एडीएम ने किया बूथ का निरीक्षण, 3 बीएलओ की ये कारगुजारी आई सामने

एडीएम ने किया बूथ का निरीक्षण, 3 बीएलओ की ये कारगुजारी आई सामने

Brij Kishore Gupta | Publish: Oct, 13 2018 05:38:48 PM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

एडीएम ने किया बूथ का निरीक्षण, 3 बीएलओ की ये कारगुजारी आई सामने

झांसी। अपर जिलाधिकारी हरीशंकर ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित पात्र महिला व दिव्यांग मतदाताओं के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान के तहत आर्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीपरी बाजार में बूथ का निरीक्षण किया। इस दौरान बीएलओ द्वारा की गई कार्यवाही पर असंतोष जताया गया। इसमें बूथ 66 के बीएलओ छत्रपाल सिंह प्रजापति, बूथ 64 के बीएलओ घनश्याम और बूथ 61 के बीएलओ धर्मेंद्र कुमार का कार्य असंतोषजनक पाया गया। इन सभी के कार्य को मानक के विपरीत पाया गया। निरीक्षण के समय रजिस्टर तक उपलब्ध नहीं था। साथ ही डोर टूर की स्थिति संबंधी जानकारी भी उपलब्ध नहीं कराई गई। इस पर उनके स्पष्टीकरण मांगने व वेतन रोके जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
लोकतंत्र की मजबूती को करें ये काम
अपर जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान जरूर करें। हमारे संविधान पर आधारित है हमारी निर्वाचन प्रक्रिया। ये स्वतंत्र कार्य करती है। इसके शुद्ध क्रियान्वयन के लिए आवश्यक है कि हम पूर्ण निष्ठा, संवेदनशीलता और आपसी सद्भाव से कार्य करें ताकि हमारी मतदाता सूची शुद्ध तैयार हो सके। आज विशेष अभियान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चलाया जा रहा है। इसके तहत ऐसे दिव्यांग पात्र जन जो मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित हैं उन्हें प्राथमिकता से जोड़ा जाए। अभियान में महिला वोटर पर भी फोकस किया जाना है। अतः ऐसी महिला वोटर जो शादी करके चली गई हो, उसका नाम सूची से हटाने की प्रक्रिया की जाए। इसके साथ ही जो महिला शादी करके आयी है, उसका नाम जोड़ा जाए। झांसी नगर विधानसभा क्षेत्र में ऐसे वोटर शामिल हैं, जो मृतक हैं या शिफ्टिड हो गए हैं, उनका नाम काटा जाना अवशेष है। यह कार्य भी अभियान के साथ-साथ पूरा करने के निर्देश दिए गए।
दिव्यांग मतदाताओं से बातचीत की
इस अवसर पर एसडीएम सदर अनुन्य झा ने उपस्थित दिव्यांग मतदाताओं से बातचीत की। साथ ही फार्म छह भरवाने में सहयोग किया। उन्होंने कहा कि आपके आसपास अन्य दिव्यांगजनों को भी जानकारी दें, ताकि उन्हें भी मतदाता सूची में शामिल किया जा सके। उन्होंने बताया कि वोट आपका है, आपकी ताकत, लोकतंत्र की है ये लागत, इसका सभी जन उपयोग करें और लोकतंत्र को मजबूत करें। उन्होंने युवा महिला वोटरों से आह्वान किया कि यदि आपकी जानकारी में ऐसी लड़कियां हैं, जो एक जनवरी 2019 को 18 साल की होने जा रही हैं, तो उन्हें भी प्रेरित करें कि वह फार्म 6 भरें, ताकि वर्ष 2019 में वह भी लोकतंत्र के पुण्य हवन में आहुति दे सकें।
ये लोग रहे उपस्थित
इस अवसर पर कार्यक्रम की स्वीप कोआर्डिनेटर श्रीमती पुष्पा वर्मा, आर्य कन्या की प्रधानाचार्य डा.अंजू दत्ता, दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी नंदलाल, प्रगति शर्मा, सीमा तिवारी, दीपशिखा शर्मा व आसेंद्र दीबौलिया समेत सुपरवाइजर व बीएलओ उपस्थित रहे।

Ad Block is Banned