scriptनिकाय चुनाव की मतगणना के लिए गुणाभाग, आयोग से मांगी विशेष अनुमति | arrangement for counting in nikay chunav | Patrika News

निकाय चुनाव की मतगणना के लिए गुणाभाग, आयोग से मांगी विशेष अनुमति

locationझांसीPublished: Nov 22, 2017 06:05:25 am

Submitted by:

Abhishek Gupta

निकाय चुनाव की मतगणना के लिए गुणाभाग, आयोग से मांगी विशेष अनुमति

arrangement for counting in nikay chunav

निकाय चुनाव की मतगणना के लिए गुणाभाग, आयोग से मांगी विशेष अनुमति

झांसी। निकाय चुनाव की तैयारियां चरम पर हैं। एक तरफ जहां प्रत्याशी वोट बटोरने के लिए गुणा भाग लगा रहे हैं, वहीं निर्वाचन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों ने मतदान के साथ-साथ मतगणना की भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मतदान 29 नवंबर को होना है जबकि एक दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। अभी तक 14 टेबल पर मतगणना होती रही है। ऐसे में मतों की गिनती 26 चक्रों में पूरी होती है, लेकिन इस बार आयोग से 15वीं टेबल लगवाने की अनुमति मांगी गई है। यदि इस प्रस्ताव को मान लिया गया तो 24 चक्रों में भी मतगणना हो सकती है।
बीकेडी में होगी वोटों की गिनती

निकाय चुनाव में सबकी नजर महापौर पद पर है। चुनाव कार्यालय ने मतगणना के लिए भी मतदान के साथ ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। मतगणना के संबंध में कर्मचारियों और अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। झांसी नगर निगम, बरुआसागर नगर पालिका और बड़ागांव नगर पंचायत की मतगणना बुंदेलखंड महाविद्यालय बीकेडी में होनी है। यहां अलग-अलग कमरों में अलग-अलग निकायों के महापौर, अध्यक्ष व सदस्य पदों के वोट गिने जाएंगे। झांसी नगर निगम में 60 वार्ड हैं और प्रत्येक टेबल पर चार-चार वार्डों की मतगणना होगी। इसी तरह महापौर पद के लिए एक साथ 14 ईवीएम के वोट गिने जाएंगे। यह क्रम तब तक चलेगा जब कि सभी बूथों की ईवीएम के वोट नहीं गिन लिए जाते।
निर्वाचन कार्यालय का मानना है कि अभी तक 14 टेबल पर मतगणना की तैयारी है, लेकिन आयोग से 15 टेबल लगवाने की अनुमति मांगी गई है। यदि इस प्रस्ताव को मान लिया गया तो 24 चक्रों में भी मतगणना हो सकती है। अन्यंथा 26 चक्र में मतगणना कराना तय है। बताया गया कि पहले नंबर की ईवीएम से मतगणना शुरू नहीं होगी बल्कि बीच की किसी ईवीएम से मतगणना का कार्य होगा। इसके बाद उसी लाइन की ईवीएम के वोट गिने जाएंगे और कुल 365 बूथों की ईवीएम के वोटों की गणना होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो