scriptचुनाव आयोग ने बढ़ाईं प्रत्याशियों की मुसीबतें, कर दिए ये नए-नए प्रावधान | code of conduct rule on Candidates | Patrika News

चुनाव आयोग ने बढ़ाईं प्रत्याशियों की मुसीबतें, कर दिए ये नए-नए प्रावधान

locationझांसीPublished: Mar 12, 2019 04:38:28 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

चुनाव आयोग ने बढ़ाईं प्रत्याशियों की मुसीबतें, कर दिए ये नए-नए प्रावधान

dausa election news

आचार संहिता लगने के साथ ही सरगर्मी शुरू, दौसा में 6 मई को मतदान

झांसी. लोकसभा चुनाव-2019 का बिगुल बज चुका है। इस बार निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के सामने कई मुश्किलें पैदा कर दी हैं। इसमें एक तरफ प्रत्याशियों को अपने परिवार और अपने आश्रितों की संपत्ति का ब्योरा पांच साल के इनकम टैक्स रिटर्न के साथ ही दाखिल करना होगा। इतना ही नहीं, आपराधिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को अपने आपराधिक मुकदमों के बारे में अखबारों में विज्ञापन देकर जनता को जानकारी देनी होगी। चुनावी आचार संहिता के बारे में जानकारी झांसी के जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने दी।
29 अप्रैल को होगा झांसी सीट पर मतदान

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने बताया कि झांसी- ललितपुर संसदीय क्षेत्र-46 में चुनाव के संबंध में धारा 144 लागू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जिले में 2 अप्रैल को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद 9 अप्रैल को नॉमिनेशन की अंतिम तारीख होगी। 10 अप्रैल को नॉमिनेशन की जांच की जाएगी। इसके बाद प्रत्याशी 12 अप्रैल तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद 29 अप्रैल को मतदान होगा और 23 मई को मतगणना की जाएगी।
बरती होगी सतर्कता

डीएम शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि किसी भी दल का प्रत्याशी हो, सभी के साथ प्रशासन समानता का व्यवहार रखेगा। इस बार सोशल मीडिया पर खास निगरानी रहेगी। प्रत्याशी को अपना विज्ञापन देने से पहले वेरीफाई कराना होगा। कोई भी प्रत्याशी मतदाताओं से जातीय, सांप्रदायिक और भावनाओं की दुहाई देकर वोट नहीं मांग सकेगा।
पोलिंग बूथों पर रहेगी विशेष व्यवस्था

इस बार चुनाव अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होने के कारण गर्मी विशेष रूप से प्रभावित करेगी। ऐसे में मतदान का प्रतिशत अच्छा रखने की चुनौती भी रहेगी। इसके लिए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए जाएंगे। वहां पर पीने के पानी से लेकर छांव के लिए शेड लगाए जाने की व्यवस्था करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही चुनाव के दौरान आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से संकल्पित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो