पुरुषोत्तम मास में संत ने बताया मंत्र, दुखों से मुक्ति चाहिए तो करें ये काम

पुरुषोत्तम मास में संत ने बताया मंत्र, दुखों से मुक्ति चाहिए तो करें ये काम

By: BK Gupta

Published: 24 May 2018, 08:00 AM IST

झांसी। सिविल लाइन ग्वालियर रोड स्थित कुंजबिहारी मंदिर में पुरुषोत्तम मास के उपलक्ष्य में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के दौरान महंत राधा मोहनदास महाराज ने जीवन में दुखों से निवारण और सुख-समृद्धि हासिल करने का मंत्र लोगों को दिया। उन्होंने कहा कि मन की निरर्थक कुण्ठाओं का त्याग कर दूसरे की सम्पत्ति या प्रगति देखकर हमें ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए, अन्यथा सदैव दुखी रहोगे। उन्होंने कहा कि मनुष्य का तन सुंदर हो न हो, परंतु मन सुंदर होना चाहिए। यदि हमारा मन सुंदर होगा तो परमात्मा हमारे हृदय में ठहर पायेगा। अच्छे कर्मों का फल सदैव अच्छा मिलता है। इसलिये हम फल की इच्छा किये बिना ही मन को सतकर्मों में लगाना चाहिए।

 

प्रभु ने विदुर के यहां खाए केले के छिलके

नारद मुनि एवं वेद व्यास का प्रसंग सुनाते हुए उन्होंने कहा कि भगवान तो भाव के भूखे होते हैं। सबसे ऊंची प्रेम सगाई, दुर्योधन के मेवा त्यागे, शाक विदुर घर खाई। फालतू का घमंड करने वाले दुर्योधन के घर प्रभु ने मेवा मिष्ठान की तरफ दृष्टिपात भी नहीं किया और प्रेम प्रदर्शित करने वाले विदुर जी के घर प्रभु ने केले के छिलके भी बड़े चाव से खाये। कलियुग के रहने के चार स्थान बताते हुए उन्होंने कहा कि जुआ का अड्डा, मधुशाला, वैश्यालय, पशुवध एवं अनीति से कमाये हुए धन में कलियुग का वास होता है। अत: नीति गत व्यापार, नौकरी अथवा श्रमकर ईमानदारी से कमाये गये धन से तरक्की मिलती है।

ये भी पढ़ें.. सावधान: जहरीली शराब ही नहीं, ये दाल भी ले सकती है जान

पुराण पूजन कर आरती उतारी

इस मौके पर कथा के प्रारंभ में परीक्षित श्रीमती शकुन्तला रज्जन अग्रवाल, अमित सुरभि सिंघल, अभय अनीता अग्रवाल ने पुराण पूजन कर आरती उतारी।

 

पार्थिव शिवलिंग निर्माण

पुरुषोत्तम मास के उपलक्ष्य में कुंजबिहारी मंदिर में चल रहे विविध धार्मिक आयोजनों के साथ सवा लाख पार्थिव शिवलिंग का निर्माण चल रहा है। सैकड़ों भक्तगण एवं श्रद्धालु महिलाओं द्वारा प्रतिदिन प्रात: 9 बजे से 11 बजे तक पार्थिव शिवलिंग बनाये जाते हैं। इसके बाद विद्वान आचार्यों द्वारा विधि विधान से पूजन अर्चन कराया जाता है।

BK Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned