scriptप्रत्याशी देखते रह गए और इसके मौजूदगी में हो गया ईवीएम को लेकर बड़ा काम | big news of evm machine | Patrika News

प्रत्याशी देखते रह गए और इसके मौजूदगी में हो गया ईवीएम को लेकर बड़ा काम

locationझांसीPublished: Apr 14, 2019 04:44:28 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

प्रत्याशी देखते रह गए और इसके मौजूदगी में हो गया ईवीएम को लेकर बड़ा काम

evm machine

evm

झांसी. एनआईसी में झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के लिए कुल 2329 बूथों के लिए ईवीएम की वोटिंग यूनिट (बीयू), कंट्रोल यूनिट (सीयू) व वीवीपेट का द्वितीय रैण्डमाइजेशन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने सामान्य प्रेक्षक डा. रेनु एस. फुलिया व विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रत्याशी व ऐजेन्टों के समक्ष कम्प्यूटराइज्ड रैण्डमाइजेशन किया। उन्होंने बताया कि जनपद झांसी व जनपद ललितपुर के बूथों पर बीयू/सीयू व वीवीपेट आज रैण्डमाइजेशन के पश्चात सुनिश्चित हो गयी। इसके साथ ही बीयू/सीयू व वीवीपेट प्रति विधानसभा रिजर्व रखी गयी है।
लोगों को मतदान के लिए करें जागरूक

इस मौके पर सामान्य प्रेक्षक डा. रेनु एस. फुलिया ने कहा कि राजनैतिक दल भी आमजन को मतदान हेतु जागरूक करें। जनपद में महिलाओं को अधिक से अधिक मतदान हेतु प्रेरित किया जाए। यदि कहीं शराब, पैसा या गिफ्ट बांटे जाने की जानकारी हो तो अवश्य सी-विजिल एन्ड्रायड मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आनलाइन शिकायत अवश्य करें, ताकि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 पूर्ण सुचिता व शान्ति से सम्पन्न हो सके।
2329 बूथों के लिए तैयार की गई मशीनें

एनआईसी में जिला विज्ञान सूचना अधिकारी मोहम्मद आसिफ खान ने बताया कि झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र में बबीना, झांसी नगर, मऊरानीपुर के साथ ही ललितपुर व महरौनी के 2329 बूथों के लिए बीयू, सीयू व वीवीपेट रैण्डमाइजेशन के माध्यम से सुनिश्चित की गयी। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र बबीना के 385 मतदेय स्थलों के लिए 385 बीयू, 385 सीयू व 385 वीवीपेट निर्धारित कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि 428 बीयू व सीयू में से रैण्डमाइजेशन द्वारा 385 निर्धारित करते हुए शेष रिजर्व में रखी गयी, इसी प्रकार 462 वीवीपेट में से 385 रैण्डमाइजेशन के माध्यम से निर्धारित किये शेष रिजर्व में रखे गये हैं। इसी प्रकार झांसी नगर के 417 बूथों के लिए बीयू, सीयू व वीवीपेट निर्धारित कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि 463 में से 417 बीयू व सीयू रैण्डमाइजेशन से निर्धारित कर दिए गये तथा शेष रिर्जव में रखे गये तथा 501 वीवीपेट में से 417 वीवीपेट बूथों पर निर्धारण किया तथा शेष रिजर्व में रखे गये हैं। विधानसभा क्षेत्र मऊरानीपुर के 471 मतदेय स्थलों के लिए रैण्डमाइजेशन द्वारा बीयू, सीयू व वीवीपेट निर्धारित कर दिये गये। उन्होंने बताया कि 523 बीयू/सीयू में से 471 रैण्डमाइजेशन द्वारा बूथों पर भेजी गयी, शेष रिजर्व में हैं। इसी प्रकार 566 वीवीपेट में से 471 बूथों पर वीवीपेट निर्धारित कर दी गयी, शेष रिजर्व में रखी गयी।
ललितपुर में की गई ये व्यवस्था

डीआईओ एनआईसी ने बताया कि जनपद ललितपुर में विधानसभा क्षेत्र ललितपुर के 534 बूथों के लिए बीयू, सीयू व वीवीपेट रैण्डमाइजेशन द्वारा निर्धारित कर दिये गये। उन्होंने बताया कि 588 बीयू/सीयू में से 534 बीयू/सीयू बूथों के लिए शेष रिजर्व में रखी गयी हैं। इसी प्रकार 640 वीवीपेट में से 534 वीवीपेट बूथों के लिए शेष रिजर्व में रखी गयी हैं। विधानसभा क्षेत्र महरौनी के 522 बूथों के लिए बीयू/सीयू निर्धारित की गयी। उन्होंने बताया कि 574 में से 522 बीयू/सीयू रैण्डमाइजेशन द्वारा निर्धारित किये गये शेष रिजर्व में तथा 625 वीवीपेट में से 522 वीवीपेट बूथों के लिए आरक्षित किये गये, शेष रिजर्व में रखी गये हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो