सरदार पटेल जयंती मनाई, वहां statue of unity और यहां run for unity

सरदार पटेल जयंती मनाई, वहां statue of unity और यहां run for unity

Brij Kishore Gupta | Publish: Oct, 31 2018 11:39:58 PM (IST) Jhansi, Jhansi, Uttar Pradesh, India

सरदार पटेल जयंती मनाई, वहां statue of unity और यहां run for unity

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.सुरेंद्र दुबे ने कहा कि सरदार पटेल का सम्पूर्ण जीवन दृढ़ता, संकल्प और त्याग को समर्पित रहा था। उन्होंने मजबूत इरादों के साथ 565 देशी रियासतों को एकता के सूत्र में बांधकर जिस प्रकार देश की अखण्डता को स्थापित करने का कार्य किया, वह उन जैसे लौह पुरुष के दृढ़ संकल्प का ही परिणाम था। कृतज्ञ राष्ट्र देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा सरदार पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण करके आज उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा है। वह यहां बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के हिन्दी संस्थान के वृन्दावन लाल वर्मा सभागार में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले कुलपति ने प्रातः दस बजे हरी झण्डी दिखाकर ‘रन फॉर यूनिटी’ को रवाना किया। उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. दुबे ने स्वयं भी इस दौड़ मे प्रतिभाग किया।
वाद-विवाद प्रतियोगिता में इन्होंने बाजी मारी
इसके पश्चात ‘यदि सरदार पटेल देश के प्रधानमन्त्री होते तो देश अधिक विकास करता’ विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगता 03 प्रतिभागियों ने विषय के विपक्ष में तथा 12 प्रतिभागियों ने विषय के पक्ष में अपने विचार व्यक्त किये। वाद विवाद प्रतियोगिता में अमनपताप सिंह ने प्रथम, निर्मला कुमारी ने द्वितीय और धीरेन्द्र मिश्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर हिन्दी विभाग में आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ग्रन्थालय का कुलपति ने लोकार्पण किया। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों के लिए बी.ए.(आनर्स), बी.ए. तथा एम.ए. हिन्दी की पाठ्य पुस्तकों का भी कुलपति ने विमोचन किया। कार्यक्रम का संचालन डा.पुनीत बिसारिया ने किया तथा विभागाध्यक्ष डा.मुन्ना तिवारी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।
फिल्म का प्रदर्शन किया
इसके अलावा देश के पहले गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती के अवसर पर विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में सरदार पटेल की जीवन एवं आदर्शों से परिचित करवाने हेतु राष्ट्रीय एकता के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार से सम्मानित एवं केतन मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म ‘सरदार‘ का प्रदर्शन किया गया।
इस अवसर पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. देवेश निगम, अधिष्ठाता कला संकाय प्रो.सी.बी सिंह, डा.अंचला पाण्डेय, डा.बी.बी.त्रिपाठी, डा.श्रीहरि त्रिपाठी, डा.अमरेश कुमार सिंह, डा.मोहम्मद फुरकान, डा.मुहम्म्द नईम, डा.हेमन्त कुमार, ऊषा भदौरिया, डा.नवेन्दु कुमार सिंह, अरुण कुमार, मुकेश कुमार समेत विभिन्न विभागों के शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned