scriptबच्चों के बीच बढ़ाया दोस्ती का हाथ, समझाया- कोई बच्चा दिखे शोषण का शिकार तो करें इस नंबर पर फोन | children may dial number 1098 for any help | Patrika News

बच्चों के बीच बढ़ाया दोस्ती का हाथ, समझाया- कोई बच्चा दिखे शोषण का शिकार तो करें इस नंबर पर फोन

locationझांसीPublished: Nov 18, 2018 03:12:10 pm

Submitted by:

BK Gupta

बच्चों के बीच बढ़ाया दोस्ती का हाथ, समझाया- कोई बच्चा दिखे शोषण का शिकार तो करें इस नंबर पर फोन

children may dial number 1098 for any help

बच्चों के बीच बढ़ाया दोस्ती का हाथ, समझाया- कोई बच्चा दिखे शोषण का शिकार तो करें इस नंबर पर फोन

झांसी। परमार्थ समाज सेवी संस्थान द्वारा संचालित सिटी चाइल्ड लाइन झांसी द्वारा चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह कार्यक्रम आयोजित किया गया। सप्ताह के चौथे दिन मलिन बस्ती इंदिरा नगर में बच्चों के साथ खेल के माध्यम से दोस्ती का हाथ बढ़ाया। इसमें बाल कल्याण समिति अध्यक्ष अनिल वर्मा एवं बाल संरक्षण अधिकारी अभिषेक मिश्रा शामिल रहे। इस मौके पर बच्चों को समझाया गया कि अगर कोई बच्चा शोषण का शिकार नजर आता है तो तुरन्त 1098 पर फोन करें।
बाल अधिकारों और चाइल्ड लाइन की जानकारी दी
सिटी चाइल्ड लाइन संयोजक अमरदीप बमोनिया ने बस्ती के बच्चों को तरह-तरह के खेल के माध्यम से बच्चों को बाल अधिकारों एवं चाइल्ड लाइन 1098 के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चाइल्ड लाइन देखरेख एवं बच्चों के लिये एक राष्ट्रीय 24 घन्टे निःशुल्क आपातकालीन फोन आउटरिच सेवा है। अगर कोई बच्चा शोषण का शिकार नजर आता है तो तुरन्त 1098 पर कॉल करें।
बच्चों को डरना नहीं चाहिए
बाल संरक्षण अधिकारी अभिषेक मिश्रा ने बच्चों से दोस्ती का हाथ बढ़ाया और कहा- बच्चों को डरना नहीं चाहिये। अगर कोई बच्चा मुसीबत है तो चुप नहीं रहना है जो आपको सबसे ज्यादा प्यार करता है उसे समस्या बताना है। सबसे अच्छा दोस्त आपका चाइल्ड लाइन है जिसको आप बिना डर भय के समस्या बताना है।
ये चीजें हमेशा रखें याद
बाल कल्याण समिति अध्यक्ष अनिल वर्मा ने बच्चों को कुछ पहचान चिन्ह बताते हुये कहा कि सभी बच्चों को अपने घर का पता, फोन नंबर, थाना व जिला हमेशा याद होना चाहिये। अगर कोई बच्चा खो जाता है या भटक जाता है और उसको अपने घर की जानकारी होगी तो आसानी से घर पहुंच सकता है। साथ में उन्होंने कहा कि अगर आपकी नजर में कोई बच्चा बाल मजदूरी से पीड़ित या शिक्षा से वंचित दिखाई देता है तो आप तत्काल सूचना दें सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा।
इस अवसर पर चाइल्ड लाइन टीम से हिमांन्शु, विमल, सोनिया पस्तोर. जितेन्द्र यादव, सत्यम चतुर्वेदी, शिवम साहू, एवं कई बच्चे मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो