scriptइस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स का रहा गजब का परफॉर्मेंस, किसी स्टूडेंट को पांच तो, किसी को तीन कंपनियों से मिले जॉब ऑफर | Bundelkhand University campus placement in Jhansi | Patrika News

इस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स का रहा गजब का परफॉर्मेंस, किसी स्टूडेंट को पांच तो, किसी को तीन कंपनियों से मिले जॉब ऑफर

locationझांसीPublished: Jun 06, 2019 07:06:06 pm

एम.बी.ए. अन्तिम वर्ष के स्टूडेंट्स का गजब का परफॉर्मेंस, कई कंपनियों से लगातार मिल रहे जॉब ऑफर, शानदार कैम्पस प्लेसमेंट से छात्र काफी खुश

Bundelkhand University campus placement in Jhansi

इस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स का रहा गजब का परफॉर्मेंस, किसी स्टूडेंट को पांच तो, किसी को तीन कंपनियों से मिले जॉब ऑफर

झांसी. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान में अध्ययनरत एम.बी.ए. (टूरिज्म) अन्तिम वर्ष के स्टूडेंट्स का गजब का परफॉर्मेंस रहा। यहां पिछले महीनों में हुए कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से ज्यादातर स्टूडेंट्स ने रोजगार प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। इनमें से कुछ स्टूडेंट्स को पांच तो कुछ को तीन-तीन कंपनियों ने जॉब ऑफर की। यहां अप्रैल तथा मई माह में सम्पन्न कैम्पस प्लेसमेण्ट हेतु पर्यटन क्षेत्र की विभिन्न कम्पनियों पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान में आई थी। इन कम्पनियों के द्वारा संस्थान में अध्ययनरत एम.बी.ए. (टूरिज्म) अन्तिम वर्ष के विद्यार्थियों को चयनोपरान्त ऑफर लेटर प्रदान किये गये। ये लेटर पाकर स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे।
विभिन्न चयन प्रकिया से हुआ चयन

संस्थान के निदेशक एवं विभागाध्यक्ष प्रो. सुनील काबिया ने बताया कि कैम्पस प्लेसमेंट हेतु पर्यटन क्षेत्र की कुल छहः कम्पनियां संस्थान में आईं। इन्होंने विभिन्न चयन प्रक्रियाओं के माध्यम से विद्यार्थियों का चयन किया। उन्होंने बताया कि एम.बी.ए.(टूरिज्म) अन्तिम वर्ष की छात्रा शांभवी अग्निहोत्री को पांच कंपनियों से जॉब ऑफर प्राप्त हुए हैं। जबकि स्वप्निल मथुरिया, विशाल कुमार गौर, प्रशांत शर्मा तथा हिमांशु अग्रवाल को तीन-तीन कम्पनियों से आफर लेटर प्राप्त हुए हैं। प्रो. काबिया ने कहा कि अभिषेक, राहुल, कुंदन, विक्रम, अनिल सहित कुछ अन्य छात्रों को भी ऑफर लेटर प्राप्त हो चुके हैं।
इनको दिया श्रेय

प्रो. काबिया ने कहा कि पूर्व के वर्षों की भांति संस्थान के छात्र-छात्राओं में कैम्पस प्लेसमेण्ट के माध्यम से रोजगार प्राप्त होने से अत्यंत उत्साह है। प्रो. काबिया ने इसका श्रेय छात्र-छात्राओं की मेहनत के अतिरिक्त संस्थान के योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों, पर्यटन उद्योग के विशेषज्ञों के व्याख्यानों तथा एडवैंचर कैम्प में छात्र-छात्राओं की प्रतिभागिता को दिया।
तेजी से विकसित हो रहा है पर्यटन उद्योग

प्रो. काबिया ने कहा कि वर्तमान में पर्यटन एक तेजी से विकसित होता हुआ उद्योग है जिसमें निरन्तर विकास की सम्भवानाएं विद्यमान है। देश में लगभग चार करोड़ लोग टूर एण्ड टूरिज्म इंडस्ट्री के माध्यम से प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष तौर पर आजीविका हासिल कर रहे हैं तथा निकट भविष्य में देश में इस क्षेत्र में लगभग एक करोड़ नये रोजगार का सृजन होने की उम्मीद है। यह स्पष्ट करता है कि पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्भावनाएं हैं। डा.काबिया ने इन्टरमीडिएट तथा ग्रेजुएशन कर चुके छात्र-छात्राओं से अपील की कि वे चुनौतीपूर्ण एवं बेहतर भविषय हेतु पर्यटन के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो