script

गर्भाशय, अंडाशय और कैंसर से रक्षा करता है ‘अन्तरा’, जानिए पूरी डिटेल

locationझांसीPublished: Jun 29, 2022 02:28:59 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UP News: स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर जिले में अंतरा की शुरुआत की गई है। अंतरा न केवल गर्भ निरोधक में कारगर है बल्कि अन्य बीमारियों से सुरक्षित करेगा।

'Antara' protect against uterus, ovaries and cancer

‘Antara’ protect against uterus, ovaries and cancer

परिवार में खुशहाली लाने के साथ ही तमाम तरह की शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में नए अस्थाई गर्भनिरोधक साधनों की अहम भूमिका है। यही नहीं, नए गर्भनिरोधक साधनों में महिलाओं की पहली पसंद बना त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन ‘अन्तरा’ जहां बच्चों के जन्म में अंतर रखने में बेहद कारगर व सुरक्षित है। वहीं गर्भाशय, अंडाशय व स्तन के कैंसर से भी रक्षा करता है।
सीएमओ डॉ अनिल कुमार कहते हैं कि बार-बार गर्भपात , अस्पताल के चक्कर लगाने, कमजोर होती सेहत जैसी दिक्कतों से निजात पाने और परिवार में खुशहाली लाने के लिए परिवार नियोजन के नए साधन अपनाने में ही सही समझदारी है। इसके लिए वर्तमान में दो नए अस्थायी गर्भनिरोधक साधन अंतरा इंजेक्शन व छाया गोली उपलब्ध हैं। दोनों साधन जहां एक ओर दो बच्चों के जन्म में अंतर रखने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। वहीं इनके इस्तेमाल से एनीमिया व कैंसर से भी बचाव होता है । उन्होने बताया छाया गोली के सेवन से माहवारी सामान्य होती है तथा ज्यादा दिनों के अंतराल पर होती है।
यह भी पढ़े – महंगाई का डबल धमाकाः महंगे सिलेंडर के साथ नए कनेक्शन के लिए और देने होंगे 900 रुपये

तीन महीने के गर्भ में भी असरदार

डॉ एनके जैन के अनुसार त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा व छाया गोली काफी सुरक्षित व असरदार हैं और महिलाओं को खूब भा भी रही है। यह दोनों साधन जिला चिकित्सालय सहित सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध हैं। उन्होने बताया वित्तीय वर्ष 2021-22 के अनुसार जनपद में 17525 छाया गोली व 4676 अंतरा इंजेक्शन के डोज़ इस्तेमाल कर लोग परिवार के साथ खुशहाल जीवन जी रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो