scriptआधार जेब में तो यात्रा फ्री, वर्ना खरीदना पड़ेगा टिकट | adhar card is compulsory for disabled in up roadways buses | Patrika News

आधार जेब में तो यात्रा फ्री, वर्ना खरीदना पड़ेगा टिकट

locationझांसीPublished: Nov 22, 2017 05:23:08 am

Submitted by:

Abhishek Gupta

‘आधार’ जेब में तो यात्रा फ्री, वर्ना खरीदना पड़ेगा टिकट

adhar card is compulsory for disabled in up roadways buses

आधार जेब में तो यात्रा फ्री, वर्ना खरीदना पड़ेगा टिकट

झांसी। अगर आप दिव्यांग हैं और रोडवेज की बस में फ्री यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने साथ आधार कार्ड भी रखना होगा। यात्रा के वक्त अब आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कंडक्टर को आधार कार्ड नहीं दिखा पाएंगे, तो आपको यात्रा से वंचित कर दिया जाएगा या फिर पैसे देकर टिकट खरीदना होगा। यह व्यवस्था उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम ने प्रदेश के सभी परिक्षेत्रों में लागू की है। बताया जा रहा है कि ये प्रयास फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर होने वाली यात्रा को रोकने के लिए उठाया गया है।
अपर प्रबंध निदेशक का निर्देश

उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के अपर प्रबंध निदेशक राम गणेश ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधक व सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके परिप्रेक्ष्य में रोडवेज डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ने सभी कंडक्टर को यात्रा के दौरान दिव्यांग जन का आधार कार्ड देखने के बाद ही वे बिल पर इंट्री करने को कहा है।
वे बिल भेजा जाएगा मुख्यालय

यात्रा के दौरान दिव्यांग यात्रियों को फ्री सुविधा के लिए कंडक्टर को सीएमओ की ओर से जारी सर्टिफिकेट के अलावा आधार कार्ड भी दिखाना होगा। कार्ड देखने के बाद कंडक्टर उसके नम्बर को वे बिल यानि मार्ग पत्र पर एंट्री करेगा। इसे हर दस दिन के अंतर पर लखनऊ स्थित मुख्यालय भेजा जाएगा। मुख्यालय हर महीने इसकी मॉनिटरिंग करेगा।
सहवर्ती को शत-प्रतिशत छूट

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में नियमानुसार 40 फीसदी या उससे अधिक दिव्यांगों को फ्री सुविधा का प्राविधान है। दिव्यांग के साथ एक सहवर्ती को भी फ्री यात्रा का लाभ दिया जाता है। इसके लिए सीएमओ द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट अनिवार्य है।
इनका कहना है

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के एआरएम विवेक कुमार का कहना है कि अब रोडवेज बसों में दिव्यांगजनों को नि:शुल्क यात्रा के दौरान अपना आधार कार्ड दिखाना होगा। इसके लिए कंडक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। यह कदम परिक्षेत्र में दिव्यांग जनों का सही आंकड़ा पता करने के लिए उठाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो