश्ता, अब खुला राज: 5 कंपनियों का मालिक बनकर ठग लिए 15 लाख | Patrika News

शादी के नाम पर बनाया नकली परिवार और रिश्ता, अब खुला राज: 5 कंपनियों का मालिक बनकर ठग लिए 15 लाख

locationझांसीPublished: Dec 19, 2023 11:25:02 am

Submitted by:

Ramnaresh Yadav

झांसी की रहने वाली एक लड़की 15 लाख रुपए की ठगी का शिकार हो गई है। वेबसाइट के जरिए उसका एक युवक से रिश्ता तय हुआ। उसने खुद को 5 कंपनी का मालिक बताया था। बाद में उसकी सच्चाई सबके सामने आ गई। अफसरों से शिकायत के बाद साइबर थाना पुलिस ने शुरू की जांच।

After the engagement in Jhansi, the groom's identity was exposed
झांसी में सगाई के बाद होने वाले दूल्हे की खुल गई पोल - फोटो : सोशल मीडिया
वैवाहिक रिश्तों को जोड़ने वाली वेबसाइट के माध्यम से रिश्ता तय करना एक परिवार को महंगा पड़ गया। कानपुर के एक युवक ने 5 कंपनी का मालिक बताकर रिश्ता किया। नकली माता-पिता के साथ झांसी में युवती के घर आकर सगाई कर शादी तय कर ली। इसके बाद करीब 15 लाख की ठगी कर फरार हो गया। ठगी का शिकार होने के बाद लड़की के परिजनों को जब मामला समझ में आया तो उनके होश उड़ गए। उच्चाधिकारियों से शिकायत के बाद मामला गंभीर देखते हुए साइबर थाना पुलिस ने पड़ताल शुरू कर दी है।

मैरिज वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाई थी

प्रेमनगर थाना क्षेत्र निवासी एक युवती की शादी के लिए मैरिज वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाई थी। इसी बीच कानपुर के एक युवक ने वेबसाइट पर प्रोफाइल देखकर युवती से मोबाइल फोन पर संपर्क किया। बातचीत के बाद बात आगे बढ़ने पर शादी का प्रस्ताव भी दोनों तरफ से रख दिया गया । बातचीत के दौरान युवक ने बताया कि उसकी 5 कंपनियां चलती हैं और वह बड़ा बिजनेसमैन है। युवती को अपनी बातों में फंसाकर बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया। इसी साल अप्रैल माह में महज 5 सदस्यों के साथ झांसी आकर सगाई भी कर ली।

युवती के दस्तावेज लगाकर लिया लोन

इसी बीच पूरे परिवार के महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर अपने साथ चला गया। युवती के दस्तावेज लगाकर जेवरात आदि रखकर करीब 8.98 लाख का लोन ले लिया। इसकी जानकारी युवती समेत उसके परिजनों को नहीं लगी। इसके बाद व्यापार में रकम लगाकर मुनाफा कमाने का लालच देकर युवती के 21 न पर परिजनों से 10.67 लाख रुपये का होम लोन भी ले लिया। उनको विश्वास में लेने के लिये युवती के भाई व बहन के खाते में करीब ढाई लाख रुपये देकर विश्वास जीता। इसके बाद होम लोन की कुछ किश्तें भी भरीं। इस तरह करीब 15 लाख हड़पने के बाद संपर्क बंद कर लिया । बातचीत बन्द होने पर परिजनों को शक हुआ। वह जानकारी लेने कानपुर उसके घर पहुंचे तो कोई नहीं मिला।

झांसी में की शिकायत

ठगी का शिकार होने पर झांसी आकर इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की, जिसके बाद साइबर थाना पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। वहीं, एसएसपी राजेश एस ने बताया कि प्रकरण संज्ञान में आया है, जांच करायी जा रही है। जांच में जो भी तथ्य निकलकर सामने आयेंगे, उस पर कार्यवाही होगी।

विदेश ले जाने का दिखाया सपना

नकली शादी तय होने के बाद युवती को विदेश ले जाने का सपना दिखाकर उसका पासपोर्ट तक रख लिया है। विदेश में जल्द ही बिजनेस शुरू करने की बात कही थी, जिसकी बातों में आकर उसने पासपोर्ट दे दिया। अब परिवार वाले पासपोर्ट उसके पास रखे जाने के चलते दहशत में है।

भाई के कारोबार के नाम पर मांगे थे रुपए

रिश्ता तय होने के बाद ठग ने पूरे परिवार में अच्छी खासी पैठ बना ली थी। उसने युवती के भाई को बिजनेसमैन बनाने के सपने दिखाये। इसके बाद व्यापार में लगाने के लिए करीब सवा दो लाख रुपये भी ऑनलाइन खाते में मंगाए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो