इजराइल की तकनीक पर बबीना के लोगों को मिलेगा पानी, गर्मी से मिलेगी राहत

- प्लान ऑफ को-ऑपरेशन की प्रक्रिया अंतिम चरण में

By: Neeraj Patel

Published: 02 Feb 2021, 03:52 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
झांसी. उत्तर प्रदेश के सूखाग्रस्त बुंदेलखंड में लोगों को पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारत-इजराइल बुंदेलखंड जल परियोजना के तहत विशेष रूप से झांसी के विकास खंड बबीना में जलसंकट को दूर करने के लिए इजरायली दल ने कार्ययोजना सोमवार को प्रस्तुत की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई और वर्किंग ग्रुप की बैठक में इजराइल की ओर से डेन अलूफ और उनकी टीम शामिल हुई और उत्तर प्रदेश की ओर से निर्देशक भूगर्भ जल विभाग वीके उपाध्याय, निदेशक कृषि डॉक्टर एपी श्रीवास्तव, सिंचाई विभागाध्यक्ष वीके निरंजन और एनआईसी झांसी में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी भी शामिल हुए।

वर्किंग ग्रुप की बैठक में इजराइल की ओर से टीम लीडर डेन अलूफ ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से फेस-1, 2, 3 में किए जाने वाले कार्यो की जानकारी दी। प्रोजेक्ट में ड्रिप इरिगेशन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग को शामिल करते हुए तकनीकी का आदान प्रदान करते हुए कार्य करने की जानकारी दी ताकि बुंदेलखंड के साथ बबीना के 25 गांवों को लाभान्वित किया जा सके। वर्किंग ग्रुप की बैठक में सभी कार्यों को पूर्ण करने के लिए समय सारणी पर भी समय चर्चा की गई यदि कार्य गति के साथ किए जाएंगे तो लाभ भी जल्द मिलेगा।

जिला प्रशासन की ओर से इजरायल दल को क्षेत्र में मौके पर आकर एक बैठक करने का सुझाव दिया ताकि जो कार्य किया जाना है उसे गति के साथ पूरा किया जा सके। गौरतलब है कि बुंदेलखंड विशेष रूप से विकास खंड बबीना में पानी के इंतजाम की परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और इजरायल के जल संसाधन मंत्रालय के बीच “ प्लान ऑफ को-ऑपरेशन ” (सहयोग योजना) पर दिनांक 20 अगस्त 2019 को समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे।

बुन्देलखंड को जल संकट से उबारने में मिलेगी मदद

इस परियोजना से बुन्देलखंड के इलाके के गांवों को जल संकट से उबारने में काफी मदद मिलेगी और बुंदेलखंड विशेष रूप से बबीना क्षेत्र जो गर्मियों में पेयजल की समस्या से जूझता है, उसी समस्या से निजात भी मिल सकेगी। बुंदेलखंड में जल प्रबंधन के क्षेत्र में दीर्घकालिक सुधार के लिए “इंडिया इजरायल बुंदेलखंड वाटर प्रोजेक्ट” (भारत इजरायल बुंदेलखंड जल परियोजना) इजराइल विकसित कर रहा है। बुन्देलखंड के बबीना विधानसभा क्षेत्र में अब इजराइल की मदद से पानी की किल्लत को दूर करने का काम अंतिम चरण में है। जल्द ही इजराइल की मदद से बुंदेलखंड के इस डार्क जोन में पानी की उपलब्धता की तलाश की जाएगी। शुरू से ही पानी की समस्या का दंश झेलते आए बबीना विधानसभा क्षेत्र के लोगों को इजराइल की तकनीकी का फायदा मिलने की उम्मीद जाग उठी है।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned