scriptस्कूलों में नहीं लगे बायोमेट्रिक तो खुशी से पागल हुए शिक्षक, मिले गायब | Biometrics not installed in schools Teachers found missing | Patrika News

स्कूलों में नहीं लगे बायोमेट्रिक तो खुशी से पागल हुए शिक्षक, मिले गायब

locationझांसीPublished: Jul 01, 2022 08:47:38 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UP School News: यूपी में स्कूल खुल गए हैं। लेकिन शिक्षक अभी भी छुट्टियां मनाए बैठे हैं। सीएम के आदेशानुसार कुछ स्कूलों में बायोमेट्रिक नहीं लगी तो शिक्षक पहुंचे ही नहीं।

Biometrics not installed in schools Teachers found missing

Biometrics not installed in schools Teachers found missing

तकनीक के युग में बुन्देलखंड के विद्यालय अब भी कच्छुए की गति से रेंग रहे है और यहां पर नौकरी करने वाले कई मास्साब मौज काट रहे है। क्योंकि हकीकत सुनकर आप भी अचरज करेंगे कि शासन प्रशासन से भले ही बायोमैट्रिक हाजिरी के आदेश हो चुके है पर, जिले में अब भी कई कालेज ऐसे है जहां अभी बायोमैट्रिक की सभी व्यवस्थाएं नहीं हो सकी। इस पर विभागीय अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी कालेजों में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी।
शासन प्रशासन ने इंटर कालेजों में बायोमैट्रिक हाजिरी की व्यवस्था की है और आदेश दिए है कि कालेज में जब अध्यापक पढ़ाने के लिए जाएं तो सबसे पहले वह अपने अंगूठे को मशीन में लगाएं। यह हाजिरी की मशीन में अंगूठा लगाते ही उपस्थिति दर्ज हो जाएगी। लेकिन पता चला कि कुछ राजकीय कालेज अब भी ऐसे है जिनमें बिजली या इंटरनेट की व्यवस्था सही नहीं है। जिसके कारण बायोमैट्रिक शुरू नहीं हो सकी।
यह भी पढ़े – पहले दिन खुले स्कूल, 430 में से पहुंचे मात्र 30 बच्चे, नहीं कोई व्यवस्था

35 स्कूलों में नहीं लगी मशीन

जनपद भर में कुल इंटर कालेजों की संख्या 229 है। इसमें से 35 राजकीय है और शेष सहायता प्राप्त व वित्त विहीन है। बायोमैट्रिक की जानकारी ली गई तो पता चला कि राजकीय कालेज अभी 35 में से कुछ ऐसे है जहां पर अभी तक व्यवस्थाएं अधूरी होने के कारण इस सेवा को शुरू ही नहीं किया और इसी कारण यह नहीं पता चल सकता है कि बच्चों को पढ़ाने वाले गुरु जी कितने समय पर आए और कितने गुरु जी बच्चों के आने के बाद पहुंचे।
बोले डीआईओएस

डीआईओएस कोमल सिंह बोले कि बायोमैट्रिक हाजिरी के लिए सभी कालेज में शुरू करने के निर्देश दे दिए गए है। अभी कुछ सरकारी कालेज में शुरू हो गई है। उन्होने कहा कि कुछ राजकीय कालेज में अभी बायोमैट्रिक शुरू नहीं हुई जहां जल्द ही शुरू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो